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बिग डेटा - यह क्या है, और आपके व्यापार के लिए यह क्या कर सकता है?

बिग डेटा में दुनिया को, और व्यापार करने के हमारे तरीके को बदल डालने की क्षमता है। बिग डेटा आँकड़ों की उस विशाल मात्रा को कह सकते हैं जिसका सामना कोई व्यापार रोज़ाना करता है

अधिकांश व्यापार ग्राहकों से अपने व्यवहारों के दौरान ग्राहकों से संबंधित डेटा एकत्र करते हैं। ऐसा व्यापार की वेबसाइट, अन्य वेबसाइटों, एप्लिकेशनों, सोशल मीडिया पोर्टलों, और कई अन्य उपयोक्ता अनुभव प्लेटफ़ॉर्मों के जरिए किया जा सकता है। व्यापारों के लिए बिग डेटा की शक्ति इस जानकारी का एक अर्थपूर्ण और लाभकारी ढंग से विश्लेषण और व्याख्या करने में छिपी है

बिग डेटा विश्लेषण के बहुत से उपयोगों में से कुछ इस प्रकार हैं

 

अपने ग्राहकों को जानना

छोटी व बड़ी कंपनियों के लिए बिग डेटा जो मूल्य वर्धन कर सकता है वह असीम है। इस जानकारी से, व्यापार अपने उपभोक्ताओं को बेहतर ढंग से समझ सकते हैं, जिससे वे अपनी उत्पाद पेशकशों को बेहतर बना सकते हैं और ऐसा करके वे खरीद के अनुभव को बेहतर बना सकते हैं

ग्राहक की खरीद संबंधी आदतों का विस्तृत और दीर्घकालिक अध्ययन पैटर्नों, रुझानों और पसंद-नापसंद का भी खुलासा कर सकता है; इसके बाद इनका उपयोग करके ऐसे रणनैतिक व्यापारिक निर्णय लिए जा सकते हैं जो मौजूदा और आने वाले अवसरों से अधिकतम लाभ उठा सकते हों

 

बेहतर मार्केटर बनना

बिग डेटा के जो सबसे स्पष्ट और शक्तिशाली प्रभाव हो सकते हैं उनमें से एक है मार्केटिंग पर इसका प्रभाव। ग्राहकों से संबंधित इतने सारे डेटा और ज्ञान के साथ, व्यापार इस जानकारी का उपयोग करके प्रभावी मार्केटिंग अभियान बना सकते हैं

बिग डेटा आपको आपके ग्राहक से संबंधित मूल्यवान जानकारी देता है, जैसे स्थान, आयु, आय, नस्ल आदि। इस डेटा का विश्लेषण करने से आपको अपने मार्केटिंग अभियानों के जरिए सही संदेश विकसित करने, लक्षित करने, और वितरित करने में मदद मिल सकती है

 

दक्षता में सुधार करना

बिग डेटा की शक्ति से व्यापार अपनी दक्षता में अत्यधिक सुधार कर सकता है। अपने पास मौजूद विशाल जानकारी का विश्लेषण करके व्यापार स्वामी बाजार में उभरते हुए रुझानों की पहचान कर सकता है और अपनी उत्पादन यूनिट को उपभोक्ताओं की बढ़ती जरूरतों की पूर्ति के लिए तेजी से ढाल सकता है

उदाहरण के लिए, मान लें कि एक व्यापार स्मार्टफोन के स्क्रीन गार्ड बनाता है। बिग डेटा विश्लेषण से पता चलता है कि 5.0 इंच की स्क्रीन वाले स्मार्टफोन की मांग में उछाल आने वाला है। व्यापार स्वामी तुरंत प्रतिक्रिया देता है और अपनी उत्पादन यूनिट को रीसैट करके उसे 5.0 इंच की स्क्रीन वाले स्मार्टफोन के स्क्रीन गार्ड बनाने के लिए तैयार कर देता है

ऐसा करके, उसका व्यापार मांग से सर्वाधिक लाभ उठाने की उचित स्थिति में आ जाता है, और बाजार तक अपना उत्पाद पहुंचाने में लगने वाला समय भी अच्छा-ख़ासा घट जाता है। जिस साइज़ के स्क्रीन गार्ड मांग में नहीं हैं उनका उत्पादन न करके व्यापार अपव्यय से बचता है और लाभान्वित होता है। चूंकि उसका ब्रांड उपभोक्ताओं की आवश्यकता की पूर्ति के मामले में सर्वप्रथम रहता है अतः उस ब्रांड की दृश्यता भी बढ़ती है

 

नई उत्पाद लाइनों का सृजन

बिग डेटा का गहन विश्लेषण बाजार के बारे में कुछ रोचक जानकारी प्रदान कर सकता है। सोशल मीडिया और अन्य संलग्नता प्लेटफ़ॉर्मों से जुटाए गए डेटा की समझ, न केवल आने वाले अवसरों की ओर, बल्कि बाजार में मौजूद फासलों/कमियों की ओर भी संकेत कर सकती है। ये फासले/कमियां दरअसल उस उत्पाद की मांग है जो अभी तक मौजूद नहीं है

व्यापार इस आवश्यकता की पूर्ति करने वाली नई उत्पाद लाइन बनाकर इस अवसर का लाभ उठा सकता है, और इस प्रकार वह अपने लिए एक नई आय धारा खोल सकता है। इस प्रकार हम देख सकते हैं कि किस प्रकार बिग डेटा से प्राप्त ज्ञान व्यापारों के लिए कई प्रकार से लाभकारी हो सकता है

उपर्युक्त के अलावा, अन्य तरीके भी हैं जिससे बिग डेटा आपके व्यापार की वृद्धि में योगदान दे सकता है। और भी ऐसे तरीकों और जानकारी के लिए, हमारा न्यूज़लेटर सब्सक्राइब करेंc अपने व्यापार को बढ़ाने के नए तरीकों की खोजबीन के साथ-साथ, एक नज़र इस पर भी डालें कि रिलायंस मनी की पेशकश क्या है। हम भारत में छोटे उद्योगों की बेहतरी और वृद्धि के लिए समर्पित हैं और हम आपके व्यापार को अगले स्तर तक पहुंचाने में हमारे अनुकूलित वित्तीय समाधानों के जरिए मदद कर सकते हैं