ताजा अपडेट के लिए सब्सक्राइब करें

Text to Identify Refresh CAPTCHA कैप्चा रीफ्रेश करें

*साइन-अप करके मैं रिलायंस मनी से ई-मेल प्राप्त करने के लिए सहमत हूं

 

छोटे बिजनेस मार्केट रिसर्च किस प्रकार से करते हैं?

व्यापार को बढ़ाने के लिये मार्केट रिसर्च बहुत जरूरी है। किताबों में और इंटरनेट पर इस प्रकार के रिसर्च के बहुत से तरीके मौजूद है, लेकिन अगर आप एक छोटे व्यापार (एसएमई) के रूप में प्रभावी मार्केट रिसर्च करना चाहते है तो आपको अपने स्तर पर भी कुछ रचनात्मकता दिखाने की जरूरत होती है

प्रभावी और दक्ष तरीके से किये गये मार्केट रिसर्च के छोटे व्यापारों के लिये निम्न फ़ायदें है

  1. विशिष्ट लक्षित समूह (टार्गेट ग्रुप) की पहचान करना

  2. बेहतर और प्रभावी मार्केटिंग मटीरियल के निर्माण के लिए शानदार गाइड

  3. नए प्रोडक्ट के निर्माण और इनोवेशन के लिए भरोसेमंद उपकरण

  4. खराब निर्णयों के कारण होने वाली हानि का खतरा कम करना

  5. इंडस्ट्री में चल रहे नए ट्रेंड का आम हो जाने से पहले पता करने का प्रभावी तरीका

यहां पर हमने पांच शर्तिया मार्केट रिसर्च तकनीकों का वर्णन किया है, जो न केवल सबसे ज्यादा प्रयोग में लाई जाती हैं, बल्कि सस्ती भी हैं

 

1. क़ुओरा

क़ुओरा एक ऐसा बौद्धिक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है, जहां पर आप अपने पसंद के विषयों पर सवाल पोस्ट कर सकते हैं, साथ ही अपनी विशेषज्ञता के आधार पर जवाब भी दे सकते हैं. आपको जो जो विषय पसंद है उनके साथ अपनी प्रोफाइल बनाइए; जब भी आपके द्वारा चुने गए विषयों पर कोई सवाल पोस्ट किया जाएगा तो आपको इस बारे में सूचित कर दिया जाएगा. यह आपको अपनी वास्तविक ऑडियंस की पहचान कराने और वह क्या चाहते हैं यह समझाने में बहुत उपयोगी है. अगर आप इस मार्केटिंग टूल का पूरी तरह से इस्तेमाल करना चाहते हैं तो अपने विषयों से संबंधित अच्छे सवाल पोस्ट करें और दूसरों के सवालों का विशेषज्ञता के साथ जवाब भी दे. आप अपने ब्लॉग की विजिबिलिटी और पहुंच बढ़ाने के लिए इसे क़ुओरा पर दोबारा पोस्ट भी कर सकते हैं.

2. फेसबुक ग्रुप

दुनिया भर में 2 बिलियन सक्रिय मासिक यूजर्स के साथ फ़ेसबुक नि:संदेह रूप से सबसे सरल मार्केट रिसर्च प्लेटफार्म है और आज के समय में हर जगह छोटे व्यापारियों द्वारा इस्तेमाल किया जा रहा है.
आपको बस इतना करना है कि फ़ेसबुक के सर्च बार में अपनी रुचियों के बारे में लिखना है और आपके सामने इससे संबंधित सारे ग्रुप आ जाएंगे. इनमें से कुछ ग्रुप जहां आप जैसे व्यापारियों के द्वारा संचालित होंगे, वहीं अन्य ग्रुपों में ऐसे लोग होंगे क्यों किसी समान रूचि के बारे में चर्चा करने और ज्ञान प्राप्त करने के लिए एक जगह एकत्र हुए हैं.

एक बार आप जब किसी ग्रुप के सदस्य बन जाते हैं, तो आपको अपने प्रोडक्ट, उपभोक्ता की जरूरतों, उनके अनुभवों और उनकी आकांक्षाओं के बारे में जरूरी जानकारियां मिलनी शुरू हो जाती है. फेसबुक ग्रुप मार्केटिंग सर्वे सैंपल पूल को दोगुना करने में सक्षम है और आपको क्वांटिटेटिव डेटा एकत्र करने में मदद करते हैं.

3. सर्वे

अगर आप का सैंपल का चुनाव सही नहीं है तो सर्वे बहुत अप्रभावी, समय लेने वाले और महंगे सिद्ध हो सकते हैं. तो यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपने अपना पैसा सही जगह पर लगाया है, एक छोटा और निर्धारित ग्रुप लीजिए. आप का सैंपल जितना फैला हुआ होगा, उतना आपका सर्वे अप्रभावी हो जाएगा.

उदाहरण के लिए, मान लीजिए आप एक बुटीक के मालिक हैं. किसी आम दिन पर आपके पास दो तरह के ग्राहक होते हैं:- वह ग्राहक जिन्होंने कुछ खरीदा है और वह ग्राहक जिन्होंने कुछ नहीं खरीदा है.

सर्वे 1: उन ग्राहकों पर सर्वे कीजिए जिन्होंने कुछ खरीदा है, उनके अनुभवों के बारे में पूछिए, जरूरतों के बारे में पूछिए और प्रोडक्ट के विकास के लिए उनकी सलाह लीजिए.

सर्वे 2: वे लोग जो बुटीक पर आए हैं पर उन्होंने कुछ खरीदा नहीं है, उनसे कुछ ना खरीदने का कारण पूछा जाना चाहिए, क्या आप उनकी अपेक्षाओं को पूरा नहीं कर पाए और भविष्य में आप उनके लिए क्या बेहतर कर सकते हैं.

एक अच्छे सर्वे में कम से कम और सरल शब्दों में सवाल होने चाहिए और यह सवाल सीधे सीधे व्यापार से जुड़े हुए होने चाहिए.

4. प्रतिस्पर्धी

शुरुआत में बाजार के बारे में जानकारी लेने के लिए आपके प्रतिस्पर्धी बेहतरीन जरिया सिद्ध हो सकते हैं. आपके प्रतिद्वंदी मार्केटिंग के लिए किन ऑफलाइन और ऑनलाइन साधनों का इस्तेमाल करते हैं उनका अध्ययन करें, उनकी नई योजनाओं के बारे में नए उत्पादों और सेवाओं के बारे में जानते रहें, यह सुनिश्चित करें कि आपने उनकी मेलिंग लिस्ट को सब्सक्राइब कर रखा है जिससे कि उनके प्रमोशन के नए तरीकों की जानकारी आपको मिलती रहे.

एक उद्यमी के रूप में आपकी उस भाषा और व्यक्तित्व पर पकड़ होनी चाहिए जो दूसरी मार्केटिंग टीम में नए ग्राहक प्राप्त करने के लिए काम में ले रही है. बॅज़स्यूमो और एसईएम रश जैसे ऑनलाइन टूल बाजार में आपके प्रतिद्वंदी के कंटेंट की शक्ति मापने में आपकी मदद कर सकते हैं.

5. बिहेवियर और एनालिटिक्स

जब आपके होने वाले ग्राहक और वेबसाइट के बीच की अंतः क्रिया को मापने की बात आती है तो गूगल एनालिटिक्स से बेहतर और महत्वपूर्ण कुछ भी नहीं हो सकता है. यह एक सस्ता और तेज मार्केटिंग टूल है जो आपको बड़ी ही दक्षता के साथ यह बता देता है कि आपका कौन सा मार्केटिंग मैसेज सफल हो रहा है और इसका और अधिक प्रमोशन किया जाना चाहिए, तथा कौन सा मार्केटिंग मैसेज आपके ग्राहकों को प्रभावित नहीं कर पा रहा है.

बिना किसी भारी निवेश के मिलने वाले मार्केटिंग टूल और जटिल सांख्यकीय टूल्स का इस्तेमाल कर उपभोक्ता के व्यवहार के बारे में जानना किसी भी छोटे व्यापार के लिए बहुत अधिक लाभप्रद होता है। छोटे व्यापारियों के साथ जुड़ी हुई आर्थिक सीमाएं एस एम ई लोन और इसी प्रकार के बिजनेस लोन से लाँघी जा सकती है