ताजा अपडेट के लिए सब्सक्राइब करें

Text to Identify Refresh CAPTCHA कैप्चा रीफ्रेश करें

*साइन-अप करके मैं रिलायंस मनी से ई-मेल प्राप्त करने के लिए सहमत हूं


 

छोटे एवं मध्यम वर्ग के उद्योगों के लिए नियुक्तियों को आसान बनाने और उनकी गुणवत्ता सुधारने के लिए 5 सुझाव

 

किसी भी छोटे व मध्यम वर्ग के उद्योग (SME) से पूछे जाने पर वे आपको उस चुनौती के बारे में बताएंगे जिसका सामना वे श्रमशति के मामले में रोजगार संबंधी क्रियाकलाप, विश्वसनीयता, प्रतिबद्धता, और अवधारणा के सबंध में करते हैं। नियुक्ति करना सचमुच में एक कठिन कार्य है, और यह तब ज़्यादा कठिन हो जाता है जब भर्ती के लिए आपके पास एक सीमित बजट, बिना किसी ब्रांड पहचान, और सीमित और छोटे व मध्यम वर्ग उद्योग (SME) होते हैं

 

हालांकि छोटे एवं मध्यम वर्ग के उद्योग अपने तरीकों को बनाए रखना पसंद करते हैं और वे बाधाओं को पार करने के तरीके अक्सर ढूंढ़ लेते हैं, फिर भी उन्हें अपनी भर्ती प्रक्रियाओं को सुधारने के लिए अपनी प्रणालियों एवं प्रक्रियाओं को अपने अनुकूल बनाने व विकसित करने की आवश्यकता होती है

 

यहां कुछ आम गलतियां हैं जो छोटे एवं मध्यम वर्ग के उद्योग (SME) नियुक्तियों के समय करते हैं:

  • 'उचित योग्यता' की जांच न करना:किसी छोटी कम्पनी के बारे में सबसे बढ़िया बात होती है कि दल के प्रत्येक सदस्य की भूमिका कितनी संगठित है. आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आप जिस व्यक्ति की नियुक्ति करते हैं, वह आपके बाकी के कर्मचारियों के साथ अच्छे से मिलनसार हो और एक छोटी कम्पनी में काम करने, ज़िम्मेदारी अपनाने, और आपके व्यापार की नैतिकता और मूल्यों को स्वयं के लिए स्वीकार करने के लिए स्वाभाविक रूप से उपयुक्त हो.
  • केवल सीटीसी पर भर्ती करना:केवल सीटीसी को ही प्रमुखता न दें. एक बढ़ते व्यापार के रूप में, आपको इस बात से अवगत होने की आवश्यकता है कि आप कुशल श्रमशक्ति में निवेश कर रहे हैं. अपने दल को सशक्त बनाएं, उनकी क्षमताओं पर विश्वास करें, और उन्हें अच्छा प्रतिफल दें. यह आपकी दीर्घकालीन संपत्ति होगी.
  • सही सुविधाओं को प्राप्त न करना:एक औसत कर्मचारी अपने कार्यस्थल पर एक सप्ताह में 45 घंटों से अधिक समय व्यतीत करता है. सुनिश्चित करें कि वातावरण आरामदायक, सुखद और उचित हो. तक कि जब वैधानिक आवश्यकताएं समर्थन न करती हों, तब भी उन लोगों को लाभ के पैकेज पेश करें जो निश्चित प्रदर्शन मानकों को पूरा करते हों. यह महत्वपूर्ण है कि वे जानते हों कि वे मूल्यवान एवं सराहनीय हैं.
  • कार्य का स्पष्ट विवरण न रखना:भर्ती करने से पहले अपने अभ्यर्थियों के लिए आपके दिमाग में एक स्पष्ट भूमिका होनी चाहिए. जिस पद के लिए आप भर्ती प्रक्रिया चला रहे हैं, उस पर आधारित, एक व्यापक कार्य विवरण तैयार करें. स्पष्ट रूप से अपनी अपेक्षाओं और आवश्यकता से संबंधित कुशलताओं, अनुभव, एवं योग्यताओं को सूचीबद्ध करें.
  • औपचारिक प्रक्रिया का न रखना:सुनिश्चित करें कि सभी कर्मचारी कठिन एवं पारदर्शी भर्ती प्रक्रिया से गुज़रें. यह वह एक पहलू है जहां आपको अपने स्वाभाविक ज्ञान को अनदेखा करना चाहिए और एक लक्ष्य के लिए प्रक्रियाओं का पालन करना चाहिए. प्राथमिक अनुवीक्षण (स्क्रीनिंग) — तकनीकी साक्षात्कार/परीक्षण — एचआर साक्षात्कार पालन किए जाने वाले न्यूनतम चरण हैं.
  • भर्ती में निवेश न करना:भर्ती करना कोई रॉकेट साइंस नहीं है, लेकिन इसमें पोर्टलों और पत्रिकाओं में नौकरी के विज्ञापनों के लिए समर्पित प्रयासों और संसाधनों की आवश्यकता होती है. यदि आपके पास मानव टीम नहीं है, और उसके लिए अतिरिक्त खर्च नहीं करना चाहते, तो कोई भर्ती एजेंसी की सेवा लें. इस कार्य को विशेषज्ञों पर छोड़ दें. कार्य विवरण और अपनी जरूरतें शेयर करें. आपकी खोज जितनी व्यापक होगी, सही उम्मीदवारों के मिलने की संभावना उतनी ही अधिक होंगी.
 

जब आपके पास ऐसी टीम होती है जो एक—दूसरे के साथ अच्छे से मिलकर कार्य करती है, तो व्यापार में आगे बढ़ना बस कुछ समय की ही बात होती है। आपकी उद्यमशीलता का केन्द्र अपने व्यापार के निर्माण और उसके उत्पादों एवं सेवाओं को मज़बूत करने पर होना चाहिए

 

जिन उद्यमियों और छोटे एवं मध्यम वर्ग के उद्योग (SME) के पास विस्तार के लिए दृष्टिकोण और सफल होने की इच्छाशक्ति है, उनके लिए रिलायंस कमर्शियल फाईनेंस कार्यशील पूंजी ऋण और व्यापार विस्तार ऋण पेश करता है बिजनेस एक्सपेन्सन लोन

 

हमसे संपर्क करें अधिक जानकारी के लिए