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आपके व्यवसाय को मोबाइल-फ्रेंडली वेबसाइट की क्यों आवश्यकता है?

आज के गतिशील व्यावसायिक माहौल में वेबसाइट के महत्त्व से सभी अवगत हैं। लोगों से आपके उपक्रम का प्रथम परिचय कराने वाले एक प्रवेश द्वार के रूप में एक वेबसाइट, आज के दौर की ज़रूरत है

हालांकि मोबाइल फोन, विशेषकर स्मार्टफोन का प्रचलन बढ़ने के साथ व्यवसाय की जटिलताओं ने, मोबाइल-फ्रेंडली वेबसाइट विकसित करना अनिवार्य बना दिया है। ऐसे अनेक कारण यहां दिए गए हैं, जो साबित करते हैं कि अब मोबाइल-फ्रेंडली वेबसाइट की आपकी आवश्यकता अभूतपूर्व रूप से क्यों महत्त्वपूर्ण हो उठी हैं

 

1. मोबाइल फोन की ट्रैफिक लाने में बड़ी हिस्सेदारी है

अब वे दिन गए जब डेस्कटॉप, व्यवसायों के लिए प्रमुख ट्रैफिक ड्राइवर हुआ करते थे। आज ऑनलाइन ट्रैफिक का बड़ा भाग मोबाइल फोन के माध्यम से आता है। 2017में, विश्व भर में 50.3% वेबसाइट ट्रैफिक मोबाइल फोन से उत्पन्न किया गया, जो 2016 में 43.6% था

जहां मोबाइल फोन बड़ी मात्रा में ट्रैफिक खींच रहे हैं, ऐसे में आपके लिए यह ज़रूरी है कि आपकी वेबसाइट ऐसी हो जो मोबाइल फोन की स्क्रीन के मुताबिक अपने-आप एडजस्ट कर ले। वास्तव में, प्रमुख सर्च इंजन अब मोबाइल-अनुकूलता को रैंकिंग का एक प्रमुख फैक्टर मानने लगे हैं

 

2. उन्नत उपयोक्ता अनुभव

अधिकांश जानकारियां, मोबाइल फोन पर ऑनलाइन खोजे जाने के साथ, आपके लिए उपयोक्ताओं का अनुभव रूचिकर बनाने के लिए मोबाइल-ऑप्टिमाइज्ड वेबसाइट होना बहुत ज़रूरी हो गया है। मोबाइल डिवाइस पर वेबपेज के ठीक से न दिखने पर उपयोक्ता उस साइट को देखने से परहेज कर सकते हैं। ऐसी स्थिति में, व्यावसायिक अपने संभावित ग्राहकों को खो सकते हैं

दूसरी ओर मोबाइल-ऑप्टिमाइज्ड वेबसाइट, उपयोक्ताओं का अनुभव बेहतर बनाने में बड़ी भूमिका निभाती है, जिससे लंबे समय में बिक्री और राजस्व में बढ़ोत्तरी होने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं

 

3. उपयोक्ताओं का ध्यानाकर्षण

मोबाइल-ऑप्टिमाइज्ड वेबसाइट, आपके उपयोक्ताओं का ध्यान आकृष्ट करने के लिए आपको अधिक समय देती है। हर चीज़ ऑनलाइन मौजूद होने के साथ, टाइमिंग सबसे ज्यादा मायने रखने लगी है। साफ सुथरे इंटरफेस वाली ऐसी वेबसाइट जिसे सेल फोन पर आसानी से नेविगेट किया जा सकता हो, उसमें उपयोक्ताओं का ध्यान बेहतर तरीके से आकर्षित करने की क्षमता होती है

अधिक महत्त्वपूर्ण बात ये है कि इससे आपको विजिटरों को ग्राहकों में बदलने का अवसर मिलता है, जिससे बॉटमलाइन के राजस्व बेहतर बनते हैं। उपयोक्ता अनुभव उन्नत होने पर अधिक क्लिक और विजिट मिलने की संभावनाएं बनती हैं, जिससे सर्च इंजनों में रैंकिंग सुधरती है

 

4. सोशल मीडिया पर अधिक शेयर

सोशल मीडिया, व्यवसायों के साथ हमारे जीवन का भी एक अभिन्न अंग बन गया है। मोबाइल-फ्रेंडली वेबसाइट, सोशल मीडिया पर शेयर किए जाने की संभावनाएं बढ़ा देती है, जिससे अंततः ट्रैफिक और कन्वर्जन में वृद्धि होती है। अब सेल फोन के लिए ऑप्टिमाइज्ड अधिकांश वेबसाइटों में सोशल मीडिया पर शेयर करने के लिए बटन होते हैं, जिससे विजिटरों के लिए अपनी पसंदीदा सामग्री शेयर करना आसान बन जाता है

सोशल मीडिया पर ज्यादा शेयर किए जाने से न केवल ट्रैफिक बढ़ता है बल्कि आपके उपक्रम के उत्पादों व सेवाओं के अप्रत्यक्ष प्रचार-प्रसार में भी मदद मिलती है। आपकी वेबसाइट मोबाइल-फ्रेंडली होने पर ही ये फायदे हासिल किए जा सकते हैं

 

मोबाइल-फ्रेंडली वेबसाइट का विकास

आजकल मोबाइल-फ्रेंडली वेबसाइट विकसित करना काफी आसान है। अब, यह सेवा प्रदान करने वाले अनेक प्लेटफार्म मौजूद हैं। आप अपनी मौजूदा साइट को मोबाइल-फ्रेंडली मोड में ला सकते हैं या शुरू से एक नई साइट विकसित कर सकते हैं। प्रयुक्त CMS और आवश्यक कस्टमाइजेशन की मात्रा के अनुसार, इसकी लागत रू. 1 लाख से रू. 15 लाख तक के बीच हो सकती है

हालांकि मोबाइल-फ्रेंडली वेबसाइट विकसित करने की शुरूआती लागत कुछ अधिक होती है, लेकिन इसकी रखरखाव की लागत अधिक नहीं आती, क्योंकि आपको डेस्कटॉप और मोबाइल के लिए अलग-अलग साइटों का रखरखाव नहीं करना पड़ता