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आपके बिजनेस को नई ऊंचाईयों पर ले जाने के लिए, आपको कुछ विशेष संसाधनों का लाभ उठाना होता है। प्रायः बिजनेस मालिक हर काम खुद ही करने की गलती करते हैं। इसका अर्थ है कि आप अपने मूल कार्यों का अपने बिजनेस के दूसरे सामान्य पहलुओं से घालमेल कर बैठते हैं, चाहे आपके पास आवश्यक विशेषज्ञता न हो, लेकिन तब भी आप साधारण क्षेत्रों को संभालने के लिए प्रयास करते या संसाधन खर्च करते हैं


संसाधन नियुक्त करना और उनको प्रशिक्षित करना, इस समस्या का एक समाधान है, जिसके परिणामस्वरूप लागत बढ़ सकती है। रणनीतिक पार्टनर्स का लाभ उठाना एक अन्य विकल्प है


रणनीतिक पार्टनर्स:

रणनीतिक पार्टनर आपको पूंजी, विशेषज्ञता, और सबसे महत्त्वपूर्ण रूप से एक ब्रांड वैल्यू प्रदान कर सकते हैं, जिनका लाभ उठाकर आप अपना बिजनेस बढ़ा सकते हैं। रणनीतिक पार्टनर्स आपके फाइनेंशियल पार्टनर्स, मार्केटिंग पार्टनर्स, रिसोर्स पार्टनर्स या इनका मिला-जुला रूप हो सकते हैं।
जापान के सुजुकी मोटर कार्पोरेशन और भारत के मारूति उद्योग लि. का गठबंधन, रणनीतिक पार्टनरशिप का एक अच्छा उदाहरण है। सुजुकी के पास संसाधन थे जबकि मारूति के पास पूंजी, तथा भारतीय बाज़ार की बेहतर समझ थी। परिणामस्वरूप, मारूति सुजुकी अनेक वर्षों से भारतीय ऑटोमोबाइल बाज़ार में अग्रणी बनी हुई है


टाटा ग्लोबल बेवरेजेस और स्टारबक्स कार्पोरेशन के बीच गठबंधन, रणनीतिक पार्टनरशिप का एक अन्य उदाहरण है। भारत के एक बड़े औद्योगिक घराने टाटा के पास संसाधन, तथा भारतीय बाज़ार की बेहतर समझ थी, जबकि स्टारबक्स की ग्लोबल ब्रांड वैल्यू थी। परिणामस्वरूप, भारत में खोले गए आउटलेट ‘स्टारबक्स, ए टाटा अलायंस' के नाम से पेश किए गए और भारत, स्टारबक्स के इतिहास में पहले से ही सबसे तेजी से बढ़ते बाज़ार के रूप में शामिल हो गया


सही रणनीतिक पार्टनर की तलाश


रणनीतिक पार्टनरशिप किसी बिजनेस के लिए अत्यधिक महत्त्वपूर्ण है। हालांकि पार्टनरशिप करने से पहले, आपको विश्लेषण करना होगा कि क्या आपके बिजनेस को वाकई किसी पार्टनरशिप की आवश्यकता है। कुछ बिजनेस मालिक खुद को काफी कम करके आंकते हैं और प्रायः पार्टनरशिप कर लेते हैं, यद्यपि बने रहने तथा फलने-फूलने के लिए उनके पास हर ज़रूरी चीज़ होती है


एक बार जब आप निश्चित कर लें कि अपने बिजनेस को नई ऊंचाईयों पर ले जाने के लिए आपको एक रणनीतिक पार्टनर की ज़रूरत है, तो आपको अपने बिजनेस के मुताबिक सही पार्टनर खोजना होता है। आपको उन क्षेत्रों पर विचार करना होगा जहां प्रभावी पार्टनरशिप आपकी कंपनी को लाभ पहुंचाए। इसी प्रकार, आपको उन पहलुओं पर गौर करना होगा जिनमें आपकी विशेषज्ञता न हो। इसके अलावा, पार्टनरशिप में आप द्वारा किए जाने वाले निवेश का भी आकलन करें।
उचित रणनीतिक पार्टनर पा लेना, सह-संस्थापक खोज लेने के समान होता है। आपको बारीक निगाह रखकर काम करना होगा, क्योंकि यह महत्त्वपूर्ण है कि आपकी विचारधाराओं का तालमेल बने। पार्टनर खोज लेने के बाद उससे कारगर संवाद कायम करना, अगला महत्त्वपूर्ण चरण है। बात करते रहें और अपनी समस्याओं और विचारों पर चर्चा करते रहें, इससे साथ मिलकर प्रगति करने में आपको मदद मिलेगी


सोचने लायक बातें

रणनीतिक गठबंधन करने से पहले और बाद में कुछ खास बातों का ध्यान रखा जाना चाहिए, जैसे कि

  1. सुनिश्चित करें कि आप दोनों एक ही लेवल पर हों और उद्‌देश्य स्पष्ट हों. इससे आपको प्रतिस्पर्धी बेंचमार्क सेट करने में, और उन्हें पूर्वनिर्धारित समयसीमाओं में हासिल करने में मदद मिलेगी.
  2. अपनी कमजोरियों, खामियों का ईमानदारी से विश्लेषण करें, और उन पर तथा उनसे निपटने के लिए अपनी योजनाओं पर अपने पार्टनर्स से चर्चा करें.
  3. पार्टनरशिप करने से पहले, अपने बिजनेस, और अपने पार्टनर के बिजनेस को भी बेहतर ढंग से समझ लें. पार्टनरशिप करने के बाद, अपने पार्टनर के मूल्यों का सम्मान करें, दोनों पक्षों के लिए थोड़ा-थोड़ा समझौता करना हितकर रहेगा.
  4. अपने पार्टनर की बैकग्राउंड पूरी तरह से चैक करें. किसी डूबती कंपनी से कोई भी पार्टनरशिप नहीं करना चाहता.
  5. अंत में, दोनों ओर भरोसा और विश्वास कायम रखने के लिए नियमित संवाद कायम रखें.
 

संदर्भ

https://www.rockefellerfoundation.org/strategic-approach/leverage-and-strategic-partnerships/
http://www.forbes.com/sites/davelavinsky/2013/04/02/does-your-business-have-strategic-partners-why-not/#270d3e32603a
http://www.theglobeandmail.com/report-on-business/small-business/sb-managing/six-tips-for-creating-successful-strategic-partnerships/article17665250/
http://www.livemint.com/Opinion/ySkXVOfhGcnC9uB0gUtaGM/Suzuki-and-strategic-alliance.html
https://en.wikipedia.org/wiki/Tata_Starbucks
https://www.powerlinx.com/blog/grow-from-right-intro-strategic-partnerships/