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उन उधमियों (एंटरप्रीन्योर) जो अपने व्यापार को बढाना चाहते है, के बीच व्याप्त मार्केट प्रमोशन से जुड़ी भ्रांतियां

 

पिछले एक दशक में भारत में एंटरप्रेन्योरियल सेक्टर में आशातीत वृद्धि हुई है। नए विचारों और आविष्कारी विचार प्रक्रिया में बढ़ोतरी देखने को मिली है। वैश्विक बाजार ने भी इस समूह का खुले दिल से स्वागत किया है। अधिकतर एंटरप्रेन्योर अपना समय मार्केटिंग के बारे में सोचते हुए व्यतीत करते हैं; हालांकि, समय की जरूरत यह है कि उत्पाद के लॉन्च के समय ही उसका प्रमोशन शुरू कर दिया जाए। सोशल मीडिया के इस्तेमाल, अच्छे कंटेंट और दूसरी मार्केटिंग तकनीकों की बजाए एंटरप्रेन्योर पेड़ एडवरटाइजिंग को प्राथमिकता देते हैं। आइए चर्चा करते हैं उन भ्रांतियों की जो मार्केटिंग प्रमोशन को लेकर एंटरप्रेन्योर्स के बीच व्याप्त है

 

पे-पर-क्लिक एडवरटाइजिंग सबसे अच्छा समाधान है:- गूगल की पे-पर-क्लिक एडवरटाइजिंग (पीपीसी) किसी वेबसाइट पर ट्रैफिक लाने की सबसे प्रचलित विधि है। लेकिन इसके पीछे कहानी क्या है? यह तरीका नए विजिटर/ ग्राहक लाने के लिए बहुत ही आसान और आकर्षक प्रतीत होता है, लेकिन वास्तविक स्थिति कुछ और ही है। पीपीसी एडवरटाइजिंग एक महंगा सौदा है। और एसएमई व्यापार के मामलों में मार्केटिंग के लिए कितना ज्यादा पैसा निवेश करना संभव नहीं होता है। इसके अलावा ऑनलाइन ऐड चलाने में आने वाली बाधाएं मुश्किलों को और अधिक बढ़ा देती है। यह किस प्रकार से चलता है यह समझने में समय लगता है, तो क्यों ना इस समय का सही इस्तेमाल अपने वेबसाइट के कंटेंट को सुधारने में किया जाए और इसकी बजाय ऑर्गेनिक ट्रैफिक आकर्षित किया जाए। एक सर्वे के मुताबिक, 85% प्रतिशत कंपनियां प्रायोजित एडवरटाइजमेंट से बचती है, अत: हम कह सकते हैं कि पीपीसी विनिवेश फायदे का सौदा नहीं है

 

सोशल मीडिया की शक्ति और प्रभाव भी, वांछित नतीजे नहीं दे सकता है:- यह आपको दी जा सकने वाली सबसे बोगस सलाह है। आज लगभग सभी एंटरप्रेन्योर प्रोजेक्ट सोशल मीडिया के द्वारा ही ग्राहक प्राप्त कर रहे हैं। सोशल मीडिया मार्केटिंग का प्रभाव किसी भी दूसरी मार्केटिंग तकनीक से अधिक होता है और तेजी से बढ़ रहा डिजिटलाइजेशन सोशल मीडिया के लिए नित नहीं राहे खोल रहा है। सोशल मीडिया पर आप की उपस्थिति होना और अपने ब्रांड के बारे में बात करना आपके लिए काफी लाभदायक है। अच्छी क्वालिटी का कंटेंट बहुत शक्तिशाली होता है और दूसरे संचार के माध्यमों के मुकाबले अधिक ट्रैफिक आकर्षित करता है। यह दूसरे व्यक्तियों को प्रभावित करता है, और आपके व्यापार के बढ़ने और फलने-फूलने की संभावनाओं को बढ़ाता है। अपने व्यापार की बढ़ोतरी के लिए अपना समय उस प्रकार के कंटेंट के निर्माण में लगाना जो ग्राहकों की पसंद है, सबसे अच्छा विकल्प है। सोशल मीडिया तक अच्छी पहुंच होना उसके प्रति जागरुक रहना बहुत जरूरी है

 

ब्लाग/वेबसाइट के लिए समय नहीं है:- वेबसाइट या ब्लॉग किसी भी व्यापार का चेहरा होते हैं, और बहुत जरूरी होते हैं। एक बार जब आप कोई व्यापार शुरू कर देते हैं, तो यह आपका प्राथमिक कर्तव्य बन जाता है या फिर इस पर पूरा ध्यान न देने के कारण आपके व्यापार पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। एक वेबसाइट या ब्लॉग आपको आपके वर्तमान और नए प्रोडक्ट, विजन, लक्ष्य आदि को लोगों तक पहुंचाने में मदद करता है। और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि, तेजी से बढ़ रहे इंटरनेट यूजर्स की दुनिया में आपके व्यापार के लिए यह बहुत जरूरी है। पूरी तरह से पारदर्शी और उच्च क्वालिटी का कंटेंट उपलब्ध कराना आपके व्यापार का मुख्य लक्ष्य होना चाहिये। याद रखिए, अच्छा कंटेंट आपके मार्केटिंग के प्रयासों को और अधिक ताकत देता है

 

किसी भी एसएमई की सफलता के लिए मार्केटिंग के महत्व को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। व्यापारिक लक्ष्यों को वास्तविकता में बदलने के लिए सही तरीके से बनाई हुई मार्केटिंग स्ट्रेटेजी की जरूरत होती है