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कारोबार में ग्राहक से रिश्ते स्थापित करने का बेहतरीन तरीका

ऐसी चीज़ बनाने/सेवा देने का क्या फायदा है, जिसका कोई खरीदार न हो? किसी भी कारोबार में, चाहे वह सेवा हो या उत्पाद, ग्राहक सबसे महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। किसी भी कारोबार की कामयाबी के लिए, ग्राहक संपर्क मैनेजमेन्ट अपरिहार्य है और कारोबार की वृद्धि में अहम भूमिका निभाता है

 

तो, CRM (ग्राहक संपर्क मैनेजमेन्ट) क्या है और SME के लिए CRM के क्या फायदे हैं?

 

CRM कारोबार के लिए उसी तरह काम करता है, जिस तरह से मानव शरीर के लिए कार्डियोवस्कुलर सिस्टम (हृदय वाहिका तंत्र) काम करता है। यह कंपनी को इसके ग्राहकों से जोड़ता है और उनके रिश्ते मजबूत बनाते हुए नए संभावित ग्राहकों को आकर्षित करता है। इसलिए तकनीकी रूप से, यह वर्तमान और संभावित ग्राहकों से कंपनी का व्यवहार प्रबंधित करने का तरीका है। इसमें ग्राहकों को जोड़े रखने तथा अंततः बिक्री में बढ़ोत्तरी करने पर खासतौर से फोकस करते हुए कारोबारी रिश्ते बेहतर बनाने के लिए, कंपनी में ग्राहकों के इतिहास के आंकड़ों का विश्लेषण किया जाता है। CRM से आपको अपना कारोबार बढ़ाने, तथा अपना विज़न अधिक व्यापक बनाने में मदद मिलती है

SME के लिए इसके कुछ मुख्य फायदे निम्न हैं

एटमाइजेशन द्वारा परफेक्शन: -

मासिक ग्राहक वृद्धि और सर्विस पूछताछ की निगाहबीनी, महत्त्वपूर्ण है। CRM से आपको मासिक रिपोर्ट मिलती है, जो मानवीय दखल के बिना इस वृद्धि पथ में अत्यन्त सटीकता सुनिश्चित करती है। CRM का उपयोग करने वाला कोई भी कारोबार, आंकड़ों और रिकार्डों को व्यवस्थित करने का उन्नत तरीका अपनाता है। यह ग्राहकों से जुड़े डाटा के विश्लेषण और व्याख्या के कार्य झंझट-रहित और आसान बनाता है

 

ग्राहक संतुष्टि बढ़ाता है: -

CRM लागू करके आप इस मामले में निश्चिंत हो सकते हैं कि ग्राहक अनुभव, आपकी कारोबारी प्राथमिकताओं में सबसे ऊपर रहेगा। CRM सिस्टम ग्राहकों के संपर्क में रहने, अपने ग्राहकों की ज़रूरतें सुनने, जो वे सचमुच चाहते हैं वही उनके लिए पेश करने, तथा उनकी अभूतपूर्व बढ़ती ज़रूरतों से परिचित रहने, निजी रिश्ते कायम करने, और तत्पर तथा त्वरित ग्राहक सहायता उपलब्ध कराने में मदद करता है। इस तरह से CRM की मदद से आप ग्राहकों की संतुष्टि को लेकर आश्वस्त हो सकते हैं। इससे स्पष्टता बढ़ती है और उनका भरोसा हासिल होता है

 

तेज निगरानी, बेहतर सेवा:-

CRM में उत्पाद/सेवा अनुरोध ट्रैक करने तथा ग्राहक को स्थिति से अवगत कराने के लिए टूल्स उपयोग किए जाते हैं। CRM के तहत SME मौजूदा और संभावित ग्राहकों से जुड़ने के लिए अपने खुद के एप्लिकेशन प्रयोग कर सकते हैं। वास्तव में, सर्वेक्षण भी CRM का अंग हो सकते हैं, जिससे ग्राहक को उसकी ज़रूरतें स्पष्ट करने में मदद मिलती है

CRM किफायती होने पर भी सर्वोत्तम परिणाम दे सकता है। आज के माहौल में, हर कारोबार कम से कम समय में अधिक उपलब्धि चाहता है और इसलिए ग्राहक संपर्क प्रबंधन समय की मांग है। ग्राहक को बस प्रभावित करना ही काफी नहीं है। आपको, ग्राहक को प्रभावित करना होता है, ग्राहक संबंध मजबूत बनाना होता है, उनसे बिजनेस लेना होता है और ग्राहकों को जोड़े भी रखना होता है। और, इतना ही काफी नहीं है, क्योंकि जुड़ा हुआ ग्राहक भी छूट सकता है अगर सेवा की गुणवत्ता न बनाए रखी जाए। इस उद्‌देश्य से, एक पूर्ण सुसज्जित ग्राहक सहायता टीम आपके ग्राहकों को जोड़े रखने में मदद कर सकती है और CRM यही बोझ कम करता है

वृद्धि को नया रूप देने वाली रणनीति के रूप में, कंपनी के लिए CRM को अपनाना आवश्यक है, यदि वह बाज़ार में कुछ अलग हटकर करना चाहती है