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एक साधारण और बेहद सफल सेल्सपर्सन में निम्न अंतर होते हैं

सेल्स टीम किसी भी बिज़नेस संगठन की सफलता और विफलता के लिए मुख्य रूप से जिम्मेदार होती है। सेल्स अधिकारी कस्टमर्स को कंपनी के उत्पादों या सेवाओं की पेशकश करते हैं और ये सीधे तौर पर कंपनी के लिए राजस्व सृजन करने के लिए उत्तरदायी होते हैं। यही कारण है कि अधिकांश बिज़नेस घराने अपने सेल्स विभाग को मजबूती देने के लिए भारी निवेश करते हैं

सेल्स के लोगों को किसी भी कस्टमर की अनूठी जरूरतों के आधार पर अपनी सेल्स पिच को बदलना और अनुकूलित करना होता है। काम में दिखाई देने वाली समाधान-उन्मुख मानसिकता ही एक साधारण और बेहतरीन सेल्सपर्सन को एक दूसरे से अलग करती है। निम्न कुछ गुण एक साधारण और बेहद सफल सेल्सपर्सन में विभेद करते हैं

 

इनोवेशन की ललक

एक सफल सेल्स एक्जीक्युटिव हमेशा अपने आप शुरूआत करने वाला या इनिशियेटिव लेने वाला होता है। वह कस्टमर्स के साथ नियमित रूप से बातचीत करता है और उनकी जरूरतों के बारे में और समय के साथ इन जरूरतों में बदलाव के बारे में बेहतर तरीके से समझता है

इस प्रकार प्राप्त जानकारी का लाभ उठाकर वह यूज़र एक्सपीरियंस रणनीतियों के अनुसार उत्पाद की डिजाइन को अनुकूलित करने के लिए आंतरिक उत्पाद विकास और मार्केटिंग टीमों के साथ मिलकर काम करता है। इसके अलावा वह प्रासंगिक मार्केट इनसाइट को संकलित करने और इसे सीनियर मैनेजमेंट के साथ साझा करने में भी सक्षम होना चाहिए

 

कुछ कर दिखाने का जुनून

जुनून खुद-ब-खुद दिखता है। जब आप किसी उत्पाद को दिल से पसंद करते हैं तो उसे बेचने के तरीके खुद-ब-खुद निकल जाते हैं। सेल्सपर्सन कस्टमर के साथ किस प्रकार से जुड़ता है, इससे उसकी पहचान होती है। एक सलाह देने वाला दृष्टिकोण अपनाकर, उत्साही सेल्स एक्जीक्युटिव क्लाइंट की जरूरतों के अनुसार समाधान उपलब्ध करवाता है, और इस प्रकार से विरोध पर कंट्रोल पाकर रीपिट सेल कर पाने में सक्षम होता है

 

सफलता के लिए पिचिंग

एक ओर जहां सफल सेल अलग-अलग तरीकों से की जा सकती है, वहीं समुचित तैयारी सेल्स पेशेवर को एक कदम आगे रखने में मदद करती है। किसी भी सेल्स एक्जीक्युटिव को अपना उत्पाद पिच करने से पहले संभावित वित्तीय स्थितियों की जानकारी होना बेहद जरूरी है

प्रतिभाशाली सेल्सपर्सन पिच करते समय सामने वाले को सवाल पूछने के लिए प्रेरित करता है, और उनके संदेहों का निवारण करता है। अगर क्लाइंट उस समय नहीं खरीदना चाह रहा है तो ये सेल्स एक्जीक्युटिव उनसे अगले अपाइंटमेंट और फीडबैक के लिए पूछते हैं। वे मीटिंग के समाप्त होने के बाद अपनी संभावनाओं को बनाए रखने और निजी संबंध बनाने के लिए क्लाइंट को 'थैंक यू नोट्स' और मीटिंग के मुख्य बिंदुओं को ईमेल भी करते हैं

 

रेफरल के लिए पूछना

एक सफल सेल्स पेशेवर हमेशा रेफरल के लिए पूछता है। ये लोग हर क्लाइंट से कम से कम तीन दूसरे क्लाइंट को रेफर करने के लिए कहते ही कहते हैं। इससे उन्हें एक व्यक्तिपरक तरीके से नए लीड के बारे में इनसाइट प्राप्त करने में मदद मिलती है, जिससे सफलता और भविष्य की सेल्स की संभावना बढ़ जाती है

रेफरल सेल्स एक्जीक्युटिव को उपलब्ध लीड की संख्या बढ़ाने, क्लाइंट के साथ संबंधों में सुधार करने और ग्राहक अधिग्रहण लागत (सीएसी) को नाटकीय रूप से कम करने में भी मदद करता है। यह कौशल शीर्ष प्रदर्शन करने वाले सेल्स प्रोफेशनल्स को बाकी प्रतियोगियों की तुलना में दिए गए समय में अधिक सेल करने में सक्षम बनाता है

समग्र मार्केटिंग और सेल्स रणनीति को सपोर्ट करने के लिए आपको अपने संगठन में सर्वश्रेष्ठ सेल्स प्रतिभा को मौका देने की आवश्यकता होगी। यह न केवल आपका लाभ कई गुना कर देगा, बल्कि कस्टमर से आपके संबंध बेहतर बनाने में भी मदद करेगा