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जानें अपने ग्राहक के भरोसे को जीतने के कुछ आसान तरीके

आज के व्यवसाय, ग्राहकों से जीवनपर्यन्त के घनिष्ठ संबंध स्थापित करने पर काफी जोर देते हैं। सभी बातों को देखते हुए, संबंधों की गुणवत्ता ही दीर्घकालीन बिक्री और मार्केटिंग सफलता निर्धारित करती है

अब्राहम मार्शलो का आवश्यकताओं का पदानुक्रम का सिद्धांत, विश्वास-आधारित संबंधों को एक मूलभूत मनोवैज्ञानिक मानवीय आवश्यकता मानता है। व्यावसायिक संदर्भ में, विश्वास से ग्राहकों की आपत्तियां दूर करने में, घनिष्ठता विकसित करने में, तथा तेज गति से बिक्री संपन्न करने में मदद मिल सकती है। आप पर विश्वास करने वाला ग्राहक, दूसरों के सामने आपके ब्रांड का पक्षधर भी होता है

हाल ही में किए गए एक अध्ययन से पता चला है कि केवल 3% उपभोक्ता ही सेल्स और मार्केटिंग पेशेवरों को विश्वसनीय मानते हैं। विश्वास की यह कमी, व्यवसाय मालिकों और मैनेजरों के लिए बुनियादी मानवीय प्रेरणाएं समझने का अवसर है, जो खरीद के व्यवहार को प्रभावित करती हैं। यहां बताया गया है कि किस तरह से आप विश्वास का उपयोग करके अपने ब्रांड संदेश की गुणवत्ता बढ़ा सकते हैं और ग्राहक के जीवन चक्र के सभी स्तरों में अपने मुनाफे बढ़ा सकते हैं

 

1. मूल्य पर केंद्रित

व्यवसाय, वास्तव में उन लोगों को मूल्य प्रदान करता है जिन्हें इसकी आवश्यकता है। आपके उत्पाद/सेवा द्वारा प्रदान किए जाने वाले मूल्य पर, तथा इस पर फोकस करें कि यह किस तरह से आपके ग्राहकों की मदद कर सकता है। विश्वास एक स्वाभाविक परिणाम बन जाता है। विक्रय अनुरोधों को उस विषयवस्तु की ओर निर्देशित करना होता है जो लक्षित ग्राहकों को वास्तविक मूल्य प्रदान करती हो

यह खरीदारों को आपसे औपचारिक संपर्क करने से काफी पहले ही खरीद का महत्त्वपूर्ण निर्णय करने के लिए प्रभावित कर सकता है। ग्राहक अर्जन लागत (सीएसी) में कमी, ग्राहक जुड़े रहने की बेहतर दरें, तथा बेहतर ग्राहक संतुष्टि (सीएसएटी) दरें, आदि इसके अन्य फायदे हैं

 

2. उचित अपेक्षाएं तय करें

आपको जो करना है और जो नहीं करना चाहिए, उसे लेकर एकदम स्पष्ट रहें। व्यवसाय में, वादे टूटने का परिणाम ग्राहक की बेरूखी से कहीं अधिक व्यापक होता है, यह आपकी प्रतिष्ठा को चोट पहुंचाता है

ऐसे परीक्षण और प्रस्तुतियां दें, जो ग्राहकों को यह समझने में मदद करें कि आपका उत्पाद उनकी ज़रूरतों के अनुसार एकदम उपयुक्त है अथवा नहीं। लंबे समय में, इससे आपको बेहतरीन ग्राहक आकर्षित करने तथा बिक्री दोहराव उत्पन्न करने में मदद मिलेगी

 

3. अनवरत विश्वसनीयता प्रदान करें

आपके ग्राहकों की सफलता, आप द्वारा समय पर, तथा बजट के अंदर डिलीवर किए जाने से संबंधित है। इन्वेन्टरी की योजना, स्टॉफिंग, लॉजिस्टिक्स और कर्मचारी प्रबंधन, अनवरत सुसंगत और विश्वसनीय सेवा प्रदान करने के लिए अनिवार्य है

पूरे समय तक सपोर्ट और अंतर्राष्ट्रीय गुणवत्ता प्रमाणन, एक अन्य क्षेत्र है जो आपकी पेशकश को दूसरों से अलग हटकर दिखाने में आपकी मदद कर सकता है

 

4.प्रतिक्रिया लें

ब्रांडों के लिए, ग्राहकों से निरंतर प्रतिक्रियाएं प्राप्त करना और उन पर कार्यवाही करना एक व्यावसायिक प्राथमिकता बन गई है। यह योजनाबद्ध उत्पाद विकास सुगम बना सकता है और दूसरों से आगे रहने में आपकी मदद करता है। सर्वेक्षण, प्रश्नावलियां, और सोशल मीडिया पर प्रतिक्रियाएं, आपके सुधार के महत्त्वपूर्ण अवसरों को समझने के लिए बेहतरीन टूल्स हैं

 

5. शिकायतें स्वीकार करें और उन्हें हल करें

कोई समस्या सामने आने पर, ग्राहकों के सरोकारों को तुरंत स्वीकृति देना और उसे हल करने के कदम उठाना बहुत महत्त्वपूर्ण है। ऐसा करने में विफल रहने से ग्राहकों का अनुभव प्रभावित हो सकता है, और कानूनी कार्यवाही भी संभव है

समस्या की मौजूदगी स्वीकार करना, उसे हल करने की दिशा में पहला कदम है। ईमानदारी ही वह बुनियाद है जिस पर विश्वास और सामुदायिक सोच विकसित होती है

परामर्शी तरीका अपनाने से आपको संभावित ग्राहकों से खुले विकल्पों वाली चर्चा करने में मदद मिलती है, जिससे उनकी आवश्यकताएं प्रकट होती हैं और अनुकूलित समाधान प्रस्तुत किए जाते हैं। आपके लक्षित ग्राहकों के मन में आपके ब्रांड की विशिष्ट पहचान बनाने के लिए संबंधों को उसी क्षण से मजबूत बनाने का प्रयास आवश्यक होता है, जब ग्राहक पहली बार आपके ब्रांड तक पहुंचता है

सही टूल, तकनीक, और वित्त जैसे कि रिलायंस मनी से व्यावसायिक विस्तार ऋण के साथ आप अपने क्लाइंट्‌स का विश्वास प्राप्त करने की दिशा में आगे बढ़ सकते हैं और उनसे स्वस्थ संबंध विकसित कर सकते हैं