उपयोग की शर्तों

उपयोग के नियम अद्यतन एवं प्रभावी होने का दिनांक : 29 जून, 2018

प्रिय ग्राहक,

रिलाइंस कमर्शियल फ़ाइनेंस लिमिटेड (“आरसीएफ़एल” अथवा “कंपनी”) के स्वामित्वाधीन [www.reliancemoney.com] (“वेबसाइट” या “साइट”) का उपयोग करने से पहले कृपया उपयोग के नियम/नियम व शर्तें ध्यानपूर्वक पढ़ लें. यह करार साइट के आगंतुकों, उपयोक्ताओं या ग्राहकों (जिन्हें सामूहिक रूप से “आप” या “उपयोक्ता” कहा गया है) के लिए कानूनी रूप से बाध्यकारी नियमों और शर्तों का वर्णन करता है. भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 (समय-समय पर यथा संशोधित) के संदर्भ में, यह दस्तावेज़ एक इलेक्ट्रॉनिक अभिलेख है. सेवा/सेवाओं के किसी भी प्रकार से उपयोग, जिसमें साइट पर आना या उस पर विचरण करना या साइट में विषय-वस्तु, जानकारी या अन्य सामग्री या अन्य सेवाओं का योगदान देना शामिल है पर वह इन्हीं तक सीमित नहीं है, के द्वारा आपने यह पुष्टि की है कि आपने इन उपयोग के नियमों को पढ़ व समझ लिया है और आप स्वयं को उनसे बाध्य करते हैं. उपयोग के नियमों की स्वीकार्यता आप और आरसीएफ़एल के बीच होगी जो सेवाओं की व्यवस्था सुगम बना रही है, सिवाय उन सेवाओं के जो आरसीएफ़एल समूह इकाइयों (हमारी निजता नीति के अंतर्गत यथा परिभाषित) में से प्रत्येक इकाई, आपको अपने वेब पेज / साइट पर आपको अन्यथा विशिष्ट रूप से प्रदान करती है.

सभी आरसीएफ़एल समूह इकाइयों की अपनी पृथक कानूनी पहचान एवं वेबपेज हैं (जिनके विवरण उनके अपने-अपने वेब पेज/साइट में मौजूद हैं) पर इस वेबसाइट में कभी-कभी, जहां हम आरसीएफ़एल समूह इकाइयों को सामान्यतः संदर्भित करते हैं या तब जब कि किसी आरसीएफ़एल सहबद्ध विशेष को स्पष्ट करने से कोई उपयोगी प्रयोजन न सिद्ध होता हो, वे “समूह”, “हम” या “हमें” / “हमको” का उपयोग कर सकती हैं.

उपयोग के ये नियम वेबसाइट और [www.reliancemoney.com.] से जुड़े हुए सभी संबद्ध वेब पेजों तक पहुंचने और उनका उपयोग करने पर लागू होंगे। आप इस साइट और सभी संबद्ध वेब पेजों/साइटों द्वारा जो भी सुविधाएं प्रदत्त हों उन पर लागू होने वाले नियमों, दिशानिर्देशों, नीतियों, निबंधनों और शर्तों के अधीन होंगे और उन्हें इन उपयोग के नियमों में सम्मिलित समझा जाएगा और इन उपयोग के नियमों का अभिन्न अंग माना जाएगा.

यह स्पष्ट किया जाता है कि उपयोक्ता के संदर्भ में किसी एक लिंग विशिष्ट के संदर्भ में विपरीत लिंग के उपयोक्ताओं के संदर्भ और उन उपयोक्ताओं के संदर्भ शामिल माने जाएंगे जो विधिक अथवा अप्राकृतिक इकाइयां हैं.

कैपिटल अक्षरों में लिखे गए सभी पारिभाषिक शब्दों के वे अर्थ होंगे जो उन्हें निजता नीति के अंतर्गत दिए गए हैं, बशर्ते यहां इन उपयोग के नियमों में विशिष्ट रूप से कथित न हो.

सेवाओं और/या उत्पादों का सारांश

आरसीएफ़एल भारत की निजी क्षेत्र की अग्रणी और सबसे मूल्यवान वित्तीय सेवा कंपनियों में से एक है. आरसीएफ़एल आस्ति प्रबंधन एवं म्यूचुअल फ़ंड; जीवन, सामान्य एवं स्वास्थ्य बीमा; वाणिज्यिक एवं गृह वित्त; ईक्विटी और जिंस ब्रोकिंग; संपदा प्रबंधन सेवाओं; वित्तीय उत्पादों के वितरण; आस्ति पुनर्निर्माण; स्वामित्वाधीन निवेशों और वित्तीय सेवाओं की अन्य गतिविधियों में रुचि रखती है.

उपयोक्ता विषय-वस्तु प्रस्तुतियां

कंपनी साइट, ईमेल, वेबसाइटों एवं अन्य माध्यमों के जरिए विभिन्न विषय-वस्तु सुगम्य बनाती है जिसमें वीडियो, फोटोग्राफ, चित्र, ग्राफिक्स, ऑडियो क्लिप, टिप्पणियां, आंकड़े, पाठ्य, सॉफ़्टवेयर, स्क्रिप्ट, परियोजनाएं, अन्य सामग्री व जानकारी और संबंधित ट्रेडमार्क एवं कॉपीराइट-योग्य कार्य शामिल हैं पर वे इन्हीं तक सीमित नहीं हैं (सामूहिक रूप से, “विषय-वस्तु”). उपयोक्ताओं के पास विषय-वस्तु में योगदान देने, उसे जोड़ने, बनाने, अपलोड करने, प्रस्तुत करने, वितरित करने, उसका वितरण सुगम बनाने, एकत्र करने, पोस्ट करने या अन्यथा रूप से सुगम बनाने की योग्यता हो सकती है.

शर्तों की स्वीकार्यता

आप निम्नलिखित के द्वारा आरसीएफ़एल के उपयोग के नियम स्वीकार करते हैं:

  • साइट की विषय-वस्तु में विचरण करना और देखना;
  • साइट पर खाता बनाना;
  • साइट पर साइन अप करना; और/या
  • साइट या उसमें उपलब्ध सेवाओं की विशेषता का उपयोग करना,

आप इस पर भी सहमत हैं और अभिस्वीकृति देते हैं कि:

  • आप हमारे साथ अनुबंध करने के पात्र हैं;
  • आपने उपयोग के नियम पढ़ लिए हैं; और
  • आप उपयोग के नियमों से बाध्य होने पर सहमत हैं.

सेवाएं और उत्पाद इन उपयोग के नियमों में निहित सभी नियमों और शर्तों, जिसमें इस दस्तावेज़ में उल्लिखित निजता नीति (जो साइट पर उपलब्ध है) और अन्य सभी प्रचालनरत नियम, नीतियां और कार्यविधियां जो साइट पर प्रकाशित किए जा सकते हैं, जो संदर्भ द्वारा सम्मिलित हैं और आरसीएफ़एल द्वारा आपको सूचना दिए बिना अद्यतित किए जा सकते हैं, शामिल हैं, की स्वीकार्यता के अधीन प्रस्तुत किए जाते हैं. इसके अतिरिक्त, साइट के माध्यम से प्रस्तुत कुछ सेवाएं और/या उत्पाद, कंपनी द्वारा अंगीकृत अतिरिक्त नियमों और शर्तों के अधीन हो सकते हैं. आपके द्वारा उन सेवाओं का उपयोग उन अतिरिक्त नियमों और शर्तों के अधीन है जिन्हें इस संदर्भ द्वारा इन उपयोग के नियमों में सम्मिलित किया गया है.

आरसीएफ़एल एकमात्र स्वयं के विवेकाधीन किसी भी समय किसी भी व्यक्ति या इकाई को साइट की सेवाएं प्रस्तुत करने से मना कर सकती है और उसका पात्रता मानदंड बदल सकती है. यह उपबंध वहां शून्य है जहां कानून द्वारा निषिद्ध हो और उन अधिकारक्षेत्रों में साइट की सेवाओं तक पहुंचने का अधिकार वापस ले लिया गया हो.

यह स्पष्ट किया जाता है कि “उपयोग के नियमों” या “नियमों और शर्तों” पर “मैं सहमत हूं” क्लिक करने को सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 के अंतर्गत आपके द्वारा इस करार को इलेक्ट्रॉनिक ढंग से स्वीकार करना माना जाएगा. समय-समय पर आपके द्वारा सुविधाओं का लगातार उपयोग भी उपयोग के नियमों, जिसमें उनमें आगे जो भी बदलाव या अद्यतन या संशोधन किए जाएं वे शामिल हैं, की स्वीकार्यता माना जाएगा और आप इस करार से तब तक बाध्य रहेंगे जब तक कि इसे इसमें परिभाषित उपबंधों के अनुसार समाप्त नहीं कर दिया जाता है.

आप इस पर भी अभिस्वीकृति और सहमति देते हैं कि, जब तक विशिष्ट रूप से अन्यथा प्रावधानित न हो तब तक, ये उपयोग के नियम केवल इस वेबसाइट और इस वेबसाइट पर प्रदत्त सुविधाओं पर लागू होते हैं. सभी आरसीएफ़एल समूह इकाइयों के अपने अलग-अलग वेब पेज/साइटें हो सकती हैं जो संबंधित आरसीएफ़एल समूह इकाई के स्वामित्वाधीन हैं और संबंधित आरसीएफ़एल समूह इकाई द्वारा प्रस्तुत सुविधाएं उन वेब पेजों/साइटों पर पोस्ट किए गए नियमों और शर्तों के अनुसरण में अभिशासित होंगी और उक्त संबंधित आरसीएफ़एल समूह इकाइयों के संबंधित वेब पेजों / साइटों या अन्यथा प्रकार से किसी अन्य माध्यम, जो भी स्थिति हो, से उनकी सुविधाओं/सेवाओं का लाभ उठाते समय आप उक्त नियमों व शर्तों से बाध्य होंगे. आरसीएफ़एल के पास समय-समय पर आरसीएफ़एल समूह इकाइयों को संशोधित करने का अधिकार सुरक्षित हो सकता है. उपयोक्ताओं को सलाह है कि वे नियमित रूप से आरसीएफ़एल समूह इकाइयों की सूची की समीक्षा करें.

उपयोग के नियमों में संशोधन

आरसीएफ़एल के पास, एकमात्र स्वयं के विवेकाधीन, इन उपयोग के नियमों को संशोधित या प्रतिस्थापित करने, या साइट और उसकी सेवाओं तथा उत्पादों (जिसमें किसी विशेषता, डेटाबेस या विषय-वस्तु की उपलब्धता शामिल है पर वह इसी तक सीमित नहीं है) को किसी भी समय और किसी भी कारण, जो कानून का अनुपालन करने, अशुद्धियां, लोप, त्रुटियां, उत्पादों व सेवाओं का दायरा व प्रकृति संशोधित करने, कंपनी का पुनर्गठन या पुनर्संरचना, बाजार की कार्यप्रथा या ग्राहक आवश्यकताओं तक सीमित नहीं हो सकता है, से बदलने, निलंबित करने या रोक देने का अधिकार सुरक्षित है. आरसीएफ़एल बिना किसी सूचना या देनदारी के कुछ विशेषताओं, उत्पादों और सेवाओं पर सीमाएं भी आरोपित कर सकती है या साइट के कुछ भागों या पूरी साइट तक आपकी पहुंच सीमित/प्रतिबंधित कर सकती है. समय-समय पर बदलावों के लिए उपयोग के नियम जांचना आपका उत्तरदायित्व है. उपयोग के नियमों में कोई भी बदलाव पोस्ट किए जाने के बाद आपके द्वारा साइट का उपयोग जारी रहने को आपके द्वारा उन बदलावों की स्वीकार्यता माना जाता है और आप उनसे बाध्य होने की पुष्टि करते हैं.

यदि आप इनमें से किसी उपयोग के नियम से सहमत नहीं हैं या उसे स्वीकार नहीं करते हैं, तो आप इस वेबसाइट का उपयोग नहीं कर सकते हैं, अथवा आप अपनी चिंता हमें यहां ईमेल करें - rcfl.nodalofficer@relianceada.com.

पंजीकरण

आप पंजीकरण कराए बिना साइट पर विषय-वस्तु देख सकते हैं, पर साइट के कुछ पहलुओं के उपयोग की एक शर्त के रूप में, आपके लिए निम्नलिखित के द्वारा पंजीकरण कराना आवश्यक हो सकता है : (i) साइट पर खाता बनाना; (ii) साइट पर साइन अप करना; और/या (ii) साइट या उसमें उपलब्ध सेवाओं की विशेषता का उपयोग करना. आप कंपनी और उसकी साइट में पंजीकरण करा सकते हैं और एक “यूज़र आईडी” तथा पासवर्ड का उपयोग करके उपयोक्ता प्रोफ़ाइल बना सकते हैं. साइट आपको आपकी सोशल मीडिया प्रोफ़ाइल जैसे फ़ेसबुक, लिंक्ड इन, आदि का अपनी लॉगइन वरीयता के रूप में उपयोग करने की सुविधा भी देती है; हालांकि, साइट आपकी अनुमति के बिना आपकी सोशल मीडिया प्रोफ़ाइल पर कुछ भी पोस्ट या प्रकाशित नहीं करती है. इसके अतिरिक्त, आप सही, पूर्ण और अद्यतित पंजीकरण जानकारी प्रदान करेंगे. ऐसा नहीं करने को उपयोग के नियमों का उल्लंघन माना जाएगा, जिसके परिणामस्वरूप आपका खाता तत्काल समाप्त किया जा सकता है. आप ऐसी कोई यूज़र आईडी, डोमेन नेम, या परियोजना का नाम प्रयोग, कोई भी नाम या शब्द प्रयोग नहीं करेंगे जो:

  • किसी अन्य व्यक्ति का नाम हो और उसका उपयोग उस व्यक्ति का वेष धरने के इरादे से किया गया हो; या
  • किसी अन्य व्यक्ति के अधिकारों के अधीन हो, और उससे उपयुक्त प्राधिकरण न लिया गया हो; या
  • अपमानजनक/आपत्तिजनक, अभद्र या अश्लील हो; या
  • किसी लागू कानून या अनुबंधीय दायित्व का उल्लंघन करता हो.

आपकी यूज़र आईडी का उपयोग आरसीएफ़एल समूह इकाइयों के किसी भी उत्पाद या सेवा से संबंधित सभी संव्यवहारों का प्रबंधन एवं संव्यवहार करने के लिए किया जा सकता है. वन यूज़र आईडी आपको सभी आरसीएफ़एल समूह इकाइयों में अपनी सभी उत्पाद एवं सेवा आवश्यकताओं को देखने एवं संव्यवहार करने के लिए एक ही लॉगइन आईडी रखने की सुविधा देती है. आप उत्पाद / सेवा लेते समय संबंधित आरसीएफ़एल समूह इकाई के पास जो आपके लॉगइन पहचान-विवरण पंजीकृत हुए हों उनका उपयोग करके और वन यूज़र आईडी बनाते समय निर्दिष्ट प्रकार से प्रमाणन कार्यविधि पूरी करके किसी भी आरसीएफ़एल समूह इकाई की वेबसाइट पर वन यूज़र आईडी बना सकते हैं.

आप वन यूज़र आईडी नहीं बनाने का विकल्प चुन सकते हैं, इस स्थिति में आप विभिन्न आरसीएफ़एल समूह इकाइयों से लिए गए अपने उत्पाद एक ही पेज पर प्रदर्शित नहीं कर सकेंगे.

आरसीएफ़एल के पास एकमात्र स्वयं के विवेकाधीन किसी यूज़र आईडी, डोमेन नेम, और परियोजना के नाम का पंजीकरण करने से मना करने या उसे रद्द करने का अधिकार सुरक्षित है. आपके खाते में होने वाली गतिविधि के लिए एकमात्र आप उत्तरदायी हैं और अपने साइट पासवर्ड की गोपनीयता बनाए रखने के लिए आप ही उत्तरदायी होंगे. आप अन्य उपयोक्ता की सुव्यक्त अनुमति के बिना अन्य उपयोक्ता खाता कभी-भी प्रयोग नहीं करेंगे. आपके खाते का जो भी अनधिकृत उपयोग हुआ हो, या जो भी अन्य ज्ञात खाता-संबंधी सुरक्षा उल्लंघन हो उसके बारे में आप आरसीएफ़एल को तत्काल लिखित सूचना देंगे.

आप जब चाहें तब अपना खाता निष्क्रिय कर सकते हैं, ऐसा करने पर आपकी प्रोफ़ाइल जानकारी जिसमें आपका नाम, संपर्क विवरण और आपके द्वारा अपलोड किया गया प्रोफ़ाइल चित्र शामिल है, हमारे डेटाबेस से [0] दिनों/महीनों में मिटा दी जाएगी. आप यह भी समझते हैं और सहमति देते हैं कि हालांकि आप अपना खाता या अपने खाते से कुछ जानकारी मिटा सकते हैं, पर तब भी वह कुछ ऑनलाइन खोजों में दिखाई दे सकता/ती है. उक्त तृतीय पक्ष इंजनों या वेबसाइटों में दिखने वाले खोज परिणामों पर आरसीएफ़एल का कोई नियंत्रण नहीं है.

आरसीएफ़एल के अधिकार

आरसीएफ़एल के पास निम्नलिखित का अधिकार होगा:

  • एकमात्र स्वयं के विवेकाधीन, किसी भी समय, सूचना या देनदारी के बिना, अपनी सेवाओं या उत्पादों में बदलाव करना;
  • यह निर्णय करना कि कौन प्रस्तुत सेवाओं और/या उत्पादों के उपयोग के लिए पात्र है;
  • खाते रद्द करना या हमारी सेवाएं और/या उत्पाद प्रस्तुत करने से मना करना;
  • किसी भी समय हमारा पात्रता मानदंड बदलना; और
  • किसी भी समय और किसी भी कारण से किसी परियोजना को अस्वीकृत, रद्द, बाधित करना, हटाना या निलंबित करना.

आपकी उपयोक्ता प्रस्तुतियों और विषय-वस्तु पर आरसीएफ़एल का कोई स्वामित्व अधिकार नहीं होगा. हालांकि, इन उपयोग के नियमों को स्वीकार करने के द्वारा, आप आरसीएफ़एल को आपसे संबंधित समस्त जानकारी (निजता नीति के अंतर्गत यथा परिभाषित) एकत्रण के समय उनमें इंगित उपयोग और प्रयोजन के लिए तथा निजता नीति के अनुसरण में, एकत्र, भंडारित, प्रक्रमणित, विश्लेषित, प्रयोग एवं प्रकट करने पर अपनी सहमति देते हैं. आपने जो अन्यथा इंगित की हो एवं सहमति दी हो उसे सिवाय, यह साइट आपकी जानकारी एकत्र या भंडारित या साझा नहीं करती है. सेवाएं एवं उत्पाद प्रदान करने के प्रयोजन से, वेबसाइट आरसीएफ़एल समूह इकाइयों और उनके अधिकृत व्यापारिक साझेदारों या तृतीय पक्ष अभिकर्ताओं का उपयोग करेगी, और इस सीमा तक आप समझते हैं और आरसीएफ़एल को उक्त जानकारी आरसीएफ़एल समूह इकाइयों और उनके व्यापारिक साझेदारों या तृतीय पक्ष अभिकर्ताओं से साझा करने/को संप्रेषित करने के लिए अधिकृत करते हैं. जानकारी का यह साझा किया जाना एकमात्र आपके विशिष्ट अनुरोधों/संव्यवहार निष्पादन को संतुष्ट / पूर्ण / प्रमाणित करने और, किसी आरसीएफ़एल समूह इकाई के उत्पाद या सुविधाओं या सेवाओं के बारे में जानकारी प्रदान करने या, आंकड़ा वैश्लेषिकी के लिए या आपके प्रयोजन से संबंधित जो भी प्रशासनिक सूचना, चेतावनी या संदेश हो (इसमें कानून के अंतर्गत अनुमत प्रचार-प्रसार वाले ईमेल या एसएमएस भेजना या कॉल करना या अन्य माध्यम शामिल हो सकते हैं) उसे आप तक पहुंचाने, या प्रस्तुत सुविधाओं/समाधानों के उपयोग का विश्लेषण करने और उन्हें बेहतर बनाने, या किसी शोध या समस्याओं का निवारण करने, त्रुटियों का पता लगाने और उनके विरुद्ध संरक्षण करने, या विशेषताओं को बेहतर बनाने, वेबसाइट पर सुविधाओं को आपकी रुचियों के अनुरूप अनुकूलित करने, और जब भी आवश्यक हो तब आपसे संपर्क करने, के प्रयोजन से किया जाएगा.

आरसीएफ़एल आपकी अग्रिम लिखित सहमति, जिसमें इलेक्ट्रॉनिक सहमति शामिल होगी, के बिना किसी भी असंबद्ध तृतीय पक्ष के साथ आपकी व्यक्तिगत जानकारी साझा नहीं करेगी.

तृतीय-पक्ष साइटें

वेबसाइट के आपके उपयोग में, आप वेबसाइट के विज्ञापनदाताओं या सदस्यों या प्रायोजकों के साथ पत्र-व्यवहार कर सकते हैं, उनसे वस्तुएं और/या सेवाएं खरीद सकते हैं, या उनके प्रचार-प्रसार (प्रमोशन) में भागीदारी कर सकते हैं. जब तक अन्यथा कथित न हो, उक्त कोई भी पत्र-व्यवहार, विज्ञापन, खरीद या प्रचार-प्रसार (प्रमोशन), जिसमें वस्तुओं और/या सेवाओं की प्रदायगी एवं भुगतान शामिल हैं, और उक्त पत्र-व्यवहार, खरीद या प्रचार-प्रसार (प्रमोशन) से संबंधित अन्य कोई भी नियम, शर्त, आश्वस्ति (वारंटी) या अभिवेदन केवल और केवल आपके एवं लागू तृतीय पक्ष के बीच होगा. आप सहमत हैं कि आपके और उक्त किसी भी तृतीय पक्ष के बीच उक्त किसी भी पत्र-व्यवहार, खरीद या प्रचार-प्रसार (प्रमोशन) के लिए आरसीएफ़एल का कोई दायित्व, देनदारी या उत्तरदायित्व नहीं होगा.

इस वेबसाइट में वर्ल्ड वाइड वेब पर मौजूद उन अन्य वेबसाइटों की लिंक हो सकती हैं जो आरसीएफ़एल के नियंत्रण के अधीन नहीं हैं या जो उसके द्वारा अनुरक्षित नहीं की जाती हैं. ऐसे लिंक संबंधित बाहरी वेबसाइट, उसकी विषय-वस्तु, या उसमें प्रदर्शित लिंक के लिए हमारी ओर से कोई भी उत्तरदायित्व या समर्थन इंगित नहीं करते हैं. ये लिंक केवल सुविधा के रूप में प्रदान किए गए हैं, ताकि आपको ऐसी प्रासंगिक वेबसाइटें, सेवाएं और/या उत्पाद तेज़ी से और आसानी से ढूंढने में मदद मिले जिनमें आपकी रुचि हो सकती है. इनमें से किसी भी वेबसाइट के माध्यम से उपलब्ध कोई भी सेवा और/या उत्पाद आपके प्रयोजनों के लिए उपयुक्त हैं या नहीं यह सुनिश्चित करना आपका उत्तरदायित्व है. आरसीएफ़एल इन वेबसाइटों के स्वामियों या प्रचालकों के लिए या वे जो वस्तुएं या सेवाएं आपूर्त करते हैं उनके लिए या उनकी वेबसाइटों की विषय-वस्तु के लिए उत्तरदायी नहीं है और इनमें से किसी के भी संबंध में कोई भी शर्त, आश्वस्ति या अन्य नियम या अभिवेदन प्रदान या स्वीकार नहीं करती है या इनमें से किसी के भी संबंध में कोई भी देनदारी/दायित्व स्वीकार नहीं करती है (इसमें ऐसे किसी भी दावे कि इस वेबसाइट में जिस बाहरी वेबसाइट की लिंक मौजूद है उस वेबसाइट की विषय-वस्तु किसी तृतीय पक्ष के बौद्धिक संपदा अधिकारों का उल्लंघन करती है, से उत्पन्न होने वाला कोई भी दायित्व शामिल है).

अभिवेदन एवं आश्वस्तियां

आप आरसीएफ़एल को एतद्द्वारा यह अभिवेदन करते एवं आश्वस्ति देते हैं कि:

  • ऑनलाइन या ऑफ़लाइन पंजीकरण के दौरान आपके द्वारा उन्हें दी गई समस्त जानकारी सत्य व सही है; और
  • आप स्वयं की ओर से, या किसी अन्य व्यक्ति, कंपनी या अन्य इकाई/संस्था की ओर से करार या समझौता करने के लिए सक्षम (व्यक्ति के मामले में, आयु 18 वर्ष से अधिक होना) और विधिवत रूप से अधिकृत (विधिक इकाई के मामले में, उपयुक्त कॉर्पोरेट अनुमोदनों के द्वारा) हैं.

सामान्य नियम व शर्तें

नियम और आचरण

उपयोग की एक शर्त के रूप में, आप साइट का ऐसे किसी भी प्रयोजन से उपयोग नहीं करने का वचन देते हैं जो उपयोग के नियमों या कानून द्वारा निषिद्ध है. साइट और उसकी सेवाएं केवल आपके व्यक्तिगत, अवाणिज्यिक उपयोग (सिवाय उसके जिसकी इन उपयोग के नियमों में अनुमति दी गई हो) के लिए प्रदान की गई हैं. साइट और उसकी सेवाओं के संबंध में अपनी समस्त गतिविधि के लिए आप उत्तरदायी हैं. आप स्वयं ऐसा कोई कृत्य नहीं करेंगे या ऐसी विषय-वस्तु प्रस्तुत नहीं करेंगे या किसी तृतीय पक्ष को आपके खाते का उपयोग करते हुए ऐसा करने की अनुमति नहीं देंगे जो:

    1. किसी अन्य व्यक्ति या इकाई के किसी भी पेटेंट, ट्रेडमार्क, व्यापारिक रहस्य, कॉपीराइट, सार्वजनिकता के अधिकार, या अन्य अधिकार का, या किसी कानून अथवा अनुबंध का उल्लंघन करता/ती हो;
    2. आप जानते हों कि मिथ्या, भ्रामक या ग़लत है
    3. ग़ैर-कानूनी, धमकाने वाला/ली, अपमानजनक, उत्पीड़क, मानहानिकारक, मिथ्याधारी निंदा करने वाला/ली, कपटपूर्ण, धोखा देने वाला/ली, अपकृत्यकारी, अश्लील, रोषकारी, कलुषित, या किसी अन्य की निजता में दखल देने वाला/ली है;
    4. अनचाही या अनधिकृत विज्ञापन या प्रचार-प्रसार सामग्री या कोई जंक मेल, स्पैम, या चेन लेटर माना जा सकता/मानी जा सकती हो;
    5. वेबसाइट में निहित किसी भी सामग्री को, “आप ऐसा कर सकते हैं” में वर्णित को छोड़कर अन्य प्रकार से, प्रतिलिपिकृत (चाहे काग़ज पर मुद्रित करके हो या डिस्क पर भंडारित करके या डाउनलोड करके या किसी अन्य प्रकार से), वितरित (इसमें प्रतिलिपियों का वितरण शामिल है), डाउनलोड, प्रदर्शित, निष्पादित, प्रतिकृत, वितरित, संशोधित, संपादित, परिवर्तित, वर्धित, प्रसारित करता/ती हो या उससे छेड़छाड़ करता/ती हो. ये प्रतिबंध वेबसाइट पर मौजूद संपूर्ण सामग्री या उसके किसी अंश के संबंध में लागू हो सकते हैं;
    6. इस जानकारी को किसी अन्य सर्वर पर प्रतिलिपिकृत या वितरित करता/ती हो, या इस सिस्टम या किसी अन्य सिस्टम के पाठ्य या ग्राफिक्स को संशोधित या उनका पुनः उपयोग करता/ती हो. वेबसाइट के किसी भी भाग की कोई भी प्रतिकृति वाणिज्यिक लाभ के लिए बेची या वितरित नहीं की जा सकती है, और न ही इसे किसी अन्य कार्य, प्रकाशन या वेबसाइट, चाहे कागज़ी प्रतिलिपि हो या इलेक्ट्रॉनिक प्रारूप में, और इसमें किसी अन्य वेबसाइट पर पोस्ट करना शामिल है, में संशोधित या सम्मिलित किया जाएगा;
    7. हमारी सुव्यक्त लिखित सहमति के बिना, वेबसाइट से प्रतिलिपिकृत या मुद्रित की गई किसी सामग्री से, मूल सामग्री में मौजूद किसी कॉपीराइट, ट्रेड मार्क या अन्य बौद्धिक संपदा सूचनाओं को हटाता/ती हो; इस वेबसाइट को लिंक करता/ती हो;
    8. ऐसे सॉफ़्टवेयर वायरसों या किसी अन्य कंप्यूटर कोड, फ़ाइलों या प्रोग्रामों से युक्त हो जो किसी सॉफ़्टवेयर, हार्डवेयर या दूरसंचार उपकरण के उचित कार्य को बाधित, क्षतिग्रस्त, सीमित करने या उसमें हस्तक्षेप करने या आरसीएफ़एल अथवा किसी तृतीय पक्ष के किसी सिस्टम, डेटा, पासवर्ड या अन्य जानकारी को क्षतिग्रस्त करने या उन तक अनधिकृत पहुंच प्राप्त करने के लिए डिजाइन किए गए या उद्दिष्ट हों; या
    9. किसी व्यक्ति या इकाई/कंपनी/संस्था, जिसमें आरसीएफ़एल का कोई भी कर्मचारी या प्रतिनिधि शामिल है, का वेष धरता/ती हो.
    10. इसके अतिरिक्त, आप यह भी नहीं करेंगे:
      1. ऐसा कोई कार्य करना जो आरसीएफ़एल के या उसके तृतीय-पक्ष प्रदाताओं के बुनियादी ढांचे पर अनुचित या ग़ैर-अनुपाती रूप से विशाल भार डालता हो या डाल सकता हो (जैसा आरसीएफ़एल द्वारा एकमात्र स्वयं के विवेकाधीन निर्धारित किया जाए);
      2. सेवा या सेवा पर संचालित किसी गतिविधि के उचित ढंग से कार्य करने में हस्तक्षेप करना या करने का प्रयास करना;
      3. ऐसे किसी उपाय को निष्प्रभावी करता हो जो आरसीएफ़एल सेवाओं (या अन्य खातों, कंप्यूटर सिस्टमों या सेवा से जुड़े नेटवर्कों) तक पहुंच को रोकने या सीमित करने के लिए प्रयोग कर सकती है;
      4. आरसीएफ़एल समूह इकाइयों की सेवाओं या उत्पादों के संबंध में मेल लिस्ट, लिस्टसर्व या किसी प्रकार का ऑटो-रेस्पॉन्डर या “स्पैम” संचालित करता हो; या
      5. साइट के किसी पेज पर “क्रॉल” या “स्पाइडर” करने के लिए मेनुअल या स्वचालित सॉफ़्टवेयर, यंत्रों या अन्य प्रक्रियाओं का उपयोग करता हो.
    11. आरसीएफ़एल या आरसीएफ़एल द्वारा प्रयुक्त ब्रांड नेम या डोमेन नेम के बारे में कोई नकारात्मक, कलंकित करने वाला/ली या अपमानजनक वक्तव्य या टिप्पणी(टिप्पणियां) देता हो/करता हो, या अन्यथा प्रकार से किसी ऐसे आचरण या कृत्य में संलग्न होता/ती हो जो किसी मंच पर आरसीएफ़एल की छवि या प्रतिष्ठा को कलंकित कर सकता हो, या अन्यथा प्रकार से आरसीएफ़एल के किसी ट्रेड या सर्विस मार्क, ट्रेड नेम और/या उक्त ट्रेड या सर्विस मार्क, ट्रेड नेम, जैसे भी हमारे स्वामित्वाधीन या हमारे द्वारा प्रयुक्त हो, से संबद्ध साख को कलंकित या कमज़ोर कर सकता हो. आप सहमत हैं कि आप ऐसा कोई कृत्य नहीं करेंगे जो साइट या आरसीएफ़एल के सिस्टमों या नेटवर्कों पर, या आरसीएफ़एल से जुड़े किसी सिस्टम या नेटवर्क के बुनियादी ढांचे पर अनुचित या गैर-अनुपाती रूप से विशाल भार डालता हो.
    1. सेवा और/या वेबसाइट के किसी भी भाग के किसी स्रोत कोड या अंतस्थ विचार या कलनविधि के गूढ़ार्थ को प्रकट करता/ती, डीकम्पाइल, डिसअसेम्बल, रिवर्स इंजीनियर करता/ती हो या उसे व्युत्पन्न करने का अन्यथा प्रयास करता/ती हो, सिवाय उस सीमित सीमा के जहां तक लागू कानून उक्त निषेध को विशिष्ट रूप से प्रतिबंधित करते हैं;
    2. सेवा या उत्पादों या विषय-वस्तु के किसी भी भाग को संशोधित, अनूदित करता/ती हो या उसने अन्यथा प्रकार से व्युत्पन्न कृतियां बनाता/ती हो; या
    3. यहां इसके अंतर्गत आपको मिले किसी भी अधिकार की प्रतिलिपि करता/ती हो, उसे किराये पर, पट्टे पर देता/ती हो, वितरित करता/ती हो या अन्यथा प्रकार से अंतरित करता/ती हो. आप सभी लागू स्थानीय, राज्य राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय कानूनों और विनियमों का पालन करेंगे. आरसीएफ़एल पर विषय-वस्तु की निगरानी करने का दायित्व नहीं है. आरसीएफ़एल के पास किसी भी समय, किसी भी कारण से, और पूर्व सूचना दिए बिना, निम्नलिखित का अधिकार सुरक्षित है:
      1. किसी परियोजना को रद्द, अस्वीकृत, बाधित करना, हटाना या निलंबित करना;
      2. सेवा या सेवा पर संचालित किसी गतिविधि के उचित ढंग से कार्य करने में हस्तक्षेप करना या करने का प्रयास करना;
      3. कोई भी विषय-वस्तु, जिसमें कोई भी उपयोक्ता प्रस्तुति शामिल है पर वह इसी तक सीमित नहीं है, हटाना, संपादित या संशोधित करना; और
      4. किसी उपयोक्ता या उपयोक्ता प्रस्तुति को हटाना या अवरुद्ध करना. आरसीएफ़एल के पास इनमें से किसी भी कृत्य के कारणों पर टिप्पणी नहीं करने का अधिकार है.

आश्वस्ति (वारंटी) अस्वीकरण

आरसीएफ़एल यह सुनिश्चित करने का प्रयास करती है कि इस वेबसाइट के भाग के रूप में प्रदत्त समस्त विषय-वस्तु वेबसाइट में शामिल किए जाने के समय सही हो, हालांकि आरसीएफ़एल विषय-वस्तु, जिसमें जानकारी एवं अनुशंसाएं शामिल हैं, के उत्पाद, सेवाओं, पेशकशों के संबंध में या अन्यथा प्रकार से, सही होने के संबंध में कोई गारंटी नहीं देती है. आरसीएफ़एल विषय-वस्तु या जानकारी की पूर्णता या उसके सही होने के संबंध में कोई अभिवेदन या आश्वस्तियां नहीं देती है.

आरसीएफ़एल इंटरनेट या इस वेबसाइट पर दिखने वाली किसी भी विषय-वस्तु या जानकारी को अद्यतित करने या उसे सही करने का कोई वचन नहीं देती है. जानकारी या विषय-वस्तु इस शर्त पर आपूर्त की गई है कि उसे पाने वाले व्यक्ति उपयोग से पहले या कोई निर्णय करने के संबंध में स्वयं यह निर्धारित करेंगे कि वह उनके प्रयोजनों के लिए उपयुक्त है या नहीं. इस वेबसाइट में मौजूद किसी भी विषय-वस्तु को आरसीएफ़एल समूह इकाइयों में निवेश करने का आमंत्रण नहीं माना जाएगा. इस वेबसाइट या विषय-वस्तु/जानकारी का कोई भी उपयोग आपके स्वयं के जोख़िम पर है. इस वेबसाइट या जानकारी, या इस वेबसाइट से लिंक की गई किसी भी वेबसाइट तक पहुंच, उसके उपयोग, या उस पर विश्वास के कारण होने वाली किसी भी हानि, क्षति या व्यय के लिए न तो आरसीएफ़एल और न ही अन्य आरसीएफ़एल समूह इकाइयां उत्तरदायी होंगे.

यहां इसमें निहित किसी भी चीज का अर्थ किसी उत्पाद, प्रक्रिया, उपकरण या सूत्रीकरण के उपयोग की अनुशंसा, किसी पेटेंट के या अन्यथा के विरोध में, नहीं माना जाएगा और आरसीएफ़एल इस बात का कोई सुव्यक्त या गर्भित अभिवेदन या आश्वस्ति नहीं देती है कि उसका उपयोग किसी पेटेंट का, या अन्यथा का उल्लंघन नहीं करेगा.

आरसीएफ़एल समूह इकाइयां किसी निष्पादन विफलता, त्रुटि, लोप, व्यवधान, मिटाव, दोष, प्रचालन या संप्रेषण में विलंब, कंप्यूटर वायरस, संचार लाइन विफलता, इस साइट में निहित जानकारी की चोरी या विनाश या उस तक अनधिकृत पहुंच, उसमें परिवर्तन या उसके उपयोग के लिए किसी भी समय देनदार नहीं होंगी.

आपको यह वेबसाइट “जैसी है” और “जहां है” आधार पर, बिना किसी आश्वस्ति के प्रदान की गई है. आरसीएफ़एल, स्वयं की ओर से और इस वेबसाइट को सामग्री, सेवाएं या विषय-वस्तु प्रदान करने वाले किसी भी तृतीय पक्ष की ओर से, वेबसाइट के, जानकारी के, या जानकारी जिस भी किसी उत्पाद या सेवा को संदर्भित करती है उसके संबंध में, व्यापारिकता, किसी प्रयोजन विशेष हेतु उपयुक्तता, या तृतीय पक्ष अधिकारों के ग़ैर-उल्लंघन का सुव्यक्त, गर्भित, सांविधिक या अन्यथा प्रकार का कोई अभिवेदन या आश्वस्ति नहीं देती है. साइट से या उसके संबंध में, जिसमें आप द्वारा साइट का उपयोग या साइट का उपयोग करने में आपकी अक्षमता शामिल हैं पर वह इन्हीं तक सीमित नहीं है, उत्पन्न होने वाली किसी भी प्रकार की किसी भी क्षति, जिसमें प्रत्यक्ष, अप्रत्यक्ष, प्रासंगिक, परिणामी, या दंडात्मक क्षतियां शामिल हैं पर वे इन्हीं तक सीमित नहीं हैं, के लिए आरसीएफ़एल आपकी या किसी अन्य तृतीय पक्ष की देनदार नहीं होगी, तब भी नहीं जब आरसीएफ़एल को उक्त क्षतियों की संभावना के बारे में पूर्व में सूचित किया गया हो.

आरसीएफ़एल इस साइट का नियंत्रण एवं प्रचालन भारत से करती है और वह ऐसा कोई अभिवेदन नहीं करती है कि सामग्री अन्य स्थानों के लिए उपयुक्त है या उपयोग हेतु उपलब्ध होगी. यदि आप इस वेब साइट का उपयोग भारत के बाहर से करते हैं, तो सभी लागू स्थानीय कानूनों के अनुपालन के लिए पूर्ण रूपेण आप उत्तरदायी हैं. आरसीएफ़एल ऐसी कोई आश्वस्ति या अभिवेदन नहीं देती है कि किसी एक क्षेत्र का उपयोक्ता, किसी अन्य क्षेत्र की आरसीएफ़एल साइट से सेवाएं प्राप्त कर सकता है, और यदि कोई उपयोक्ता किसी अन्य क्षेत्र की साइट पर प्रस्तुत सेवाएं या उत्पाद ऑर्डर करने का प्रयास करता है तो आरसीएफ़एल उपयोक्ता का ऑर्डर रद्द कर सकती है या उपयोक्ता को उसके क्षेत्र वाली साइट पर भेज सकती है.

आरसीएफ़एल वर्ल्ड वाइड वेब पर जो जानकारी प्रकाशित करती हैं उसमें आरसीएफ़एल समूह इकाइयों के ऐसे उत्पादों, कार्यक्रमों और सेवाओं के संदर्भ या क्रॉस-संदर्भ हो सकते हैं जो आपके देश में घोषित या उपलब्ध नहीं हैं. ऐसे संदर्भों का यह अर्थ नहीं है कि आरसीएफ़एल आपके देश में उन उत्पादों, कार्यक्रमों या सेवाओं की घोषणा करने का इरादा रखती है. आपके लिए जो उत्पाद, कार्यक्रम और सेवाएं उपलब्ध हो सकती हैं उनके संबंध में जानकारी के लिए अपने स्थानीय आरसीएफ़एल समूह इकाई के व्यापार संपर्क से परामर्श करें.

कुछ राज्य या देश गर्भित आश्वस्ति कब तक मान्य रहेगी इस पर समय सीमा लागू करने की अनुमति नहीं देते हैं, अतः संभव है कि उपर्युक्त सीमाएं आप पर लागू न हों. कंपनी साइट पर या साइट से लिंक की गई किसी वेबसाइट पर संप्रेषित किसी भी संचार या जानकारी की गोपनीयता या निजता की कोई गारंटी नहीं देती है. आरसीएफ़एल कंपनी के उपकरणों पर भंडारित किए गए, साइट जिन नेटवर्कों का उपयोग करती है उन पर संप्रेषित किए गए, या सेवाओं अथवा उत्पादों के आपके उपयोग से अन्यथा प्रकार से संबंधित, ईमेल पतों, पंजीकरण एवं पहचान जानकारी, डिस्क स्थान, संचार/संदेशों, गोपनीय या व्यापारिक-रहस्य जानकारी, या अन्य किसी विषय-वस्तु की निजता के लिए उत्तरदायी नहीं होगी. कंपनी, कंपनी के उपकरणों पर भंडारित की गई, साइट जिन नेटवर्कों का उपयोग करती है उन पर संप्रेषित की गई, या सेवाओं अथवा उत्पादों के आपके उपयोग से अन्यथा प्रकार से संबंधित जानकारी, जिसमें ईमेल पते, पंजीकरण एवं पहचान जानकारी, डिस्क स्थान, संचार/संदेश, गोपनीय या व्यापारिक-रहस्य जानकारी, या अन्य कोई विषय-वस्तु शामिल है, की निजता के लिए उत्तरदायी नहीं होगी.

साइट पर उपलब्ध विषय-वस्तु, सेवाएं या उत्पाद कोई कानूनी, टैक्स संबंधी या वित्तीय अथवा प्रतिभूति संबंधी सलाह प्रदान करने के लिए नहीं हैं. तदनुसार, कोई भी अंतिम निर्णय लेने से पहले या कोई वित्तीय रणनीति कार्यान्वित करने से पहले, आपको अपने सलाहकार या अन्य वित्तीय सलाहकारों, जो आपकी व्यक्तिगत परिस्थितियों से पूर्ण रूपेण अवगत हों, से अतिरिक्त जानकारी एवं सलाह प्राप्त करने पर विचार करना चाहिए.

आप हमें वे वित्तीय समाधान एवं विभिन्न विकल्प जो सामान्यतः आपकी निवेश प्रोफ़ाइल के आधार पर उपलब्ध होते हैं या वे जो आपसे मिलती-जुलती निवेश प्रोफ़ाइल वाले व्यक्तियों द्वारा धारित किए जाते हैं, प्रदान करने के लिए जानकारी का उपयोग करने/को प्रसारित करने के लिए हमें अधिकृत करते हैं, हालांकि आपके लिए उस पर कदम उठाना आवश्यक नहीं है.

बौद्धिक संपदा अधिकार

इस वेबसाइट में पाठ्य, चित्र, ग्राफिक्स, वीडियो एवं ध्वनि समेत ऐसी सामग्री है जो कॉपीराइट और/या अन्य बौद्धिक संपदा अधिकारों द्वारा संरक्षित है. इस सामग्री में सभी कॉपीराइट एवं अन्य बौद्धिक संपदा अधिकार या तो आरसीएफ़एल के स्वामित्वाधीन हैं या फिर वे उन अधिकारों के स्वामी(स्वामियों) द्वारा आरसीएफ़एल को अनुज्ञप्त किए गए हैं, ताकि वह इस सामग्री का उपयोग इस वेबसाइट के भाग के रूप में कर सके. आरसीएफ़एल समस्त विषय-वस्तु जिसमें पाठ्य, ग्राफिक्स, और ध्वनि शामिल हैं, पर कॉपीराइट प्रतिधारित रखती है, और इस वेबसाइट पर प्रदर्शित सभी ट्रेडमार्क आरसीएफ़एल के स्वामित्वाधीन हैं और आरसीएफ़एल समूह इकाइयों द्वारा अनुज्ञाधीन प्रयोग किए जाते हैं.

विषय-वस्तु और अनुज्ञा

आप सहमत हैं कि साइट में आरसीएफ़एल और उसके व्यापारिक साझेदारों और उपयोक्ताओं द्वारा प्रदत्त विषय-वस्तु है, और यह कि विषय-वस्तु कॉपीराइट, ट्रेडमार्क, सर्विस मार्क, पेटेंट और व्यापारिक रहस्य के या अन्य अधिकारों द्वारा संरक्षित हो सकती है. आप सेवा के माध्यम से प्राप्त किसी भी विषय-वस्तु में मौजूद सभी कॉपीराइट, एवं अन्य कानूनी सूचनाएं, जानकारी एवं प्रतिबंधों का पालन करेंगे और उन्हें बनाए रखेंगे. आरसीएफ़एल साइट के प्रत्येक उपयोक्ता को केवल और केवल व्यक्तिगत, अवाणिज्यिक उपयोग के लिए विषय-वस्तु का उपयोग करने और प्रतिलिपि प्रस्तुत करने की एक विश्वव्यापी, ग़ैर-अनन्य, ग़ैर-उप-अनुज्ञप्य और अहस्तांतरणीय अनुज्ञा प्रदान करती है. व्यक्तिगत, अवाणिज्यिक उपयोग के सिवाय अन्य किसी उपयोग के लिए आरसीएफ़एल या कॉपीराइट धारक से अग्रिम लिखित अनुमति लिए बिना विषय-वस्तु का उपयोग, उसकी प्रतिलिपि बनाना/प्रस्तुत करना, संशोधन, वितरण या भंडारण निषिद्ध है. आप वाणिज्यिक उपयोग के लिए या किसी तृतीय-पक्ष अधिकार का उल्लंघन करने वाले तरीके से, किसी भी विषय-वस्तु की न तो बिक्री करेंगे और न उसे अनुज्ञप्त करेंगे, किराये पर देंगे या अन्यथा प्रकार से उसे प्रयोग या उसका दोहन करेंगे.

समाप्ति

आरसीएफ़एल बिना किसी कारण या पूर्व-सूचना के साइट तक आपकी पहुंच समाप्त कर सकती है जिसका परिणाम आपके खाते से संबंधित समस्त जानकारी की ज़ब्ती और विनाश के रूप में मिल सकता है. यदि आप अपना खाता समाप्त करना चाहते हैं, तो आप साइट पर दिए गए निर्देशों का पालन करके ऐसा कर सकते हैं. आरसीएफ़एल को जो भी राशि चुकाई गई हो वह अप्रतिदेय है. उपयोग के नियमों के वे सभी उपबंध जो अपनी प्रकृति के चलते समाप्ति के बाद भी बने रहने चाहिए, समाप्ति के बाद भी बने रहेंगे, इनमें बिना किसी सीमा के स्वामित्व उपलबंध, आश्वस्ति (वारंटी) अस्वीकरण, क्षतिपूर्ति एवं दायित्व की सीमाएं शामिल हैं.

क्षतिपूर्ति

उपयोक्ता आरसीएफ़एल या उसके किसी भी निदेशक, कर्मचारी, अभिकर्ता, साझेदार, वेंडर, आपूर्तिकर्ता, या विषय-वस्तु प्रदाता को साइट पर संव्यवहार गतिविधि प्रभावित कर सकने वाली किसी भी अप्रत्याशित तकनीकी गड़बड़ी, जिसमें रखरखाव के लिए साइट डाउन होना, सर्वर त्रुटियां, वेबसाइट डाउनलोड की स्पीड, साइट में कोई वायरस होना आदि शामिल हैं पर वह इन्हीं तक सीमित नहीं है, के लिए उत्तरदायी भी नहीं ठहराएंगे. इसके अतिरिक्त, आप यहां इसमें किसी भी उपयोग के नियम के आप द्वारा उल्लंघन या ग़ैर-अनुपालन से, मिथ्याकथन से, सेवा एवं विषय-वस्तु के उपयोग या दुरुपयोग या उस तक पहुंच से, या आपकी उपयोक्ता प्रस्तुतियों से, या आप द्वारा उपयोग के नियमों के उल्लंघन से, या आप या आपका खाता प्रयोग करने वाले किसी तृतीय पक्ष द्वारा किसी व्यक्ति या इकाई के बौद्धिक संपदा या अन्य अधिकारों के उल्लंघन से उत्पन्न होने वाली या संबंधित सभी प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष देयताओं, दावों और व्ययों, जिनमें उचित अधिवक्ता शुल्क शामिल हैं, से आरसीएफ़एल और उसके निदेशकों, कर्मचारियों, अभिकर्ताओं, साझेदारों, वेंडरों, आपूर्तिकर्ताओं या विषय-वस्तु प्रदाताओं, आरसीएफ़एल समूह इकाइयों और उनके कर्मचारियों, संविदाकारों, निदेशकों, आपूर्तिकर्ताओं और प्रतिनिधियों की प्रतिरक्षा करेंगे, क्षतिपूरण करेंगे और उन्हें निर्दोष ठहराएंगे. आरसीएफ़एल के पास, अनन्य प्रतिरक्षा धारण करने का और ऐसे किसी भी मामले, जो अन्यथा रूप से आपके द्वारा क्षतिपूर्ति के अधीन है, को नियंत्रित करने का अधिकार सुरक्षित है, और ऐसी स्थिति में, आप जो भी प्रतिरक्षा उपलब्ध हो उसका प्राख्यान करने में आरसीएफ़एल का सहयोग करेंगे.

दायित्व की सीमा

किसी भी दशा में न तो आरसीएफ़एल, और न ही उसके निदेशक, कर्मचारी, अभिकर्ता, साझेदार, वेंडर, आपूर्तिकर्ता या विषय-वस्तु प्रदाता सेवाओं या उत्पादों के संबंध में अनुबंध, अपकृत्य, कठोर दायित्व, उपेक्षा, या किसी अन्य कानूनी या साम्यिक सिद्धांत के अंतर्गत निम्नलिखित के लिए देनदार होंगे:

  • किसी भी क्षत लाभ, आंकड़ों की हानि, स्थानापन्न वस्तुओं या सेवाओं की खरीद की लागत, या किसी भी प्रकार की विशेष, अप्रत्यक्ष, प्रासंगिक, दंडात्मक या परिणामी क्षतियों, स्थानापन्न वस्तुओं या सेवाओं के लिए (चाहे जैसे उत्पन्न हुई हों); और
  • किसी भी बग, वायरस, ट्रोजन हॉर्स, या इन जैसी अन्य चीजों के लिए (चाहे उद्गम स्रोत कुछ भी हो).

यहां इसके अंतर्गत अपने दायित्वों के निष्पादन में विफलता के लिए आरसीएफ़एल उत्तरदायी नहीं होगी बशर्ते वह विफलता आरसीएफ़एल के उचित नियंत्रण से बाहर मौजूद किसी कारण के चलते हुई हो, इसमें बिना किसी सीमा के तृतीय पक्ष हस्तक्षेप, कानून या आर्थिक परिस्थितियों में परिवर्तन, यांत्रिक, इलेक्ट्रॉनिक या संचार विफलता या पतन शामिल हैं.

सहमति, इलेक्ट्रॉनिक संचार एवं कुकीज़ का उपयोग

सहमति

  • आवश्यक हो, आपकी जानकारी एकत्र, भंडारित, प्रक्रमणित करने और अपनी आरसीएफ़एल समूह इकाइयों के साथ और अन्य संबद्ध व्यापारिक साझेदारों तथा तृतीय पक्षों के साथ साझा, को अंतरित/संप्रेषित करने पर सहमत हैं व अधिकृत करते हैं, और इसमें संवेदनशील व्यक्तिगत आंकड़ों या जानकारी का अंतरण/संप्रेषण/को साझा करना भी शामिल हो सकता है, पर केवल तब जब सुविधाओं के निष्पादन के लिए और आपको विभिन्न मूल्य वर्धित एवं अनुषंगी सुविधाएं/सेवाएं और जानकारी प्रदान करने के लिए, और इन उपयोग के नियमों तथा निजता नीति के अंतर्गत यथा सम्मत ढंग से आपकी मौद्रिक आवश्यकताओं के प्रबंधन में आपकी सहायता करने के लिए ऐसा करना आवश्यक समझा जाए. आप सुविधाओं के अपडेट, सूचनाप्रद/प्रचारात्मक ऑफ़र और/या नई उत्पाद घोषणाओं एवं ऐसी ही अन्य संबंधित जानकारी के संबंध में आरसीएफ़एल समूह इकाइयों या उनके संबद्ध व्यापारिक साझेदारों से ई-मेल/एसएमएस/फोन कॉल या कानून के अंतर्गत अनुमत अन्य माध्यमों से संदेश पाने पर सहमत हैं.
  • आप इस पर भी सहमत हैं और आरसीएफ़एल समूह इकाइयों को अधिकृत करते हैं कि वे आपके उत्पाद या प्रस्तुत सुविधाओं के संबंध में सेवा संबंधी संचार हेतु प्रदत्त संपर्क जानकारी पर आपसे संपर्क कर सकती हैं, तब भी जब आपका नंबर नेशनल डू नॉट कॉल रजिस्ट्री में हो.
  • आपके पास निजता नीति के अंतर्गत निर्दिष्ट ढंग से, और वेबसाइट पर प्रदत्त विवरण के अनुसार, उक्त सहमति को वापस लेने या उसका चयन रद्द करने का विकल्प है. निजता नीति समय-समय पर अपडेट की जा सकती है. वेबसाइट पर संशोधित निजता नीति पोस्ट करते ही परिवर्तन प्रभावी हो जाएंगे.
  • ये उपयोग के नियम और सुविधाओं, सेवाओं या उत्पादों से संबंधित कोई भी सूचना या अन्य संदेश आपको इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से प्रदान किए जा सकते हैं और आप साइट से इलेक्ट्रॉनिक रूप में संचार प्राप्त करने पर सहमत हैं. जिन आरसीएफ़एल समूह इकाइयों से सेवाएं ली गई हैं उनमें से किसी के भी द्वारा इलेक्ट्रॉनिक संचार साइट पर पोस्ट किए जा सकते हैं और/या आपको आपके पंजीकृत ईमेल पते, मोबाइल फोन आदि पर पहुंचाए जा सकते हैं. इलेक्ट्रॉनिक प्रारूप वाले सभी संचारों को “लिखित” में होना माना जाएगा. इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से संचार प्राप्त करने की आपकी सहमति तब तक मान्य है जब तक आप उसे वापस लेने के अपने निर्णय के बारे में हमें सूचित करके उसे वापस न ले लें. यदि आप इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से संचार प्राप्त करने की अपनी सहमति वापस लेते हैं, तो आरसीएफ़एल समूह इकाइयों के पास उक्त सुविधाएं या सेवाएं समाप्त करने का अधिकार होगा.
  • हम डेटा संग्रहण डिवाइस जैसे कि "कुकीज" का उपयोग साइट के कुछ पेज पर हमारे वेब पेज के फ्लो का विश्लेषण करने, प्रचार के प्रभाव का आंकलन करने और भरोसा और सुरक्षा को बढ़ावा देने में सहायता करने के लिए करते हैं. "कुकीज" आपकी हार्ड ड्राइव पर रखी छोटे फाइलें हैं, जो हमें हमारी सेवाएं प्रदान करने में सहायता करती है. हम कुछ विशेष फीचर प्रदान करते हैं जो कि केवल "कुकी" के उपयोग के माध्यम से ही उपलब्ध होते हैं". हम कुकीज का उपयोग आपको सत्र के दौरान कम बार अपना पासवर्ड दर्ज करने की अनुमति देने के लिए भी करते हैं. कुकीज हमारी आपके हितों से जुड़ी जानकारी प्रदान करने में भी सहायता कर सकती हैं.

विवाद समाधान एवं अभिशासी कानून

वेबसाइट आपको ऐसे किसी भी देश या अधिकारक्षेत्रों जो इन उपयोग के नियमों की सभी शर्तों की संपुष्टि नहीं करते हैं, में अपनी किसी भी सुविधा के उपयोग से विशिष्ट रूप से निषिद्ध करती है. वेबसाइट विशिष्ट रूप से भारत के राज्य क्षेत्र के उपयोक्ताओं के लिए है. किसी भी विवाद, चाहे वह न्यायिक हो या अर्द्ध-न्यायिक, चाहे अनुबंध में हो, अपकृत्य में हो या अन्यथा, के मामले में वह भारत के कानूनों के अधीन होगा और मुंबई के न्यायालयों के पास उसका अनन्य अधिकारक्षेत्र होगा.

ये उपयोग के नियम, विधि-वैषम्य के सिद्धांतों और उनके संबंध में उत्पन्न होने वाले विवादों को संदर्भित किए बिना, केवल भारत के कानूनों द्वारा शासित होंगे एवं उन्हीं के अनुसरण में इनका अर्थ निकाला जाएगा, तथा वे मुंबई के न्यायालयों अनन्य अधिकारक्षेत्र के अधीन होंगे.

एकीकरण, विच्छेदनीयता एवं अधित्याग

ये उपयोग के नियम, निजता नीति और यहां इसमें या साइट पर संदर्भित अन्य सामग्री, विषय-वस्तु, जानकारी, सेवाओं और उत्पादों के संबंध में आप और आरसीएफ़एल के बीच का संपूर्ण करार हैं और विषय-वस्तु, जानकारी, सेवाओं और उत्पादों के संबंध में आप और आरसीएफ़एल के बीच के सभी पिछले या समकालीन संचारों और प्रस्तावों (चाहे मौखिक हों, लिखित हों या इलेक्ट्रॉनिक) का अधिक्रमण करते हैं और भावी संबंध को अभिशासित करेंगे. यदि उपयोग के नियमों का कोई उपबंध अप्रवर्तनीय या अमान्य पाया जाता है, तो वह उपबंध उस न्यूनतम संभव सीमा तक सीमित या समाप्त कर दिया जाएगा जिससे उपयोग के नियम अन्यथा पूर्णतः लागू, प्रभावी एवं प्रवर्तनीय बने रहें. दोनों में से किसी भी पक्ष द्वारा किसी भी संबंध में यहां इसमें उपबंधित किसी अधिकार का उपयोग नहीं करने को यहां इसके अंतर्गत अन्य किसी भी अधिकार का अधित्याग नहीं माना जाएगा.

समनुदेशन

आप इस करार के अंतर्गत मिले अपने अधिकारों और दायित्वों को अन्य किसी पक्ष को समनुदेशित नहीं करेंगे. वेबसाइट इस करार के अंतर्गत मिले अपने अधिकारों और/या दायित्वों को प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से भविष्य में किसी अन्य पक्ष या आरसीएफ़एल समूह इकाइयों को समनुदेशित कर सकती है.