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अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

रिलायंस कमर्शियल बैंक के पर्सनल लोन का लाभ कौन उठा सकता है?

वेतन भोगी व्यक्ति, स्व-व्यवसायी प्रोफेशनल, और स्व-व्यवसायी बिजनेसमैन


लेंडिंग रेट क्या हैं?

व्यक्ति की पात्रता अनुसार सबसे उपयुक्त रेट.


लोन अवधि के विकल्प क्या-क्या हैं?

12-48 महीने


कौन से पर्सनल लोन्स फाइनेंस किए जा सकते हैं?

यात्रा, विवाह, मरम्मत, शिक्षा, कार्य विस्तार और अन्य निजी कार्यों के लिए.


ब्याज को कैसे लगाया/गणना किया जाता है?

मासिक बैलेंस कटौती के आधार पर ब्याज की गणना की जाएगी.


मासिक रूप से कम होने वाला बैलेंस क्या है?

मासिक रूप से बैलेंस कम करने के तरीके वाले मामले में, मूलधन हर महीने के अंत में कम हो जाता है और ब्याज की गणना महीने के अंत में बकाया मूलधन पर की जाती है


क्या मुझे किसी अतिरिक्त शुल्क का भुगतान करना होगा?

कृपया फीस व शुल्क शेड्यूल को देखें.


क्या मैं कमर्शियल उपयोग के लिए पर्सनल लोन ले सकता हूं?

हां


लोन प्रक्रिया पूरी होने में कितना समय लग जाएगा?

सभी आवश्यक औपचारिकताएं पूरी होने पर लोन तुरंत मंजूर हो जाएगा. डॉक्यूमेंटेशन के पूरा होने के बाद डिस्बर्सल 3 दिनों के भीतर हो जाएगा.


लोन प्राप्त करने के कितने चरण हैं?

इसमें शामिल चरण हैं:

  • एप्लीकेशन
  • लोन की प्रोसेसिंग
  • ज़रूरी दस्तावेज़
  • वितरण

मुझे क्या-क्या सिक्योरिटी/कोलैटरल देना होगा?

RCFL की ओर से किसी भी सिक्योरिटी/कोलैटरल की आवश्यकता नहीं होती. लोन मंजूर होने के समय सिक्योरिटी PDC लिया जाएगा.


क्या आप पर्सनल लोन्स के लिए बीमा की सुविधा देते हैं?

NO insurance facility is available.


मैं लोन का पुनर्भुगतान कैसे कर सकता हूं?

EMI's in the form of NACH, DD and ECS.


क्या मेरे पास पूरी लोन राशि के पूर्व-भुगतान का विकल्प है?

Yes. One can pre-pay the loan. Refer fees and charges


टीडीएस रिफंड की प्रक्रिया क्या है?

TDS refund facility is not available in Personal Loans.


ईएमआई क्‍लियरेंस का स्टेटस चेक करने की प्रक्रिया क्या है?

ईएमआई क्‍लियरेंस के स्टेटस को हमारे पोर्टल (https://www.selfreliant.in)या आप रविवार और सार्वजनिक छुट्टियों को छोड़कर, सुबह 9.30 बजे से शाम 6.30 बजे के बीच हमारे कस्‍टमर केयर नंबर 022-39484900 / 044-30787400 पर कॉल कर सकते हैं.

ध्यान दें -ध्यान दें - ईएमआई क्‍लियरेंस का स्टेटस, आपके ईएमआई देय तिथि से 3 कार्यदिवसों के भीतर हमारे सिस्टम में अपडेट कर दी जाएगी.


लोन के पूर्व-भुगतान की प्रक्रिया क्या है?

One can prepay the loan by visiting any of the Reliance Money branches by paying the pre-payment charges.


आवश्यक डॉक्यूमेंट:
  • मुख्य आवेदक की पहचान और एड्रेस प्रूफ के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट (ड्राइविंग लाइसेंस या पासपोर्ट या वोटर कार्ड या पैन कार्ड या आधार कार्ड).
  • पिछले महीने की ईएमआई क्‍लियरेंस दिखाने वाली बैंक स्टेटमेंट.
  • अगर कोई रिफंड लेना हो, तो कृपया आरटीजीएस (RTGS) के लिए 1 कैंसल चेक साथ में लेकर आएं.

Prepayment can be made either through Cheque/ Draft favouring "Reliance Commercial Finance Limited".

आपका लोन बंद हो जाने के बाद, बचे हुए चेक के लिए इन्‍डेम्निटी लेटर के साथ नो ऑब्‍जेक्‍शन सर्टिफिकेट आपके रजिस्‍टर्ड एड्रेस पर 10-12 कार्य दिवसों में भेज दिया जाएगा.