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अपने शिक्षण संस्थान को बढ़ाने की सोच रहे हैं? आपको यह जानना चाहिए

वैश्विक शिक्षा क्षेत्र में भारत एक प्रमुख खिलाड़ी है, और प्राइवेट लर्निंग तथा ट्यूटरिंग का बाजार तेजी से बढ़ रहा है। यदि आप अपने संस्थान को बढ़ाने की सोच रहे हैं, तो एक बिज़नेस प्लान बनाएँ, फ़ंडिंग हासिल करें, सही स्थान ढूंढें, अपने संस्थान की शिक्षा की गुणवत्ता बनाए रखें, और अपनी ब्रांड की मार्केटिंग करें

 

भारत में 14 लाख से ज़्यादा स्कूल, और 36,000 से ज़्यादा उच्चतर शिक्षा संस्थान हैं। इसके अतिरिक्त, इन संस्थानों में 22.70 करोड़ विद्यार्थी पढ़ते हैं, जो भारत को वैश्विक शिक्षा क्षेत्र का एक प्रमुख खिलाड़ी बनाते हैं। साथ ही, वैश्विक उद्योग विश्लेषकों के अनुसार, प्राइवेट लर्निंग और ट्यूटरिंग का बाजार तेज़ी से बढ़ रहा है जिसके 2022 तक 227.2 अरब अमरीकी डॉलर का उद्योग बन जाने का अनुमान है। इस बाज़ार की संभावनाओं का लाभ उठाने के लिए, आपको अपने शिक्षण संस्थान को बढ़ाने की ज़रूरत हो सकती है

किसी भी व्यापार को बढ़ाने की तरह अपने शिक्षण संस्थान को बढ़ाने के लिए भी गहन सोच-विचार की और अपने उद्देश्यों की एक व्यापक दृष्टि की आवश्यकता होती है। अपनी सोच को साकार करने के लिए, आपको ये कदम उठाने होंगे

1. एक बिज़नेस प्लान बनाएं

योजना बनाएं कि आप अपने संस्थान को किस प्रकार बढ़ाना चाहते हैं। क्या आप नई बिल्डिंग जोड़ेंगे, कोई फ़्रेंचाइज़ी खोलेंगे, या नए अध्यापक रखेंगे? अपने उद्देश्यों के आधार पर, खर्चों और संभावित लाभों पर विचार करते हुए अपने विस्तार की एक वित्तीय योजना तैयार करें। साथ ही, अपने प्रतिस्पर्धियों का भी मूल्यांकन करें, जिससे आपको यह जानने में मदद मिल सकती है कि आपको किस दिशा में आगे बढ़ना चाहिए

 

2. फ़ंडिंग हासिल करें

विस्तार के समय आपके पास अच्छा नकदी प्रवाह हो भी सकता है और नहीं भी। रिलाइंस मनी बिज़नेस एक्सपांशन लोन देता है जिनकी लोन अवधियाँ लचीली हैं और साथ में सुव्यवस्थित लोन चुकौती के विकल्प हैं, जिनसे उन्हें चुकाना आसान हो जाता है। चुनने से पहले ब्याज दरों की तुलना करें, और आपको कितनी ईएमआई देनी होगी यह जानने के लिए किसी ऑनलाइन ईएमआई कैलकुलेटर का उपयोग करें

 

3. उपयुक्त स्थान ढूँढें

यदि आप अपने संस्थान के लिए कोई नई फ़्रेंचाइज़ी खोल रहे हैं, तो उसका स्थान सभी के लिए सुलभ होना चाहिए। यह ज़रूरी है कि विद्यार्थी और अध्यापक वहाँ आसानी से पहुँच सकें। शिक्षण संस्थानों को आवासीय क्षेत्रों के पास खोलना हमेशा लाभकारी रहता है क्योंकि इस बात की संभावना अधिक होती है कि स्थानीय लोग दूर-दराज के संस्थानों की बजाए आस-पास के संस्थान ही चुनेंगे

 

4. गुणवत्ता की एकरूपता

आपकी नई फ़्रेंचाइज़ी में आपकी शिक्षा की गुणवत्ता बदलनी नहीं चाहिए। इसमें आपकी ब्रांड को स्थापित करने या नष्ट करने की ताक़त होती है। आपको ऐसे नए अध्यापक एवं स्टाफ़ रखना चाहिए जो आपके संस्थान से उम्मीद की जाने वाली गुणवत्ता कायम रख सके। यदि गुणवत्ता में गिरावट आती है, तो माता-पिता अपने बच्चों की प्रगति रिपोर्ट में यह बदलाव भांप लेते हैं, और साथ-ही-साथ इससे आपकी ब्रांड की छवि को भी नुकसान पहुँचता है। गुणवत्ता की एकरूपता सुनिश्चित करने वाले उपाय करें

 

5. उचित मार्केटिंग योजना बनाएँ

इंटरनेट की पहुँच और सोशल मीडिया का उपयोग अपनी ऊँचाई पर है। इसे देखते हुए आपके पास अपनी नई फ़्रेंचाइज़ी की मार्केटिंग करने के लिए विभिन्न प्रकार के विकल्प उपलब्ध हैं। आपका लक्षित वर्ग इंटरनेट और सोशल मीडिया के उपयोक्ताओं का एक बड़ा हिस्सा है। इसलिए आपके सामने इंटरनेट और सोशल मीडिया विज्ञापन का एक बहुत बड़ा अवसर प्रस्तुत करते हैं। इसके अतिरिक्त, समाचार पत्रों के विज्ञापन, रेडियो विज्ञापन, पोस्टर आदि भी आपकी बात लोगों तक पहुँचाने में एक बड़ी भूमिका निभाते हैं। इसलिए, अपनी मार्केटिंग योजना में उन्हें जोड़ना न भूलें

 

इन कदमों के साथ आप न केवल अपने व्यापार को जैसे आपने सोचा था वैसे बढ़ा सकेंगे, बल्कि और अधिक सफलता के लिए अपनी ब्रांड का प्रचार-प्रसार भी कर सकेंगे