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आप अपने बिज़नेस को बढ़ाने के लिए किस हद तक जा सकते हैं? संस्थापकों द्वारा अपनाई गई चौंकाने वाली 8 ब्रांडिंग तकनीक जानें

किसी बिज़नेस के विकास को गति प्रदान करने और इसे जनता के लिए अधिक सुलभ बनाने में ब्रांडिंग की प्रमुख भूमिका होती है. यह प्रमाणित हो चुका है कि उपभोक्ता उन प्रोडक्ट की ओर अधिक आकर्षित होते हैं जिनकी ब्रांडिंग रणनीति अच्छी होती है, और जिसमें प्रचार को अर्थपूर्ण और मनोरंजक बनाते हुए प्रोडक्ट की खूबियां बताई जाती हैं

कैडबरी, ओनिडा और फेविकोल ने भारत में कुछ सबसे पसंदीदा ब्रांडिंग अभियान शुरू किए हैं. हालांकि ये सदाबहार हैं, लेकिन कुछ ऐसे अनोखी ब्रांडिंग भी हुई है, जिसने पूरी दुनिया को आश्चर्यचकित कर दिया है. यहां कुछ ऐसी ही ब्रांडिंग के बारे में बताया जा रहा है, जिसने लोगों को अत्यधिक आकर्षित किया है

 

हर्म्ज़ – डाई मी न्यू

इस फ्रांसीसी फैशन हाउस ने न्यूयॉर्क में एक लॉन्ड्रोमैट की स्थापना की, जो ग्राहकों को अपने पुराने हर्म्ज़ स्कार्फ को नया रूप देने के लिए घर पर ही डिप-डाई (रंग चढ़ाना) सेवा प्रदान करती है. नो-कॉस्ट अभियान के रूप में प्रचारित, इसके पीछे यह सोच थी कि उपभोक्ताओं को बिना किसी परेशानी के तुरंत बदलाव प्रदान किया जाए

 

टारगेट – लाइट शो

वर्ष 2010 की छुट्टियों के मौसम की फैशन लाइन पर ध्यान आकर्षित करने के लिए, टारगेट ने न्यूयॉर्क के स्टैंडर्ड होटल में एक शानदार लाइट और डांस शो का आयोजन किया. होटल के सड़क के सामने वाले कमरे से 'शो' प्रस्तुत किया गया था और ब्रांड ने यह भी सुनिश्चित किया था कि इसे देखने के लिए लगभग 5000 दर्शक हों, जिनमें सेलेब्रिटीज़ भी शामिल थे ताकि अधिक से अधिक लोगों को आकर्षित किया जा सके

 

मिल्का चॉकलेट – लास्ट स्क्वेयर

जब स्विस चॉकलेट ब्रांड फ्रांस में लॉन्च किया गया, तो उन्होंने अपनी सिग्नेचर चॉकलेट बार के एक स्क्वेयर को हटाकर एक बज़ बनाया. फिर उपभोक्ताओं को विकल्प दिया गया कि या तो ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के माध्यम से अपने लिए अंतिम स्क्वेयर को क्लेम करें या इसे एक संदेश के साथ किसी प्रियजन को भेजें

 

वॉर्बी पार्कर – क्लास ट्रिप

क्या आप डिज़ाइनर आई-ग्लास बेचने वाली एक चमकीली पीली स्कूल बस से आकर्षित नहीं होंगे? वॉर्बी पार्कर के संस्थापकों ने बिल्कुल ऐसा ही किया, अपने खरीदारों को उनकी सड़क यात्रा के दौरान आकर्षित करना. इसने ग्राहकों को खेल और किताबों के साथ घूमने के लिए जगह उपलब्ध कराते हुए अपने पसंदीदा चश्मों को चुनने का मौका दिया

 

स्पोटीफाई और स्टारबक्स यूनाइट

दो पसंदीदा ब्रांड ने अपने ग्राहकों की संख्या बढ़ाने के लिए और उन्हें आकर्षित करने के लिए आपस में भागीदारी की. स्टारबक्स हर हफ्ते विशेष प्लेलिस्ट को तैयार करता है, जिसे स्पोटीफाई पर एक्सेस किया जा सकता है. इसके अलावा, अगर आपको अपने स्थानीय स्टारबक्स में चल रहा म्यूज़िक पसंद आता है, तो आप स्टारबक्स ऐप का उपयोग करके इस गाने को स्पोटीफाई पर किसी प्लेलिस्ट में स्वचालित रूप से सेव कर सकते हैं. यह एक तरह से फायदे का सौदा है

 

Half.com का टाउन

'मानचित्र पर कुछ डालने का अर्थ है इसे प्रसिद्ध बनाना. हालांकि, half.com के संस्थापक इसे दूसरे स्तर पर ले गए. इस ब्रांड ने इंटरनेट, कंप्यूटर और उपहार के बदले हाफवे, ओरेगन को अपना नाम बदलकर half.com करने के लिए मनाने में सफलता प्राप्त कर ली. इस अभियान ने जो सफलता प्राप्त की वह बेजोड़ थी और कंपनी ने खुद को भी मानचित्र पर डाला और ई-कॉमर्स कंपनी ईबे द्वारा इसे नोटिस किया गया

 

आईहोप से आईहोब

अपने नरम और स्वादिष्ट पेनकेक्स के लिए जाने जाने वाले, आईहोप ने ट्वीट करके बाज़ार में हलचल पैदा कर दी की उन्होंने ब्रांड में P अक्षर को B में बदलने का इरादा कर लिया है. इस घोषणा से अटकलों का बाज़ार गर्म हुआ और लोगों में ब्रांड को लेकर जबरदस्त उत्सुकता देखी गई. उपभोक्ताओं को असमंजस की स्थिति में छोड़ने के कुछ दिनों के बाद, उन्होंने अंततः घोषणा की कि B का उपयोग यहां बर्गर के लिए है. इस छोटी-सी घटना ने इस ब्रांड की बिक्री और सोशल मीडिया में उपस्थिति को बढ़ा दिया

इन वर्षों में दुनिया भर में कई ऐसी चौंकाने वाली ब्रांडिंग और विज्ञापन अभियान हुए हैं. इस दौरान उनमें से कुछ अजीब और कुछ अद्भुत रहे हैं. लगभग उन सभी का एक x फैक्टर था जिसे भुलाया नहीं जा सकता है