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व्यावसायिक वृद्धि के लिए यूट्‌यूब का कैसे उपयोग करें

2005 में अपनी स्थापना के बाद से यूट्‌यूब सोशल मीडिया मार्केटिंग और विज्ञापन गतिविधियों में एक अभिन्न अंग बन गया है। विस्तृत पहुंच, उपयोक्ताओं के अनुकूल टूल्स, तथा व्यावसायिक प्रचार-प्रसार हेतु लागत-कुशल होने की खूबियों के कारण यह सभी आकार-प्रकार के कारोबारों जैसे कि बड़े उद्यमों, एसएमई, उद्यमियों, फ्रीलांसरों या सलाहकारों के लिए सर्वोपयुक्त बन गया है

यूट्‌यूब से अनुपस्थित कंपनियां एक बड़ी चूक कर रही हैं। यदि आप व्यवसाय के लिए यूट्‌यूब का उपयोग करने, अधिक लोगों तक पहुंचने तथा ब्रांड छवि मजबूत बनाने की योजना बना रहे हैं, तो ये 5 बातें आपको जाननी चाहिए

 

अपना स्वयं का चैनल बनाएं

व्यावसायिक उद्यम होने के नाते यूट्‌यूब पर आपका अपना चैनल होना सबसे उत्तम है, जिसकी अपनी खास पहचान हो, अपनी कंपनी के लोगों के साथ प्रोफाइल चित्र सहित इसे दोहराएं, उन्हीं रंगों और फांट्‌स का प्रयोग करें जो कंपनी की सोच और संस्कृति की झलक देते हों। कंपनी का यूट्‌यूब चैनल, वीडियो रिपॉजिटरी के रूप में इस्तेमाल करने के बजाय मार्केटिंग के उद्‌देश्यों से सभी वीडियो सामग्री का केंद्र होना चाहिए

 

बिक्री मत करें, समाधान प्रस्तुत करें

बिजनेस के लिए यूट्‌यूब का उपयोग करने पर नया चैनल शुरू करना और वीडियो पोस्ट करना एक श्रमसाध्य कार्य हो सकता है। शुरूआत में मूल्यवान सामग्री पोस्ट करें, जैसे कि ग्राहकों द्वारा सामना की जाने वाली सामान्य समस्याओं के समाधान, उन समस्याओं को आपका उत्पाद किस तरह हल कर सकता है, तथा ग्राहकों के उद्धरण। आपके वीडियो को आसानी से खोजे जाने के लिए उपयुक्त कीवर्ड और उचित शीर्षक उपयोग किए जाने चाहिए। वीडियो के अंत में कार्यवाही का आग्रह, जैसे कि अपनी वेबसाइट या उत्पाद का लिंक शामिल किया जा सकता है। देखने वालों को इसे साझा, पसंद या सबस्क्राइब करने के लिए अवश्य प्रोत्साहित करें, जिससे उनकी संपर्क जानकारी प्राप्त करने में मदद मिलेगी

 

निरंतरता रखें

यूट्‌यूब पर अपना चैनल बनाना, और कुछ प्रासंगिक वीडियो पोस्ट करना निरर्थक साबित होगा, यदि वीडियो नियमित रूप से पोस्ट नहीं किए जाते। अपनी मौजूदगी दर्ज कराने तथा अपने चैनल में उपयोक्ताओं/सबस्क्राइबर्स की रूचि बनाए रखने के लिए वीडियो नियमित रूप से अवश्य पोस्ट किए जाने चाहिए

 

सोशल रहें

नियमित रूप से वीडियो पोस्ट करने के लिए दिन और समय चुनने से, संभावित लोगों, तथा अधिक जानने के इच्छुक ग्राहकों में पूर्वापेक्षा जगाई जा सकती है। चैनल पर सोशल रहने और प्रश्नों के उत्तर देने या टिप्पणियों को अनुकूलित उत्तरों के साथ स्वीकृत करने से भी जुड़ाव अधिक मजबूत बनाने, तथा व्यावसायिक वृद्धि के लिए यूट्‌यूब का अधिकाधिक लाभ उठाने में मदद मिलती है

 

अपने चैनल का प्रचार करें

अपने वीडियो कंटेंट को केवल यूट्‌यूब तक ही सीमित न रखें। अपने वीडियो अपनी वेबसाइट, ब्लॉग पोस्ट पर भी डालें और अपने मौजूदा क्लाइंट्‌स को ईमेल से भी भेजें। इसके अलावा, ये वीडियो फेसबुक, इंस्टाग्राम, टि्‌वटर और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर भी साझा करें जहां आपके लक्षित दर्शक अक्सर जाते हैं, इससे इसे अधिकाधिक लोगों द्वारा देखे जाने, तथा अधिक बड़ी संख्या में दर्शक वर्ग तक पहुंचने में मदद मिलेगी

व्यावसायिक प्रचार-प्रसार के लिए यूट्‌यूब का उपयोग करने से नए ग्राहक मिलते हैं, जिससे व्यवसाय की वृद्धि होती है