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आपके होटल बिजनेस के लिए मार्केटिंग की बेहतरीन रणनीतियां

होटल उद्योग अत्यन्त प्रतिस्पर्धी है, जहां अनेक होटल संभावित ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए प्रतियोगिता में हैं। चाहे आप शुरूआत से शुरू कर रहे हों, नई ब्रांड पहचान के साथ अपने बिजनेस को फिर से लांच कर रहे हों, या ज्यादा बुकिंग चाहते हों, लाभ कमाने और कारोबार बढ़ाने के लिए आपको होटल मार्केटिंग की बेहतरीन रणनीतियां लागू करनी ही होंगी

जहां परंपरागत और समय की कसौटी पर खरी विधियां सदैव प्रभावशाली रहती हैं, वहीं नए उभरते रूझानों और क्रियान्वयन योजनाओं का ध्यान रखना भी ज़रूरी है, जो आपके एक होटल या होटल ग्रुप के लिए लाभकारी हो सकती हैं। आपको प्रतिस्पर्धी बनाए रखने के लिए, होटल मार्केटिंग की कुछ बेहतरीन रणनीतियां नीचे दी गई हैं

 

एक प्रभावशाली वेबसाइट बनाएं

किसी भी अच्छी ऑनलाइन मार्केटिंग रणनीति के लिए वेबसाइट सर्वोपरि है और यह आपके होटल बिजनेस का सबसे महत्त्वपूर्ण वितरण चैनल बनाती है। यह वह स्थान है जहां लोग आपके बिजनेस और सेवाओं के बारे में ज्यादा जान सकते हैं। आपकी होटल की वेबसाइट को इस तरह से डिजाइन किया जाना चाहिए कि उसमें ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए उपयुक्त चित्रों के साथ सभी उपयोगी जानकारी दर्ज हो

वेबसाइअ एक ऑनलाइन वितरण चैनल की तरह भी काम करती है, जहां आप सीधे ऑनलाइन बिक्री कर सकते हैं। स्मार्टफोन और टेबलेट यूजर्स की बढ़ती तादाद के साथ अपनी वेबसाइट का डिजाइन मोबाइल अनुकूल ही रखें, जिस पर नेविगेशन आसान हो और इंटरफेस रोचक हो

 

अपनी वेबसाइट प्रोमोट करने के लिए एसईओ का उपयोग करें

सर्च इंजनों में शुरूआती पन्नों में न दिखने वाली वेबसाइट का कोई उपयोग नहीं। सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (एसईओ) सर्च इंजनों में आपकी वेबसाइट की ऊंची रैंकिंग सुनिश्चित करता है जिस पर ज्यादा क्लिक मिलते हैं। सुनिश्चित करें कि आपकी विषयवस्तु सूचनाप्रद हो और आपको खोजने में मदद के लिए उपयोगी कीवर्ड हों

ऐसी समर्पित एसईओ टीमें हैं जो गूगल जैसे लोकप्रिय सर्च इंजनों पर रैंकिंग के मामले में आपको सबसे ऊपर रखना सुनिश्चित करती हैं

 

सोशल मीडिया का उपयोग करें

कहना न होगा कि सोशल मीडिया, मार्केटिंग का एक सबसे महत्त्वपूर्ण चैनल बन गया है। संभावित ग्राहकों से सीधे जुड़ने के लिए टॉप सोशल मीडिया प्लेटफार्म जैसे कि फेसबुक, टि्‌वटर और इंस्टाग्राम उपयोग किए जा सकते हैं

अनेक होटल श्रृंखलाओं के समर्पित सोशल मीडिया एकाउंट या पेज हैं, जहां मेहमान अपनी पूछताछ दर्ज कर सकते हैं और बुकिंगों या रिजर्वेशनों के बारे में होटल के कर्मचारियों से सीधे बात कर सकते हैं

इससे आपके बिजनेस की ऑनलाइन प्रतिष्ठा बढ़ाने, तथा संभावित ग्राहकों से जुड़ने में मदद मिलती है। सोशल मीडिया विज्ञापन और अभियान, आपके होटल का प्रचार करने तथा बिजनेस पार्टनरों और उच्चकोटि के क्लाइंट्‌स से संबंध विकसित करने का बेहतरीन उपाय हैं

 

ऑनलाइन ट्रैवेल एजेंसियों और जीडीएस से जुड़ें

आज के डिजिटल दौर में, कोई भी होटल ऑनलाइन ट्रैवेल एजेंसियों और ट्रैवेल ब्रोकरों से संबंध बनाए बिना नियमित बिजनेस नहीं पा सकता। वे वितरण चैनल का एक महत्त्वपूर्ण भाग हैं। इसके अलावा, वैश्विक वितरण प्रणाली (जीडीएस) पर आपकी मौजूदगी, यह सुनिश्चित करती है कि ट्रैवेल एजेंटों द्वारा उनके ग्राहकों के लिए बुक करने हेतु आपका होटल उपलब्ध है

सत्कार उद्योग के ज्यादा प्रतिस्पर्धी होते जाने के साथ, प्रतिस्पर्धी और प्रासंगिक बने रहने के लिए एक मजबूत और विविधतापूर्ण मार्केटिंग रणनीति आवश्यक है। आपके होटल को दूसरों से अलग दिखाना खासतौर से मायने रखता है और प्रभावी मार्केटिंग से आप विविध प्रकार के ग्राहकों तक पहुंच सकते हैं

अपना होटल स्थापित कर रहे हों, विस्तार कर रहे हों या नया रूप दे रहे हों, उसके लिए पैसे की ज़रूरत होगी और रिलायंस मनी के व्यावसायिक विस्तार लोन से आप अपने नए होटल के निर्माण या पहले से मौजूद होटल को अपग्रेड करने के लिए धन जुटा सकते हैं। लचीली लोन अवधि और चुकता करने के अनुकूलित विकल्प, इस लोन की खास खूबियां हैं। अधिक जानने के लिए यहां क्लिक करें