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सोशल मीडिया के उत्थान ने उपभोक्ताओं के वस्तुओं और सेवाओं के उपयोग करने के तरीके को अस्त-व्यस्त कर दिया है। उपभोग के पारंपरिक तरीके इस तकनीकी बाज़ार में अब प्रासंगिक नहीं रह गए हैं। इसलिए, मांगों को पूरा करने के लिए और सोशल मीडिया के दर्शकों के बारे में और अधिक जानने के लिए छोटे और कई खरबों के ब्रांडों वाले व्यवसायों ने एक समान रूप से इसकी शक्ति का लाभ उठाया है


एक समझदार विश्लेषण संबंधी मंच, ट्रैक-मैवेन के अनुसार, 2018 तक वैश्विक सोशल मीडिया के उपयोगकर्ताओं की संख्या 244 करोड़ तक बढ़ जाने का अनुमान है। इनमें से कितनों को अपने ग्राहकों के रूप में देखते हैं?


वीआरसोशल सिंगापुर द्वारा कराए गए एक वैश्विक सोशल मीडिया और मोबाइल आंकड़ों के अनुसार, जनवरी 2015 से भारतीय सक्रिय मोबाइल सामाजिक उपयोगकर्ताओं में 16% की वृद्धि हुई है। सोशल मीडिया का औसत दैनिक उपयोग है 2 घंटे 17 मिनट


तो अगर आपके व्यवसाय ने अभी तक सोशल मीडिया अभियान को नहीं अपनाया है, तो ऐसा करने के लिए यह एक बढ़िया समय है। आपको इसे अपनाने की आवश्यकता क्यों हैं, यह समझने में आपकी मदद करने के लिए यहां कुछ लाभ दिए गए हैं


सोशल मीडिया कैसे मदद कर सकता है

  • एक्सपोज़र में बढ़ोतरी

सोशल मीडिया आपके ब्रांड को दर्शकों की एक व्यापक श्रृंखला के समक्ष रखता है। कई व्यवसायों और विक्रेताओं का मानना है कि सोशल मीडिया ने उन्हें बढ़ा हुआ एक्सपोज़र प्रदान किया है और ये ही उनके लिए इसे प्रयोग करने के मूलभूत कारणों में से एक है। बिक्री में वृद्धि करने के अलावा, यह आपके उद्यम के लिए संभावित कैंडिडेट को भी आकर्षित कर सकता है

  • विज्ञापन और विपणन लागत में कटौती

वायरल ट्रेंड्स, ‘लाईक्स’ (पसंद), ‘क्लिक्स’ (क्लिक), ‘शेयर्स’ (साझा) और मेंशन (उल्लेखन) के माध्यम से, सोशल मीडिया आपकी विपणन लागत को कम कर सकता है। इसमें एक उपभोक्ता-केन्द्रित ब्रांड विकसित करने और उसे प्रभावित करने की क्षमता है और यह कम दर पर लोगों तक पहुंच सकता है। विपणन के पारंपरिक तरीकों से, जहां आपको पहले एक मूलभूत ढांचा स्थापित करने की आवश्यकता होती है, उसकी तुलना में अब ग्राहक अधिग्रहण लागत बहुत कम हो गई है

  • नया ब्रांड बनाएं

आज, एक अद्वितीय या अनोखे व्यवसाय का विचार दुर्लभ है। ऐसे परिदृश्य में, किसी व्यवसाय की अनूठी विशिष्टता (या ब्रांड) को प्रदर्शित करने के लिए सोशल मीडिया का लाभ उठाया जा सकता है। आपके नए व्यवसाय की पर्दे-के-पीछे की गतिविधि से लेकर व्यावसायिक-सामाजिक उत्तरदायित्व (सीएसआर) पहलों तक, आप जैसी चाहते हैं, अपने व्यवसाय की वैसी छवि बना सकते हैं। ऐसी रणनीति निष्ठावान उपभोक्ताओं में परिणत होती है। इस रणनीति के माध्यम से पेपरबोट, अमूल जैसे ब्रांड निष्ठावान उपभोक्ताओं को सफलतापूर्वक एकत्रित कर रहे हैं

  • बिक्री बढ़ाएं और नए लोगों तक पहुंचाएं

एक बढ़िया सोशल मीडिया रणनीति हमेशा बिक्री और एक्सपोज़र को बढ़ाएगी, इस प्रकार पारंपरिक तरीकों की तुलना में आपकी आरओआई (ROI) तेज़ी से वापिस आएगी। यह एक व्यापक रूप से सिद्ध अवधारणा है कि सोशल मीडिया को अपनाने वाले व्यवसाय, इसे न अपनाने वाले व्यवसायों को पीछे छोड़ देते हैं। ब्रांड जागरूकता बढ़ाने द्वारा, आप अपने उत्पादों और सेवाओं की जांच करने के लिए नए ग्राहकों को पास ला सकते हैं। छोटे व्यवसाय अमेज़न चेक-आउट, आदि जोड़ने से ग्राहकों को उनकी फीड व पोस्ट से बिक्री की ओर परिचालित कर सकते हैं

  • ग्राहक अंतर्दृष्टि

सोशल मीडिया आपको सीधे आपके ग्राहकों से जोड़ता है। आॅनलाइन बातचीत के माध्यम से, आप उनके साथ एक संबंध जोड़ सकते हैं। यह उनकी आवश्यकता, मांग और खरीदने के तरीके से आपको उनकी पसंद को समझने में बेहतर अवसर पेश करता है। उनकी राय और चिंताएं आपको नए उत्पाद बनाने और प्रतिस्पर्धियों से आगे बने रहने में मदद कर सकती हैं। खुश ग्राहक का मतलब है अधिक व्यवसाय।
सफल विकास रणनीति के सुझाव

  • सिर्फ वही साझा करें जो आपके पाठक पढ़ना चाहते हैं
  • हमेशा मात्रा की बजाय गुणवत्ता चुनें
  • विभिन्न मीडिया चैनल के लिए अपने कंटेंट प्रारूप को कस्टमाइज करें
  • जैविक अनुबंधन के लिए प्रोत्साहन दें
  • किसी सोशल मीडिया विशेषज्ञ को कार्य सौंपने में कोई शर्म नहीं है

उपर्युक्त सभी दर्शाते हैं कि छोटे व्यवसायों के लिए विपणन का बाध्य होना या पूरी तरह से वर्जित होना आवश्यक नहीं है। सोशल मीडिया आज एक ज़रूरत है क्योंकि इसी जगह पर ग्राहक मौजूद हैं। यही समय है जब छोटे व्यवसाय इसकी शक्ति का लाभ उठाएं और इसको देखें व इसके बारे में जानें


सफलता की कहानियां
शुरूआत में, छोटे व्यवसाय जैसे कि Fabbag.com और ज़ीरोवन टेक्नोलॉजीज़ ने सोशल मीडिया को अपनाया, जिस प्रकार बाज़ार में दृश्यता बढ़ाई। गैर-सरकारी संगठन रंग दे ने भी विभिन्न सोशल प्लेटफॉर्म के माध्यम से अपने वेब यातायात में वृद्धि की।