अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

इक्विपमेंट लोन कौन ले सकता है?

इंजेक्शन मोल्डिंग इक्विपमेंट, मेडिकल इक्विपमेंट, प्रिंटिंग इक्विपमेंट इत्यादि जैसे उपकरणों को खरीदने के लिए इच्छुक संस्थाएं पात्रता मानदंडों को पूरा करने पर इक्विपमेंट लोन / इक्विपमेंट फाइनेंस का लाभ उठा सकती हैं.


मुझे कितना फाइनेंस मिल सकता है?

आप अपने लोन की पात्रता के आधार पर अपनी इक्विपमेंट लागत का 80% तक उधार ले सकते हैं.


समयावधि के विकल्प क्या हैं?

48 से 60 महीने.


लोन प्रक्रिया पूरी होने में कितना समय लग जाएगा?

डॉक्यूमेंटेशन को पूरा करने के 2-5 कार्य दिवसों के भीतर लोन प्रोसेस किया जाता है.


क्या मुझे किसी गारंटर की ज़रूरत है?

पार्टनरशिप/प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के मामले में पार्टनर/प्रमोटर डायरेक्टरों को सह-आवेदक माना. जाएगा.


क्या मेरे पास पूरी लोन राशि के पूर्व-भुगतान का विकल्प है?

हां. कोई भी व्यक्ति लोन लेने के 6 महीने के बाद किसी भी समय लोन का भुगतान कर सकता है. फोरक्लोजर शुल्क लागू होगा.


मैं लोन का पुनर्भुगतान कैसे कर सकता हूं?

आप लोन की पहली डिसबर्स तिथि से 6 महीने बाद रु. 50,000 की न्यूनतम राशि का पूर्व-भुगतान कर सकते हैं. यह भुगतान एक फाइनेंशियल वर्ष में केवल एक बार किया जा सकता है, भुगतान राशि फाइनेंशियल वर्ष के शुरू में आपकी बकाया लोन राशि का अधिकतम 25% हो सकती है.


मैं लोन का पुनर्भुगतान कैसे कर सकता हूं?

EMI's in the form of PDC's (Post Dated Cheques) and through Electronic Clearing Service (ECS).


लोन प्राप्त करने के कितने चरण हैं?

इसमें शामिल चरण हैं:

  • एप्लीकेशन
  • प्रोसेसिंग
  • ज़रूरी दस्तावेज़
  • लोन की मंजूरी
  • वितरण

अगर मैं फाइनेंशियल डॉक्यूमेंट प्रस्तुत करने में सक्षम नहीं हूं तो क्या मेरे लिए कोई विशेष योजना है?

हां, कृपया अधिक जानकारी के लिए हमारे सेल्स प्रतिनिधि से संपर्क करें.


टीडीएस रिफंड की प्रक्रिया क्या है?

टीडीएस रिफंड के लिए, आप फॉर्म 16A जमा करके ब्याज कम्पोनेंट पर 10% तक टीडीएस रिफंड का क्लेम कर सकते हैं. हम आपसे अनुरोध करते हैं कि कृपया आप टीडीएस ट्रेसेस साइट https://www.tdscpc.gov.in/से ही ओरिजनल फॉर्म 16A डाउनलोड करें और उस पर अपना हस्ताक्षर करके टीडीएस सर्टिफिकेट की ओरिजनल कॉपी जमा करें. आप अपने डिजिटल हस्ताक्षरित टीडीएस सर्टिफिकेट को हमें हमारे कस्टएमर केयर ईमेल आईडी (moc.ecnaniflaicremmocecnailer@eracremotsuc) पर मेल भी कर सकते हैं या मैनुअल रूप से हस्ताक्षरित टीडीएस सर्टिफिकेट को हमारे निकटतम ब्रांच पर जाकर ब्रांच​ या कूरियर के माध्यम से भेजकर जमा किया जा सकता है.

कृपया ध्यान दें कि टीडीएस सर्टिफिकेट पर नीचे दिए गए विवरणों का उल्लेख किया गया हो:

  • Name of the company on TDS certificate -"Reliance Commercial Finance Limited".
  • Permanent Account Number for Reliance Commercial Finance Limited as "AABCR6898M"
  • टीडीएस सर्टिफिकेट पर एड्रेस का उल्‍लेख इस तरह से होना चाहिए:

रिलायंस कमर्शियल फाइनेंस लिमिटेड
रिलायंस सेंटर, 6th फ्लोर, साउथ विंग
ऑफ वेस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे
सांताक्रूज ईस्ट
मुंबई – 400055

आपके रिफंड अनुरोध पर कार्य किया जाएगा और ओरिजनल सर्टिफिकेट प्राप्त होने की तिथि से 8 कार्यदिवस के भीतर आपको रिफंड प्राप्त हो जाएगा. अधिक जानकारी के लिए आप निकटतम ब्रांच में भी जा सकते हैं. यहां क्लिक करें और इस्तेमाल करें ब्रांच लोकेटर.


ईएमआई क्‍लियरेंस का स्टेटस चेक करने की प्रक्रिया क्या है?

ईएमआई क्‍लियरेंस के स्टेटस को हमारे पोर्टल (https://www.selfreliant.in)के माध्यम से ऑनलाइन चेक किया जा सकता है या आप रविवार और सार्वजनिक छुट्टियों को छोड़कर, सुबह 9.30 बजे से शाम 5.30 बजे के बीच हमारे कस्‍टमर केयर नंबर 022-39484900 / 044-30787400 पर कॉल करके जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.
नोट - ईएमआई निकासी की स्थिति आपकी ईएमआई देय तिथि के 3 कार्य दिवसों के भीतर हमारे सिस्टम में अपडेट हो जाएगी.


ओरिजनल एनओसी/एनडीसी खो जाने पर डुप्लीकेट एनओसी/एनडीसी प्राप्त करने की प्रक्रिया क्या है?

डुप्लीकेट एनओसी/एनडीसी के लिए अनुरोध करने पर प्रति लोन अकाउंट 500 रु. शुल्‍क लिया जाता है. आप डुप्लीकेट एनओसी/एनडीसी के लिए अनुरोध और शुल्‍क का भुगतान ऑनलाइन या निकटतम ब्रांच में जाकर कर सकते हैं. अगर आपका पत्राचार का एड्रेस बदल गया है तो आप डुप्लीकेट एनओसी के लिए शुल्क का भुगतान करके, हमारे​​‍​​ ​​​​​​​​​​​​​​​​​कस्‍टमर केयर ईमेल आईडी (moc.ecnaniflaicremmocecnailer@eracremotsuc)पर अपने वर्तमान एड्रेस के प्रूफ की कॉपी को शेयर कर सकते हैं, ताकि हम आपके डुप्लीकेट एनओसी/एनडीसी को आपके वर्तमान एड्रेस पर भेज सके.


मैं ऑनलाइन बकाया/शेष राशि का भुगतान किस तरह से कर सकता हूं?

क्लिक​​ करें और ऑनलाइन भुगतान की प्रक्रिया को समझें.


लोन के पूर्व-भुगतान की प्रक्रिया क्या है?

आप लोन लेने के 6 महीने बाद, किसी भी समय लोन का पूर्व-भुगतान कर सकते हैं. लेकिन, आपको बकाया लोन राशि पर प्रीपेमेंट शुल्क का भुगतान करना होगा. लोन के प्री-क्लोजर के लिए, आपको रविवार और सार्वजनिक छुट्टियों को छोड़कर सुबह 9.30 बजे से शाम 5.30 बजे के बीच, हमारे कस्टमर केयर नंबर 022-39484900 / 044-30787400 पर कॉल करके प्री-क्लोजर स्टेटमेंट के लिए अनुरोध करना होगा या हमारे कस्टमर केयर ईमेल आईडी पर ईमेल भेजकर अनुरोध करना होगा (moc.ecnaniflaicremmocecnailer@eracremotsuc)
इस मामले में, प्रीपेमेंट स्टेटमेंट का शुल्‍क प्रति लोन अकाउंट रु. 200 देय है. हम आपसे अनुरोध करते हैं कि प्रीपेमेंट स्टेटमेंट प्राप्‍त हो जाने पर, लोन को बंद कराने के लिए हमारे ब्रांच​ में जाएं और अपने साथ निम्नलिखित डॉक्‍यूमेंट लाएं.