ताजा अपडेट के लिए सब्सक्राइब करें

Text to Identify Refresh CAPTCHA कैप्चा रीफ्रेश करें

*साइन-अप करके मैं रिलायंस मनी से ई-मेल प्राप्त करने के लिए सहमत हूं

 

SME के लिए बेहतरीन प्रतिभाएं नियुक्त करने के लिए सुझाव

SME के लिए लोगों को नियुक्त करना किसी उद्यमी के लिए आसान काम नहीं होता, क्योंकि भर्तियों का कंपनी की दीर्घकालीन सफलता पर बड़ा प्रभाव पड़ता है। सोशल और डिजिटल मीडिया के बढ़ते प्रचलन के साथ, पुरानी भर्ती प्रक्रियाओं के स्थान पर अधिक रचनात्मक विधियों को महत्त्व देना आवश्यक है, जिसमें सोशल रिक्रूटिंग भी शामिल है। अब वे दिन गए जब लोगों को नियुक्त करने के लिए उबाऊ प्रक्रिया अपनाई जाती थी। नौकरी हेतु आवेदन की प्रक्रिया बदल गई है और इसलिए चयन प्रक्रिया भी बदली है। बदलते समय के साथ ज़रूरतें भी बदल गई हैं

 

इस आलेख में, हम किसी उद्यमी के नजरिए से, सही प्रतिभाशाली लोगों को नियुक्त करने पर विचार करेंगे.

  • रिज्यूम के विवरणों के बजाय प्रेरणाओं, और स्वतः सीखने को प्राथमिकता दें:- हालांकि अच्छा रिज्यूम मायने रखता है. लेकिन केवल इसी पर निर्भर नहीं रहना चाहिए. आखिरकार, लंबे समय में रूचि और निष्ठा (समर्पण की भावना) ही मायने रखते हैं. अनेक सर्वेक्षणों में यह देखा गया है कि किस तरह से औसत प्रदर्शन करने वालों ने असाधारण रूप से बेहतर करके दिखाया. इससे एक बात साबित होती है, कि सच्ची प्रेरणा, कभी भी उपेक्षित नहीं रह सकती.
  • वृद्धि के इच्छुक अभ्यर्थियों की खोज करें:- भूख और प्यास देखी जा सकती है और यह निश्चित रूप से प्वाइंट बढ़ाती है. बेहतर परफार्म करने के इच्छुक अभ्यर्थी, जो कमाने के साथ सीखना भी चाहते हों, और अपने कार्य के मानक सुधारने में उसका उपयोग कर सकें. वृद्धि की अमिट रूचि रखने वाले लोग, कंपनी को विकसित होने में मदद करते हैं.
  • ऐसी संस्कृति बनाएं जिस पर आप गर्व कर सकें:- नियोक्ता के रूप में, अत्युत्तम कार्य संस्कृति विकसित करना आपका प्राथमिक कर्तव्य होना चाहिए. कुछ ऐसा, जो आप व आपके कर्मचारियों को सहूलियत देने वाला हो. इससे वृद्धि तथा बेहतर उत्पादकता सुनिश्चित होगी. खासकर जब आप नए अभ्यर्थियों को नियुक्त कर रहे हों, तो उनको कंपनी द्वारा पालन किए जाने वाले नैतिक मूल्यों से अवश्य अवगत कराएं.
  • समान सोच रखने वाले अभ्यर्थियों की खोज करें:- कार्यस्थल पर, हर किसी की उचित समझ होना आवश्यक है. टीम कार्य महत्त्वपूर्ण है और साथ मिलकर किए जाने वाले प्रयास निश्चित रूप से अधिक प्रभाव उत्पन्न करते हैं. इसलिए सदैव ऐसे अभ्यर्थियों की तलाश करें जो आपके तौर-तरीकों को समझें और आपकी विचारधारा के पूरक हों, इससे न केवल कार्य का माहौल रूचिकर बनेगा, बल्कि उत्पादकता भी बेहतर होगी.
  • सरल भर्ती प्रक्रिया अपनाएं:- सरल भर्ती प्रक्रिया अपनाना हर तरह से लाभकारी होता है. यह न केवल कंपनी तथा अभ्यर्थियों के लिए अनुकूल होती है, बल्कि समय की भी काफी बचत होती है. बुनियादी अपेक्षाओं का वर्णन करना और उन पर टिके रहना इस मामले में महत्त्वपूर्ण है. साथ ही, एक उचित योजना बनाने से आपको सर्वोत्तम प्रतिभाओं की जांच करने तथा उनमें से सबसे उपयुक्त चुनने में निश्चित रूप से मदद मिलेगी.
  • वीडियो आवेदन स्वीकार करें:- हाल के दशक में तकनीक काफी विकसित हो चुकी है. कागज़ पर फार्म भरना और सभी दस्तावेजों की हार्ड कॉपी भेजना अब अनिवार्य नहीं रह गया है. इसे ध्यान में रखते हुए, कंपनियों को वीडियो आवेदन आमंत्रित करने पर विचार करना चाहिए. इससे उनको अभ्यर्थी के व्यक्तित्व, शारीरिक हाव-भाव, तथा कुशलताओं का एक साथ ज्ञान हो जाएगा.

निष्कर्ष

बिजनेस शुरू करने के लिए, सही लोगों की टीम बनाना बहुत महत्त्वपूर्ण है। आपके समान उत्साह भरने वाले लोग रचनात्मक होते हैं और हर चीज़ के प्रति उनका नजरिया आशावादी होता है। इसी प्रकार, सही अभ्यर्थी चुनना आवश्यक है, ताकि आप पुरानी बातों में ऊर्जा गंवाने के बजाय अपनी प्रगति की अच्छी योजना बना सकें