ताजा अपडेट के लिए सब्सक्राइब करें

Text to Identify Refresh CAPTCHA कैप्चा रीफ्रेश करें

*साइन-अप करके मैं रिलायंस मनी से ई-मेल प्राप्त करने के लिए सहमत हूं

 

ऐसे कौन से जाने-माने तरीके हैं जो आपके व्यापार को बर्बाद कर सकते हैं और अपनी उन्नति को प्रभावित कर सकते हैं

कोई भी मैनेजर या व्यापारी जानबूझकर अपने व्यापार को नुकसान पहुंचाने वाले तरीके नहीं अपनाना चाहेगा, फिर भी ऐसी बहुत सी चीजें हैं जिनका लंबे समय से इस्तेमाल हो रहा है, और जिन्हें ‘ बेस्ट प्रैक्टिसेज’ का तमगा मिला हुआ है, पर वास्तव में यह आपकी कंपनी को स्थायित्व और विकास देने की बजाय उसका नुकसान कर सकती है

यहां पर हम उन 4 लाभदायक तरीकों का वर्णन कर रहे हैं जो देखने में तो बहुत प्रभावी लगती है और ऐसा माना जाता है कि एक अच्छे मैनेजर को उसे अपनाना चाहिए लेकिन वास्तव में वे किसी भी कंपनी की वृद्धि के लिए सही नहीं होती है

 

1. भूतकाल पर जरूरत से ज्यादा विश्वास

व्यापारियों को इस चीज का भरोसा होता है कि यह बरसों पुरानी तथाकथित सुरक्षित तकनीक और बेस्ट प्रैक्टिसेज, जिन्हें दुनियाभर ने अपनाया हुआ है और जो एक तरह से इंडस्ट्री में एक परंपरा सी बन गई है, उनके लिए जरूर लाभदायक होगी। लेकिन वास्तविकता यह है कि बाजार में निरंतर परिवर्तन होता रहता है, वह सभी कारक और बल जो किसी समय बाजार को प्रभावित करते थे जरूरी नहीं है कि वह आज के बाजार में भी प्रभावी हो. एक उद्यमी के रूप में, आपको यह समझना चाहिए कि जो पहले काम कर चुका है जरूरी नहीं है वह आज भी काम करें.

उदाहरण: पहले के उद्यमी अपने छोटे व्यापार को खुद के पैसों से या फिर असंगठित क्षेत्र से कर्जा लेकर शुरू करते थे. बहुत से नए उद्यमी आज भी इस पुरानी हो चुकी बेस्ट प्रैक्टिस को काम में लेते हैं, जबकि आज बहुत सी बैंक और एनबीएफसी मौजूद है जो छोटे व्यापारियों को भी अपना व्यापार करने और बढ़ाने के लिए ऋण देती है.

2. मेरा मतलब है, इससे उनको फायदा हुआ है

अगर आपके बिजनेस गुरु या किसी बड़े व्यापारी ने इंडस्ट्री की किसी बेस्ट प्रैक्टिस को सही तरीके से और सफलतापूर्वक लागू किया है और इससे बहुत अधिक फायदा लिया है, सिर्फ इस कारण से आपको यह नहीं सोचना चाहिए कि आप को भी इस प्रेक्टिस से उसी प्रकार के नतीजे प्राप्त होंगे.

उदाहरण: नई ई कॉमर्स कंपनियां अपने प्रतिद्वंदियों के समान ही मार्केटिंग तकनीकों को अपनाते हुए, अपने गोदामों में अधिक स्टॉक रखने में विश्वास रखती है (चाहे उनकी बिक्री उस मुताबिक ना हो). यहां पर जबकि प्रतिद्वंदी कंपनी को अपनी इस मार्केटिंग तकनीक से बिक्री बढ़ाने में सफलता मिली है, वहीं यह मान लेना कि इस तकनीक से आपको भी सफलता मिलेगी पूरी तरह से अज्ञानता है.

3. मुझे इस पर पूरा विश्वास है और यह हमारे लिए जरूर काम करेगी

आपका अनुभव और आत्मविश्वास कभी-कभी आपके लिए बहुत अच्छा नहीं साबित होता है. आपका यह दृढ़ विश्वास की क्या काम करेगा और क्या काम नहीं करेगा, आपके व्यापार करने के तरीकों को त्रुटिपूर्ण बना सकता है.

उदाहरण: फिल्म डिस्ट्रीब्यूटर अक्सर यह मानते हैं कि किसी भी फिल्म की सफलता में उसकी स्टारकास्ट का बड़ा हाथ होता है. यह विश्वास उन्हें फिल्म के प्रमोशन में बहुत अधिक निवेश करने के लिए प्रेरित करेगा वहीं दूसरी चीजों पर उनका ध्यान नहीं जाएगा. फिल्म के रिलीज होने के दिन एकबारगी स्टार कास्ट अच्छे नतीजे ला सकती है, किंतु अंततः यह घाटे का सौदा ही सिद्ध होगा.

4. जितना आप इसे रूटीन बनाओगे उतना ही यह समस्या का कारण बनेगी

छोटे अंतराल में यह बेस्ट प्रैक्टिसेज अच्छे नतीजे दे सकती है लेकिन अगर आप इनका लंबे समय तक पालन करते रहते हैं और बार-बार इन अपनाते रहते हैं, तो इस बात की पूरी संभावना है कि अंत में यह आपको नुकसान ही करेगी. आप को अपने आप को समझाना होगा और यह बात माननी होगी कि कुछ चीजें आपके व्यापार के लिए कभी भी काम नहीं करेगी

उदाहरण: 2006 तक कीवर्ड स्टाफिंग से आपके वेबसाइट की कंटेंट और रैंकिंग सुधर जाती थी. लेकिन अगर आप आज के दौर में इसका प्रयोग करते हैं तो एकबारगी आप का कंटेंट सुधर सकता है लेकिन बाद में आप गूगल पांडा और पेंग्विन का शिकार हो जाएंगे.



 

प्रेक्टिस आपको परफेक्ट बनाती है! लगातार प्रेक्टिस करने से ही एक मैनेजर इस चीज का विशेषज्ञ बन सकता है कि किस बेस्ट प्रैक्टिस को किस समय इस्तेमाल किया जाना चाहिए, किस प्रकार से पुरानी और प्रभावित तकनीकों से बचा जाना चाहिए और अपने व्यापार मे लाभ प्राप्त करने और इसके विकास के लिए केवल सर्वश्रेष्ठ तकनीकों को ही अपनाया जाना चाहिए