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कोल्ड कॉलिंग गेम को बेहतर बनाने के कुछ टिप्स

बिना किसी पिछली बातचीत के पहली बार फोन पर बिक्री के उद्देश्य से की जाने वाली कॉलिंग को कोल्ड कॉलिंग कहा जाता है. ब्रॉड-बेस्ड सेल्स और मार्केटिंग रणनीति के रूप में, कोल्ड कॉलिंग प्रभावी है और आपको वास्तविक समय में ग्राहक की परेशानियों को व्यापक रूप से समझने और हल करने का अतिरिक्त लाभ देती है

इंटरनेट की मांग बढ़ने से पहले, दुनिया भर के मार्केटिंग और सेल्स प्रोफेशनल के लिए टूलकिट के रूप में कोल्ड कॉलिंग प्रमुख था, जिसमें टीवी और रेडियो विज्ञापन भी शामिल हैं

जैसे-जैसे मार्केटिंग बजट में डिजिटल मार्केटिंग का हिस्सा आज लगातार बढ़ता जा रहा है, वैसे-वैसे ही कोल्ड कॉलिंग भी बेहतर होती जा रही है. वेलोसिफाई द्वारा किए गए शोध के अनुसार, 1 मिनट की कोल्ड कॉल से आपकी वेबसाइट पर संभावित विज़िट को 391% तक बढ़ाया जा सकता है

जहां आमने-सामने बातचीत करना संभव नहीं है, वहीं फोन उठाकर आपको तुरंत लोगों के साथ जुड़ने, उनकी जरूरतों को समझने, अनुकूलित समाधान पेश करने और लंबे समय तक अच्छे संबंध बनाने में मदद मिलती है। कुशल सेल्स प्रोफेशनल बहुत मामूली राशि की लागत वाले कुछ मिनट के एक फोन कॉल से हजारों रुपये की कुल बिक्री सुनिश्चित कर सकता है

जो हमारे सामने इस तरह का सवाल खड़ा करता है- बैंक से संबंध तोड़े बिना कोल्ड कॉलिंग के जंजाल से निजात कैसे पाएं? कोल्ड कॉलिंग सक्सेस के लिए खुद को तैयार करने हेतु यहां कुछ सुझाव और ट्रिक दिए गए हैं

 

स्ट्रॉन्ग डेटाबेस

कॉल करने से पहले आप यह सुनिश्चित करें कि आपके पास क्लाइंट के सभी विवरण तैयार हैं. गलत या पुरानी संपर्क जानकारी एजेंट के लिए असंतोष का सबसे बड़ा कारण है. क्लाइंट का वर्तमान और वैध फोन नंबर सबसे महत्वपूर्ण है

अन्य बातों के अलावा, व्यक्ति का नाम और पदनाम (अगर आप किसी प्रभावशाली व्यक्ति से बात कर रहे हैं). टीम के अन्य सदस्यों द्वारा समय-समय पर फॉलो-अप लेने और सहज ग्राहक अनुभव के लिए सटीक नोट्स महत्वपूर्ण हैं

पिछले 6 महीने से यह फोन चालू है या नहीं, यह पता करने के लिए फोन नंबर वेलिडेशन और लुक-अप टूल का उपयोग करें. यह ड्रामेटिक रूप से आपकी कॉन्टैक्ट रेटिंग और कर्मचारियों की संतुष्टि में सुधार कर सकता है. डेटा एनालिटिक्स से आप कॉल करने और कन्वर्शन आंकड़ों के सर्वोत्तम समय के बारे में जान सकते हैं

इंटीग्रेटेड सेल्स CRM सिस्टम का उपयोग करने से आपको लीड, संपर्क जानकारी, इंटरैक्शन ट्रैक करने और लक्ष्यों के लिए वास्तविक परफॉर्मेंस का आकलन करने में मदद मिल सकती है

 

प्रभावशाली शुरुआत

कोल्ड कॉल के पहले कुछ सेकेंड बेहद महत्वपूर्ण होते हैं. मधुर आवाज़ से आपके एजेंट, क्लाइंट का ध्यान आकर्षित कर सकते हैं और स्पष्ट रूप से अपने आपको और उस संगठन को प्रस्तुत कर सकते हैं जिसका वे प्रतिनिधित्व कर रहे हैं. एक प्रभावशाली शुरुआत बातचीत में आने वाली अजीब अटकलों को समाप्त कर सकती है और शायद ग्राहकों की भविष्य की आवश्यकताओं को समझने में आपकी मदद भी कर सकती है

इससे उन संभावनाओं को पहचानना आसान हो जाएगा, जिसमें सेल्स के नए अवसरों को जानने के लिए भविष्य की संभावना के साथ-साथ अतिरिक्त अनुवर्ती सेवाओं की आवश्यकता होती है

 

अपने प्रॉडक्ट को जानें

ग्राहक को कॉल करने या उसके बारे में रिसर्च करने से पहले, आपको प्रॉडक्ट के बारे में पूरी तरह से जानना बेहद महत्वपूर्ण है. यह बेहद शर्मनाक होगा, अगर ग्राहक आपसे कोई प्रश्न पूछे और आपके पास उसका कोई जवाब न हो. इसलिए, कॉल करने से पहले प्रॉडक्ट के बारे में पूरी तरह से जान लें

 

कंसल्टेटिव सेलिंग

जल्दी से पॉइंट पर आएं. व्यस्त दिन में, आपके पास ग्राहक की जरूरतों के अनुसार अपने प्रॉडक्ट को मैच कराने के लिए बस कुछ सेकेंड होते हैं. आपको उनके "आपको इस प्रॉडक्ट की आवश्यकता क्यों है" सवाल का जवाब देने के लिए हमेशा तैयार रहना चाहिए

उदाहरण दें और ग्राहक से किसी भी व्यक्तिगत अनुभव के बारे में पूछें, जो प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से प्रॉडक्ट से संबंधित है. प्रेशर टैक्टिक्स का उपयोग न करें, ग्राहक ऐसी किसी भी चीज़ का विरोध करते हैं, जो उनकी प्राथमिक जरूरतों में फिट नहीं होती हैं

अपनी बिक्री को बढ़ावा देने के लिए, आपको एक व्यापक मार्केटिंग रणनीति की आवश्यकता होती है, जो पारंपरिक और आधुनिक तरीकों जैसे कि कोल्ड-कॉलिंग और डिजिटल मार्केटिंग को इंटीग्रेट करती है. रिलायंस मनी का बिज़नेस एक्सपेंशन लोन वर्तमान और आगामी मार्केटिंग आवश्यकताओं को पूरा करने और विस्तार करने के लिए एक आदर्श समाधान है