ताजा अपडेट के लिए सब्सक्राइब करें

Text to Identify Refresh CAPTCHA कैप्चा रीफ्रेश करें

*साइन-अप करके मैं रिलायंस मनी से ई-मेल प्राप्त करने के लिए सहमत हूं

 

अगर आप एक छोटे बिजनेस के मालिक हैं, तो आपको इन फाइनेंस ऐप्स की जानकारी होनी चाहिए!

किसी भी बिजनेस को चलाते समय आपको बहुत सारे कामों को एक साथ संभालना होता है, जैसे कि खर्चों को ट्रैक करना, इनवॉइस बनाना, टैक्स भरना, और मासिक पे-रोल तैयार करना आदि, ये सभी छोटे छोटे काम ना केवल मुश्किल लगते हैं बल्कि आपका कीमती समय भी बर्बाद करते हैं

चाहे आप अकेले ही बिजनेस चला रहे हो, या फिर किसी छोटे बिजनेस के मालिक हो, यहां पर हम आपको कुछ फाइनेंस ऐप्स के बारे में बता रहे हैं जो आपको सुविधा और आसान पहुंच प्रदान करते हुए आपका समय बचाती है और आप अपना पूरा ध्यान बिजनेस की ग्रोथ में लगा सकते हैं

 

हार्वेस्ट

आप अकेले काम कर रहे हो या छोटे बिजनेस के मालिक हो, आपके लिए छोटे-छोटे और साधारण सवालों जैसे कि ‘इस प्रोजेक्ट की वास्तविक कीमत क्या होगी?’ या फिर ‘इस प्रोजेक्ट से कितनी ROI मिलेगी?’ का जवाब ढूंढना एक मुश्किल भरा काम होता है। यह ऐप हार्वेस्ट आपके समय और खर्चों को ट्रैक करती हैं, प्राप्त डेटा का विश्लेषण करती है और उसके अनुसार निष्कर्ष निकाल कर आपको इन सवालों का जवाब ढूंढने में मदद करती है

इसके अलावा हार्वेस्ट आपके उस समय को जिसमें आपने काम किया है और जिसे आप क्लाइंट को बिल करना चाहते हैं एक प्रोफेशनल इनवॉइस में बदल देती है जिसे आप अपने क्लाइंट को भेज सकते हैं और ऑनलाइन भुगतान प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा यह बजटिंग की प्रक्रिया को आसान बना देती है, आपको आपकी प्रगति का आंकलन करने देती है, और प्रोजेक्ट के बारे में कुछ सूक्ष्म और गहरे निष्कर्ष निकाल पाती है

 

ज़ीरो

अगर आप अपनी इन्वेंटरी, पे-रोल आदि संभालने के लिए किसी को हायर करने की सोच रहे हैं, जिससे आप अपना समय दूसरे महत्वपूर्ण कार्यों में लगा सकें, तो आपको एक बार ज़ीरो के बारे में जरूर सोचना चाहिए। ज़ीरो अकाउंटिंग सॉफ्टवेयर का प्रयोग करके आप ना केवल आपकी ऑफिस की एडमिन संबंधी लागतों को कम कर सकते हैं बल्कि अपने कैश फ्लो को भी बेहतर तरीके से मैनेज कर सकते हैं

बात चाहे पर्चेज ऑर्डर और इनवॉइस बनाने और भेजने की हो या इन्वेंट्री को ट्रैक करने की, ज़ीरो आपके लिए सब कुछ करता है। ज़ीरो बिजनेस परफारमेंस और प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनाता है, खर्चो और समय को ट्रैक करता है, विदेशी मुद्रा अकाउंट को हैंडल करता है और साथ ही कर्मचारियों की पे-रोल संबंधी जानकारियों को भी ट्रैक करता है। इस ऐप में आप अपने अकाउंटेंट और कर्मचारियों को अपनी इच्छा के अनुसार एक्सेस प्रदान कर सकते है

 

क्विकबुक्स

क्विकबुक्स अकाउंटिंग के लिए एक बहुत ही उपयोगी और व्यापक एप है जो बहुत से अतिरिक्त बिजनेस टूल्स भी प्रदान करती है। खर्चों को ट्रैक करना आपके लिए फोन इस्तेमाल करने जितना आसान हो जाता है और आप रसीदों की फोटो सेव कर सकते हैं जो सॉफ्टवेयर के द्वारा व्यवस्थित कर दी जाती है और ट्रांजैक्शन के साथ जोड़ दी जाती है

यह ऐप आपकी टैक्स कटौतियों को अधिकतम करने के लिए ट्रांजैक्शन्स को विभिन्न टैक्स कैटेगरी में अपने आप विभाजित कर देती है। आप अपने बिजनेस की परफॉर्मेंस का अनुमान लगाने के लिए क्विक रिपोर्ट जैसे कि बैलेंस शीट और इनकम स्टेटमेंट रन कर सकते हैं

इसके अलावा आप क्विकबुक्स के आसान और क्लीन इंटरफ़ेस की मदद से कर्मचारी द्वारा दिए गए समय और बिल करने योग्य घंटों को माप सकते हैं, विभिन्न प्रोजेक्ट्स को ट्रैक कर सकते हैं, अपने लोगो के साथ कस्टम इनवॉइस बना सकते हैं, वेंडर्स को मैनेज कर सकते हैं और पर्चेज ऑर्डर बना सकते हैं

 

एक्सपेन्सीफाइ

यह ऐप आपकी रसीदों को स्कैन करके, और हर खर्चे को कोड और रिपोर्ट करके एक रियल टाइम एक्सपेंस रिपोर्ट तैयार करती है और इसे आपके अप्रूवल के लिए ऑटो सबमिट करती है। एक्सपेन्सीफाइ ऑटोमेटिक रीइम्बर्समेंट, अकाउंटिंग सिंक्रोनाइजेशन और डुप्लीकेट एक्सपेंस डिटेक्शन जैसी सुविधाएं प्रदान करती है

एक्सपेन्सीफाइ आपको आपके पूरे नियंत्रण के साथ आपके अकाउंटेंट और ऑडिटर को कुछ विशेष ड़ाटा तक एक्सेस देने में समर्थ बनाती है। यह ऐप क्विकबुक्स और ज़ीरो के अलावा बहुत सी अन्य एप्स के साथ इंटीग्रेट कर सकती है

तो अब आप अपने फोन या टैबलेट पर ही सारी जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं। यह सभी ऐप्स फ्री ट्रायल प्रदान करती है, जिससे कि आप कोई भी सॉफ्टवेयर खरीदने से पहले अपनी जरूरतों और उनके अनुसार इन एप्स की उपयोगिताओं के बारे में संतुष्ट हो सकें

अपनी अतिरिक्त फाइनेंस संबंधी जरूरतों के लिए और वर्तमान सेवाओं और प्रोसेस को और अधिक बेहतर बनाने के लिए बिजनेस लोन प्राप्त करें। बिजनेस एक्सपेंशन लोन के बारे में अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें।