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आपके छोटे होटल कारोबार को बढ़ाने के लिए कारगर सुझाव

होटल, समाज का अभिन्न अंग हैं और आमोद-प्रमोद, कारोबार, यात्राएं, व अन्य अनेक कारणों से उपयोग किए जाते हैं। इस सत्कार क्षेत्र में निरंतर प्रतिस्पर्धा रहती है और होटल मालिक के रूप में सफल होना एक निरंतर चुनौती होती है। इसलिए लगातार वृद्धि और सुधार संभव बनाने वाली रणनीतियों और तरकीबों पर होटल मालिकों द्वारा सोच-विचार करके उन्हें लागू किया जाता है। अगर आप छोटे होटल मालिक हैं, और विस्तार करने तथा सत्कार क्षेत्र में संभावनाओं का लाभ उठाने के लिए वृद्धि के अवसर खोज रहे हैं, तो इसे पढ़ें

एक बार आपका होटल कारोबार सफलतापूर्वक चल जाने के बाद, वृद्धि करना अगला सबसे तर्कसंगत कदम होता है। विस्तार का अर्थ केवल बड़े ग्राहक आधार को लक्ष्य बनाना ही नहीं होता बल्कि इसमें केंद्रित क्षेत्र जैसे कि टॉप-लाइन ग्रोथ (शीर्षस्तरीय वृद्धि), मार्जिन में बढ़ोत्तरी, मेहमानों की संतुष्टि, तथा कर्मचारियों की सहभागिता आदि भी शामिल हैं। यह एक चुनौतीपूर्ण कार्य है, हालांकि यह आपके कारोबार के लिए सार्थक है और आपके ब्रांड की पहचान बेहतर तरीके से स्थापित करने में भी सहायता करता है। अपने मोटल/छोटे होटल कारोबार का विस्तार करने का फैसला कर लेने के बाद, आपको एक रणनीति तय करनी होगी

 

विस्तार की रणनीति और इसकी आवश्यकताएं.

किसी विचार/कंपनी, या कारोबार के विकास और वृद्धि के लिए, विस्तार की रणनीति बनानी होती है। जैसा कि इसका नाम है, यह वह रूपरेखा है जो सफल कारोबारी प्रयासों के लिए आप तैयार करते हैं। ज्यादातर कारोबारी, खासकर वे जो सत्कार क्षेत्र में हैं, ऐसी योजनाओं का पालन नहीं करते और इसलिए उनकी वृद्धि बहुत कम या बिल्कुल नहीं हो पाती। विस्तार की रणनीतियां या तो होटल में इन्वेन्टरी (कमरों) की बिक्री बढ़ाने, अथवा आपके EBITDA (ब्याज, करों, ह्रास, और ऋणशोधन से पहले आमदनी) को अधिकतम करने पर केंद्रित होती हैं

लेकिन होटल मालिकों को निम्न पर भी विचार करना होता है

  • विस्तार के लिए ज़रूरी लाइसेंसिंग और कागज़ी कार्यवाही
  • कारोबार की वर्तमान स्थिति, तथा वृद्धि की भावी संभावनाएं
  • आवश्यक वित्त, तथा वृद्धि के प्रयासों के वित्तपोषण हेतु आवश्यक वित्त के स्रोत
  • विस्तार का संचालन करने के लिए आवश्यक प्रबंधन या कर्मचारी

धन समान रूप से महत्त्वपूर्ण है। क्या इस प्रोजेक्ट को पार लगाने के लिए आपके पास पर्याप्त पैसा है? क्या आपके मौजूदा शेयर पर्याप्त मूल्य के हैं? ऐसी योजना बनाना कभी बुद्धिमानी नहीं होती, जिसके कारण आपको कोई महंगी डील करनी पड़े। इसी प्रकार, अगर आपका होटल पहले से ही कर्ज में है, तो विस्तार योजनाओं का कोई अर्थ नहीं है। 'वृद्धि' सबसे प्रमुख चीज़ है। वृद्धि दर की जांच करना महत्त्वपूर्ण है। आपके क्लाइंट्‌स कितने संतुष्ट हैं और वर्तमान में आपका होटल कितना अच्छा प्रदर्शन कर रहा है, ये ब्यौरे समझना बहुत मायने रखता है। अधिक महत्त्वपूर्ण यह है कि आपको हमेशा याद रखना चाहिए कि यह रातोंरात घटित होने वाली कोई प्रक्रिया नहीं होती। आपको कभी भी तत्काल बिजनेस नहीं मिलेगा। वृद्धि धीमी गति से होगी, लेकिन यह आपके कठिन परिश्रम और धैर्य का उचित पुरस्कार अवश्य देगी

रूपरेखा बना लेने के बाद, इसे मॉडल में बदलने के लिए आपको उपकरणों की आवश्यकता होती है, और इसी तरह से, होटल विस्तार की आपकी योजना तैयार हो जाने पर, वित्त की व्यवस्था अगला कदम होता है। आपकी होटल इकाई का विस्तार करने के लिए वित्त की व्यवस्था विविध माध्यमों द्वारा की जा सकती है

 

ऋण (लोन): -

पूंजी प्राप्त करने के लिए लोन, सर्वोत्तम उपाय है। जैसे कि रिलायंस मनी होटल इन्फ्रास्ट्रक्चर फाइनेंस प्रदान करती है जिससे आपको अपने होटल/रेस्टोरेन्ट इकाई के विस्तार के लिए अपनी वित्तीय ज़रूरतें पूरी करने में मदद मिलेगी

 

निवेशक: -

सही निवेशक खोजना महत्त्वपूर्ण है। अपने होटल को फिर से डिजाइन करने या अपने ग्राहकों के लिए कुछ नए ऑफर्स की योजना बनाते समय, अच्छे निवेशक जोड़ने से लंबे समय में आपको उल्लेखनीय वृद्धि के लाभ मिलते हैं

 

कंपनियों का एकीकरण: -

अनेक मामलों में, दो कंपनियों का एकीकरण या विलय भी लाभकारी रहता है। खासतौर से जब इसे सही तरह से किया जाए। ऐसा करते समय आपको अवश्य याद रखना चाहिए कि जिस कंपनी से आप गठबंधन कर रहे हों, वह प्रगति के लिए समान रूप से इच्छुक हो, और किसी भी समय पर आपके मूल्यों से समझौता न होने पाए

 

नए वर्ग (सेगमेंट) में विकास:-

ग्राहकों तथा बाज़ार की ज़रूरतें समझना, नए सेगमेंट में विकास में शामिल है। अधिकतम आउटपुट के लिए, आपको वर्तमान रूझानों को समझकर उनके हिसाब से योजनाएं बनानी होंगी। इसके लिए, स्वयं अनुसंधान करना पहला कदम है। उदाहरण के लिए, यदि आपका अपना मोटल हो, तो आप इस सुविधा को रिसॉर्ट में बदलने पर विचार कर सकते हैं, जहां परिवारों को ठहरने की सुविधाएं मिलें

अपने कारोबार का विस्तार, छोटा-मोटा काम नहीं होता; हालांकि यदि आपने बहुत सोच-समझकर कारोबारी वृद्धि योजना बनाई है, तो आपको सफल होने से कोई रोक नहीं सकता। सही योजना और जानकारी के साथ किसी प्रतिष्ठान को बनाए रखना तथा इसका रखरखाव करना आसान हो सकता है