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अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

रिलायंस कमर्शियल बैंक के पर्सनल लोन का लाभ कौन उठा सकता है?

वेतन भोगी व्यक्ति, स्व-व्यवसायी प्रोफेशनल, और स्व-व्यवसायी बिजनेसमैन


लेंडिंग रेट क्या हैं?

व्यक्ति की पात्रता अनुसार सबसे उपयुक्त रेट.


लोन अवधि के विकल्प क्या-क्या हैं?

12-48 महीने


कौन से पर्सनल लोन्स फाइनेंस किए जा सकते हैं?

यात्रा, विवाह, मरम्मत, शिक्षा, कार्य विस्तार और अन्य निजी कार्यों के लिए.


ब्याज को कैसे लगाया/गणना किया जाता है?

मासिक बैलेंस कटौती के आधार पर ब्याज की गणना की जाएगी.


मासिक रूप से कम होने वाला बैलेंस क्या है?

मासिक रूप से बैलेंस कम करने के तरीके वाले मामले में, मूलधन हर महीने के अंत में कम हो जाता है और ब्याज की गणना महीने के अंत में बकाया मूलधन पर की जाती है


क्या मुझे किसी अतिरिक्त शुल्क का भुगतान करना होगा?

कृपया फीस व शुल्क शेड्यूल को देखें.


क्या मैं कमर्शियल उपयोग के लिए पर्सनल लोन ले सकता हूं?

हां


लोन प्रक्रिया पूरी होने में कितना समय लग जाएगा?

सभी आवश्यक औपचारिकताएं पूरी होने पर लोन तुरंत मंजूर हो जाएगा. डॉक्यूमेंटेशन के पूरा होने के बाद डिस्बर्सल 3 दिनों के भीतर हो जाएगा.


लोन प्राप्त करने के कितने चरण हैं?

इसमें शामिल चरण हैं:

  • एप्लीकेशन
  • लोन की प्रोसेसिंग
  • ज़रूरी दस्तावेज़
  • वितरण

मुझे क्या-क्या सिक्योरिटी/कोलैटरल देना होगा?

RCFL की ओर से किसी भी सिक्योरिटी/कोलैटरल की आवश्यकता नहीं होती. लोन मंजूर होने के समय सिक्योरिटी PDC लिया जाएगा.


क्या आप पर्सनल लोन्स के लिए बीमा की सुविधा देते हैं?

हां. यह बीमा सुविधा हमारी ग्रुप कंपनी (रिलायंस जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड) के साथ टाई-अप के माध्यम से प्रदान की जाती है


मैं लोन का पुनर्भुगतान कैसे कर सकता हूं?

NACH, DD और ECS के रूप में EMI से.


क्या अग्रिम ईएमआई या बकाया ईएमआई पर कोई शुल्क लगता है?

उपलब्ध दोनों विकल्प आपकी आवश्यकताओं से मेल खाते हैं.


क्या मेरे पास पूरी लोन राशि के पूर्व-भुगतान का विकल्प है?

हां. कोई भी व्यक्ति लोन लेने के 6 महीने के बाद किसी भी समय लोन का भुगतान कर सकता है. किसी को केवल बकाया लोन राशि पर आंशिक पूर्व भुगतान शुल्क का भुगतान करना होगा.


टीडीएस रिफंड की प्रक्रिया क्या है?

टीडीएस रिफंड के लिए, आप फॉर्म 16A जमा करके ब्याज कम्पोनेंट पर 10% तक टीडीएस रिफंड का क्लेम कर सकते हैं. हम आपसे अनुरोध करते हैं कि कृपया आप टीडीएस ट्रेसेस साइट https://www.tdscpc.gov.in/ https://www.tdscpc.gov.in/ से ही ओरिजनल फॉर्म 16A डाउनलोड करें और उस पर अपना हस्ताक्षर करके टीडीएस सर्टिफिकेट की ओरिजनल कॉपी जमा करें. आप अपने डिजिटल हस्ताक्षरित टीडीएस सर्टिफिकेट को हमें हमारे कस्टएमर केयर ईमेल आईडी (moc.ecnaniflaicremmocecnailer@eracremotsuc) पर मेल भी कर सकते हैं या मैनुअल रूप से हस्ताक्षरित टीडीएस सर्टिफिकेट को हमारे निकटतम ब्रांच पर जाकर ब्रांच​ या कूरियर के माध्यम से भेजकर जमा किया जा सकता है.

कृपया ध्यान दें कि टीडीएस सर्टिफिकेट पर नीचे दिए गए विवरणों का उल्लेख किया गया हो:

  • टीडीएस सर्टिफिकेट पर कंपनी का नाम -“रिलायंस कमर्शियल फाइनेंस लिमिटेड”.
  • परमानेंट अकाउंट नंबर रिलायंस कमर्शियल फाइनेंस लिमिटेड का, जैसे कि “AABCR6898M"
  • टीडीएस सर्टिफिकेट पर एड्रेस का उल्‍लेख इस तरह से होना चाहिए:
रिलायंस कमर्शियल फाइनेंस लिमिटेड
रिलायंस सेंटर, 6th फ्लोर, साउथ विंग
ऑफ वेस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे
सांताक्रूज ईस्ट
मुंबई – 400055
 

आपके रिफंड अनुरोध पर कार्य किया जाएगा और ओरिजनल सर्टिफिकेट प्राप्त होने की तिथि से 8 कार्यदिवस के भीतर आपको रिफंड प्राप्त हो जाएगा.

अधिक जानकारी के लिए आप निकटतम ब्रांच में भी जा सकते हैं. यहां क्लिक करें और इस्तेमाल करें ब्रांच लोकेटर.


ईएमआई क्‍लियरेंस का स्टेटस चेक करने की प्रक्रिया क्या है?

ईएमआई क्‍लियरेंस के स्टेटस को हमारे पोर्टल (https://www.selfreliant.in)के माध्यम से ऑनलाइन चेक किया जा सकता है या आप रविवार और सार्वजनिक छुट्टियों को छोड़कर, सुबह 9.30 बजे से शाम 5.30 बजे के बीच हमारे कस्‍टमर केयर नंबर 022-39484900 / 044-30787400 पर कॉल करके जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

ध्यान दें -ध्यान दें - ईएमआई क्‍लियरेंस का स्टेटस, आपके ईएमआई देय तिथि से 3 कार्यदिवसों के भीतर हमारे सिस्टम में अपडेट कर दी जाएगी.


लोन के पूर्व-भुगतान की प्रक्रिया क्या है?

You can prepay the loan any time after 6 months of availing of the loan. You have to pay a prepayment fee on the outstanding loan amount. For pre-closure of the loan you will have to give request for pre-closure statement by calling on our customer care number 02239484900/4430787400 between 9.30am to 5.30 pm except Sundays & public holidays or by sending Email on our Customer care email id (moc.ecnaniflaicremmocecnailer@eracremotsuc)

हम आपसे अनुरोध करते हैं कि प्रीपेमेंट स्टेटमेंट प्राप्‍त हो जाने पर, हमारे ​​​​​​ब्रांच​ में जाएं और अपने साथ निम्नलिखित डॉक्‍यूमेंट लाएं.


आवश्यक डॉक्यूमेंट:
  • मुख्य आवेदक की पहचान और एड्रेस प्रूफ के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट (ड्राइविंग लाइसेंस या पासपोर्ट या वोटर कार्ड या पैन कार्ड या आधार कार्ड).
  • पिछले महीने की ईएमआई क्‍लियरेंस दिखाने वाली बैंक स्टेटमेंट.
  • अगर कोई रिफंड लेना हो, तो कृपया आरटीजीएस (RTGS) के लिए 1 कैंसल चेक साथ में लेकर आएं.

प्रीपेमेंट, "रिलायंस कमर्शियल फाइनेंस लिमिटेड" के पक्ष में, या तो चेक या ड्राफ्ट के माध्यम से किया जा सकता है".

आपका लोन बंद हो जाने के बाद, बचे हुए चेक के लिए इन्‍डेम्निटी लेटर के साथ नो ऑब्‍जेक्‍शन सर्टिफिकेट आपके रजिस्‍टर्ड एड्रेस पर 10-12 कार्य दिवसों में भेज दिया जाएगा.