ताजा अपडेट के लिए सब्सक्राइब करें

Text to Identify Refresh CAPTCHA कैप्चा रीफ्रेश करें

*साइन-अप करके मैं रिलायंस मनी से ई-मेल प्राप्त करने के लिए सहमत हूं

 

विजुअल मार्केटिंग के बारे में जानने योग्य प्रमुख बातें

एक पुरानी कहावत, 'ग्राहक राजा होता है' अब सबसे ज्यादा प्रासंगिक हो उठी है, जो लगभग सभी डिजिटल ब्रांडों और ई-कॉमर्स कंपनियों को उत्पाद/सेवा की डिलीवरी करने से पहले रूककर सोचने तथा ग्राहकों की इच्छाओं की पहचान करने के लिए प्रेरित करती है। बहुत थोड़े समय में ही बदल जाने वाली ऐसी गतिशीलताओं के दौर में, कभी अपनाए गए मार्केटिंग प्रयास अब बड़े बदलाव की मांग करते हैं

चित्रों, वीडियो, या सूचनात्मक चित्रों के माध्यम से विषयवस्तु या संदेश प्रसारित करने से ग्राहक के मन पर हजार गुने प्रभावी छाप पड़ सकती है। यह छाप अब मार्केटर्स और विज्ञापनदाताओं के लिए अत्यधिक बहुमूल्य बन गई है, जो अपने ग्राहकों से ब्रांड के संवाद के पुराने प्रचलित तौर-तरीकों में क्रांतिकारी बदलाव ला सकती है

 

विजुअल मार्केटिंग की मदद से तुरंत प्रभाव

हालांकि सफेद कागज़ों और ई-बुक्स में भी प्रभाव उत्पन्न करने का एक निश्चित स्तर होता है, लेकिन चित्रों के मुकाबले उनका प्रभाव आधा भी नहीं होता। ऐसा इसलिए क्योंकि औसत मानव मस्तिष्क, पाठ की तुलना में चित्रों को 60,000 गुने अधिक तेजी से प्रोसेस कर सकता है। बड़ा पाठ संदेश प्रस्तुत करने से, ऐसी संभावना बनती है कि ग्राहक के मन पर पहला ही प्रभाव सकारात्मक नहीं बनेगा। कुल मिलाकर, विजुअल माध्यम उन संदेशों को प्रसारित करने का अधिक प्रभावी माध्यम होता है, जो मस्तिष्क पर अंकित हो सकते हैं

 

विजुअल सामग्री शेयर किए जाने की संभावना अधिक रहती है

इसकी गणना एकदम सरल है- बड़ी पाठ सामग्री की तुलना में कोई भी सामग्री जिसमें साथ में बुद्धिमत्तापूर्वक रंगीन चित्रों का प्रयोग किया गया हो, को ग्राहक द्वारा याद रखे जाने की संभावना अधिक रहती है। इसके अलावा, ऐसी सामग्री को सोशल मीडिया पर साझा किए जाने की भी अधिक संभावना होती है। वह सामग्री जितनी अधिक साझा किए जाने योग्य होती है, उतना ही अधिक एक्सपोजर मिलता है-जो मौखिक प्रचार वाले अधिक संदर्भ दिलाने में मदद करता है और इस तरह से आपके ब्रांड की वृद्धि में योगदान करता है

 

ई-कॉमर्स कंपनियों की सफलता पर सीधा प्रभाव पड़ता है

आज के दौर में, उपयुक्त तथा सावधानीपूर्वक सोच-विचारकर तैयार किए गए विजुअल्स, ब्रांड को तेजी से आगे बढ़ाने का काम करते हैं। हालांकि विजुअल चाहे जितना भी अच्छा क्यों न हो, अगर यह एक साथ सूचनाप्रद और प्रभावशाली (आकर्षक) नहीं है, तो यह कारगर नहीं होगा। गुणवत्तापूर्ण विजुअल्स का अभाव, उपक्रम को नुकसान पहुंचा सकता है, और यह उस क्षेत्र में सफलता की संभावनाएं कम कर देता है, जिसमें दिनोंदिन प्रतिस्पर्धा बढ़ती जा रही है

इसके अलावा, विजुअल सामग्री में उत्पाद के नीरस विवरणों को हर बार नए आकर्षक रूप में प्रस्तुत करने की क्षमता होती है

 

साथी उपयोक्ताओं द्वारा निर्मित सामग्री की माइनिंग, सफलता के लिए आवश्यक है

महत्त्वपूर्ण विजुअल्स के मामले में, ग्राहक अन्य संतुष्ट क्लाइंट्‌स द्वारा निर्मित सामग्री से आपके बारे में जानना चाह सकते हैं। आपके ब्रांड को आगे बढ़ाने के लिए, ऐसी सामग्री की माइनिंग, या उससे जो कुछ संप्रेषित किया जा रहा हो, वह स्वतः ही आपको एक लाभप्रद स्थिति में पहुंचाता है। उपयोक्ताओं द्वारा निर्मित सामग्री, अन्य संभावित ग्राहकों को जानकारी देने के अलावा एक समीक्षा प्लेटफार्म के रूप में भी कार्य करती है, जिससे लोगों के लिए इसे समझना आसान हो जाता है कि रीयल-टाइम में आपका ब्रांड कितना पसंद किया जा रहा है

चूंकि अब लोग विजुअल सामग्री की ओर तेजी से मुड़ रहे हैं, इसलिए अपने व्यवसाय की वृद्धि तेज करने के लिए आप भी अपने ब्रांड की विजुअल मार्केटिंग का निर्धारण कर सकते हैं या इसे नया रूप दे सकते हैं