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सएमई के लिए एलेक्सा फॉर बिजनेस के बारे में क्या जानना आवश्यक है?

एलेक्सा फॉर बिजनेस को आधिकारिक रूप से अमेजॉन द्वारा आरंभ किया गया। ऑफिस स्केप में क्रांतिकारी वॉयस असिस्टेंट जोड़ने का यह कदम, दक्षता और सुविधा वृद्धि के साथ उत्पादकता में बढ़ोत्तरी के लिए है। हालांकि इससे पहले विविध उत्पादों, जैसे कि फ्लैगशिप इको, इको डॉट ने व्यवसायों की सहायता की है, लेकिन कंपनी का प्रमुख फोकस निजी उपयोग पर था

अब अमेजॉन ने एलेक्सा फॉर बिजनेस में अधिक ऑफिस ओरिएंटेड विशेषताओं का समावेश किया है, जिसमें साझा की गई डिवाइसें शामिल हैं, जिन तक कार्यस्थल पर हर किसी के द्वारा अभिगमन किया जा सकता है। यह न केवल संवाद को अधिक आसान बनाने की सुविधा देता है, बल्कि ऑफिस के अनेक सामान्य कार्य जैसे कि कॉन्फ्रेन्स कॉलों में शामिल होना, प्रिंटिंग मशीन के लिए नए कागज़ का आर्डर देना व ऐसे ही अन्य कार्य लगभग आधे से भी कम समय में संपन्न करता है। अधिक महत्त्वपूर्ण बात ये है कि कर्मचारी उन फायदों हेतु भी पात्र होते हैं जो पहले थे, तथा उनके अलावा और भी बहुत कुछ

एसएमई के लिए एलेक्सा फॉर बिजनेस के बारे में क्या जानना आवश्यक है, इस बारे में पूरा विवरण नीचे दिया गया है

 

यह कैसे काम करता है?

एलेक्सा फॉर बिजनेस में दो श्रेणियां हैं: निजी और साझा डिवाइसें। जहां साझा डिवाइसें सबके उपयोग के लिए हैं और ऑफिस में सार्वजनिक स्थानों पर रखी जा सकती हैं, जैसे कि लॉबी, किचन और कॉन्फ्रेन्स रूम, वहीं निजी डिवाइसें निश्चित 'नामांकित उपयोक्ताओं' द्वारा उपयोग की जाती हैं जिनके द्वारा एलेक्सा के माध्यम से अनुकूलित कार्य जैसे कि अनुस्मारक सेट करना, नियमित सूचियां प्रबंधित करना, संदेश भेजना, या वर्टिकल हेड को महत्त्वपूर्ण कॉल करना आदि शामिल हैं। निजी उपयोक्ता अपने एलेक्सा खाते को घर के साथ ऑफिस की डिवाइसों पर भी एकीकृत कर सकते हैं

 

वीडियो कॉन्फ्रेन्सिंग

प्रीमियर व्यावसायिक उत्पाद हेतु हाईलाइट रील के रूप में प्रचारित एलेक्सा फॉर बिजनेस, कॉन्फ्रेन्स कॉल नंबर या मीटिंग आईडी की ज़रूरत के बिना ही वीडियो कॉन्फ्रेन्स कॉल कर सकता है। इसमें करना यह होता है कि कार्पोरेट कैलेंडर को एलेक्सा खाते से सिंक्रोनाइज करना होता है। एक आसान कमांड, जैसे कि 'एलेक्सा, स्टार्ट दि मीटिंग' से ही कॉल शुरू हो जाती है। इससे कुछ विशेष अनावश्यक कार्य करने से बचत हो जाती है, जैसे कि डिवाइस पर व्यर्थ समय गंवाना

 

कॉन्फ्रेन्स रूम बुकिंग

अधिकांश कंपनियों के पास ऐसे बड़े कॉन्फ्रेन्स रूम का अभाव होता है, जहां सभी जॉब-वर्कर्स को सुविधाजनक ढंग से एकत्रित किया जा सकता हो। मीटिंग रूम में जगह के लिए परेशान होने वाली टीमों को देखते हुए, छोटे पैमाने के व्यवसायों को भी कभी-कभी इसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा कॉन्फ्रेन्स प्रायः तय समय से आगे तक चलती है और अंतिम समय में भीड़ बढ़ने के साथ जगह का प्रबंधन करना, तथा इसके साथ ही हर कार्य का निर्बाध ढंग से संपन्न होना सुनिश्चित करना कठिन हो सकता है

लेकिन अब एलेक्सा फॉर बिजनेस के साथ आप रूम की उपलब्धता के बारे में तत्काल पूछताछ कर सकते हैं और यदि वह खाली हो तो बुक कर सकते हैं। आपको करना केवल यह होगा कि कैलेंडर को लिंक करना होगा, और बुकिंग सेट करने के लिए एलेक्सा में रीड/राइट विशेषता सक्षम करनी होगी

 

कंसोल

प्राइमरी कमांड सेंटर के रूप में कार्य करने वाला एलेक्सा फॉर बिजनेस कंसोल, पूरे अनुभव का केंद्र होता है। इस डैशबोर्ड का उपयोग करके आप डिवाइसों और उपयोक्ताओं को प्रबंधित कर सकते हैं, डिवाइसों पर स्किल सेट या डिलीट कर सकते हैं, वीडियो कॉन्फ्रेन्स प्रबंधित कर सकते हैं, साझा डिवाइसें देख और प्रबंधित कर सकते हैं, आदि। इसके अलावा, आप सभी साझा डिवाइसों को एक विशेष रूम भी आवंटित कर सकते हैं और इस तरह से ऑफिस के परिवेश में उनके स्पेस को मार्क कर सकते हैं

जहां अमेजॉन, प्रचालन तीव्र कर सकने वाले विभिन्न तृतीय पार्टी एप उपलब्ध कराता है, वहीं आप स्किल अनुकूलित कर सकते हैं और एलेक्सा के एपीआई का उपयोग कर सकते हैं। एकीकृत कर लेने पर आप इन स्किल्स को केवल निजी बिजनेस उपयोग हेतु सीमित कर सकते हैं

यह दोहरी शाखा वाली लागत संरचना है; एक फिजिकल एलेक्सा डिवाइस के लिए, और दूसरी लागत सबस्क्रिप्शन चार्ज के रूप में होती है, जो साझा और निजी दोनों तरह की डिवाइसों पर लागू होती है

एलेक्सा फॉर बिजनेस, आधुनिक व्यावसायिक गतिशीलता के माहौल में एसएमई को पहल करने पर अनेक फायदे प्रदान करता है, जो डिजिटलीकरण की दिशा में बड़ी छलांग की तरह है