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अपनी स्मॉल बिज़नेस वेबसाइट को इन शानदार टिप्स से सर्वश्रेष्ठ बनाएं

एक वेबसाइट को बनाने की बात करना आसान है लेकिन उसे बना पाना नहीं, खासकर उस शुरुआती दौर में जब आपका बिज़नेस बढ़ रहा हो. आप एक व्यवसायी के रूप में अधिक प्रभावशाली वेबसाइट कैसे बना सकते हैं?

यह अपने संभावित ग्राहकों से जुड़कर एक पोर्टल बनाकर आसानी से किया जा सकता है. यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं जो आपको एक ऐसी वेबसाइट बनाने में मदद करेंगे और भीड़ से अलग बनाएंगे

 

1. अपने कंटेंट के बारे में सोचें

आपको अपनी वेबसाइट के लिए इन-हाउस कंटेंट लिखने की आवश्यकता हो सकती है, क्योंकि आप अपने बिज़नेस को सबसे अच्छे से जानते हैं. हालांकि, जब तक आपका कंटेंट मज़ेदार और उचित नहीं होता, तब तक एक विज़िटर आपकी साइट को औसतन 7 सेकेंड से भी कम समय में छोड़ सकता है, जो रिसर्चर के अनुसार लोगों द्वारा औसत रूप से विज़िट की जाने वाली सामान्य अवधि है

इसलिए, अत्यंत सावधानी से कंटेंट लिखना बेहद महत्वपूर्ण है. अपने प्रॉडक्ट/सर्विस का विस्तृत विवरण शामिल करना न भूलें. क्योंकि खरीदार अक्सर वेलिडेशन की तलाश करते हैं, इसलिए विज़िटर को खरीदने का महत्वपूर्ण निर्णय लेने में मदद करने के लिए टेस्टीमोनियल अवश्य शामिल करें. गूगल सर्च रैंकिंग में बेहतर प्रदर्शन करने के लिए, स्थान की जानकारी शामिल करें, ताकि ग्राहक आपको आसानी से ढूंढ सकें

साथ ही, गूगल माय बिज़नेस पर एक फ्री बिज़नेस प्रोफाइल गूगल मानचित्र के माध्यम से सीधे आपके ऑफिस जाने में आपकी सहायता कर सकती है. आपको वेबसाइट पर प्रॉडक्ट सपोर्ट ढूंढ़ने वाले ग्राहकों की सहायता करने के लिए यूज़र मैनुअल और अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न भी शामिल करने चाहिए

 

2. इसे SEO-फ्रेंडली बनाएं

सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन (SEO) किसी भी वेबसाइट के लिए आवश्यक है, क्योंकि यह यूज़र की खोज करने में मदद करता है. दूसरे शब्दों में, आपकी वेबसाइट की प्रमुख सर्च इंजन, विशेष रूप से गूगल में उच्च रैंकिंग होनी चाहिए. इसलिए, हर पेज पर सभी प्रासंगिक कीवर्ड, मेटा टैग, ऑल्ट टैग आदि को शामिल करना आवश्यक है

उसी समय सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा शामिल किए गए कीवर्ड उचित हैं या नहीं. उन्हें कंटेंट में स्वाभाविक रूप से आना चाहिए, क्योंकि फोर्स फिट कीवर्ड को सर्च इंजन द्वारा स्पैम माना जाता है

 

3. यूज़र एक्सपीरियंस को जांचें

एक ऐसी वेबसाइट जो आपके सभी सब-पेज को कम से कम क्लिक में होमपेज से लिंक करने के अलावा उन पोर्टल पर भी अनुशंसित है जिनमें प्रॉडक्ट और सर्विस के बारे में सटीक जानकारी के लिए कई सारे लिंक का एक लंबा पाथ होता है. एंगेजमेंट और सेल्स को बढ़ाने के लिए औसत विजिट और पेज पर बने रहने के समय की जानकारी हेतु विश्लेषणात्मक टूल का उपयोग करती है

सर्च इंजन क्रॉलर से आसान नेविगेशन प्रदान करने वाली वेबसाइट के पेज का पता लगाना आसान होगा. इस प्रक्रिया में, यह यूज़र एक्सपीरियंस को भी बढ़ाता है

 

4. वेबसाइट के डिजाइन पर काम करें

ध्यान दें कि आपकी वेबसाइट सिर्फ एक वर्चुअल कॉलिंग कार्ड से बढ़कर है. पॉप-अप और चैटबॉट्स को इसके डिजाइन में जोड़कर आप बिक्री को बढ़ा सकते हैं और बेहतर रेवेन्यू प्राप्त कर सकते हैं. आपकी वेबसाइट आपके ब्रांड को दर्शाती है और आपके बिज़नेस की पहली छाप बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. इसलिए, अव्यवस्था मुक्त और ग्राहक अनुकूल वेबसाइट डिजाइन करने की सलाह दी जाती है

अगर आपके पास एक सीमित बजट है, तो आप सोशल मीडिया कन्वर्सेशन चलाने के लिए इनबाउंड वेब ट्रैफिक का लाभ उठा सकते हैं. विज़िटर्स को बेहतरीन अनुभव देने के लिए, सोशल मीडिया आइकन को इंटीग्रेट करें, कम से कम रंग और सुव्यवस्थित विजुअल का उपयोग करें. यह डिजाइन को सरल और प्रोफेशनल बनाए रखने में मदद करता है

 

4. वेबसाइट के डिजाइन पर काम करें

2018 में, सभी वेबसाइट विज़िट का 50% मोबाइल से हुआ था. यह ट्रेंड आने वाले समय में अपनाया जाएगा. 2020 तक स्मार्टफोन का उपयोग काफी हद तक बढ़ने की उम्मीद है, मोबाइल-रेडी साइट उन ब्रांड्स के लिए एक नया स्टैंडर्ड स्थापित कर रही है जो मार्केट में अपना बिज़नेस बढ़ाना चाहते हैं

एक मोबाइल-फ्रेंडली वेबसाइट यूज़र के लिए आपकी वेबसाइट को जल्दी से एक्सेस करना, सोशल साइट्स पर अपना कंटेंट शेयर करना और इंटरेक्शन की क्वालिटी को बढ़ाना आसान बना देगी

एक आकर्षक वेबसाइट की कमी आपके स्मॉल बिज़नेस के लिए हानिकारक हो सकती है. यह खर्च आपके बिज़नेस को बढ़ाने के लिए यह एक महत्वपूर्ण निवेश है

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